खेल की 5 बड़ी खबरें: ENG के खिलाफ T20 सीरीज से पहले भारत को झटका! और T20 रैंकिंग में टीम इंडिया को फायदा

लेग स्पिनर वरूण चक्रवर्ती फिटनेस टेस्ट में नाकाम रहने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ यहां शुक्रवार से शुरू हो रही पांच टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज से बाहर हो गए हैं और विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया बुधवार को आईसीसी टी 20 आई टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ड्यूक्स गेंद से खेला जाएगा डब्ल्यूटीसी फाइनल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मुकाबला ड्यूक्स ब्रांड गेंद से खेला जाएगा। डब्ल्यूटीसी फाइनल मुकाबला लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर होना था लेकिन इसे अब साउथम्पटन में कराया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परषिद (आईसीसी) ने फिलहाल इस बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन उम्मीद है कि क्रिकेट की विश्व संस्था इस सप्ताह इसकी घोषणा कर सकता है। फाइनल मुकाबला साउथम्पटन के एजेस बॉल मैदान पर किया जा सकता है। कोरोना वायरस के कारण प्रतिबंधों को देखते हुए आईसीसी को लॉर्ड्स की बजाए एजेस बॉल स्टेडियम में फाइनल कराने पर विचार करना पड़ा है। भारत ने हाल ही में इंग्लैंड को चार मैचों की सीरीज में 3-1 से हराकर डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जगह बनाई थी। न्यूजीलैंड पहले ही इसके लिए क्वालीफाई कर चुका है। दोनों टीमों के बीच 18 से 22 जून तक फाइनल मुकाबला खेला जाना है। इस मैच के लिए 23 जून को रिजर्व डे रखा गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैड के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले भारत को झटका, ये गेंदबाज सीरीज से बाहर

लेग स्पिनर वरूण चक्रवर्ती फिटनेस टेस्ट में नाकाम रहने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ यहां शुक्रवार से शुरू हो रही पांच टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज से बाहर हो गए हैं। जबकि तेज गेंदबाज टी नटराजन का चोट के कारण सीरीज के शुरुआती हिस्से में खेलना संदिग्ध है। वरूण बेंगलुरु की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में लगातार फिटनेस परीक्षण पास करने में विफल रहे हैं, जबकि यॉर्कर विशेषज्ञ नटराजन कंधे की चोट के कारण अब तक टीम के साथ नहीं जुड़े हैं। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया, ‘‘वरूण चक्रवर्ती को चुना गया था क्योंकि वह कंधे की चोट से उबर गए थे, जिसके कारण वह ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर थे। उसने एनसीए में रिहैबिलिटेशन पूरा किया और सामान्य रूप से गेंद थ्रो कर रहा था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि वह कम से कम दो बार यो-यो टेस्ट पास करने में विफल रहा जिसमें उसे दो किमी दौड़ना था।’’ सवाल अब यह उठ रहा है कि चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति ने ऐसे खिलाड़ी का चयन क्यों किया जो अक्तूबर के बाद अपने राज्य तमिलनाडु के लिए भी कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

T20 रैंकिंग: दूसरे पायदान पर पहुंची टीम इंडिया, बल्लेबाजों में केएल राहुल एक स्थान नीचे खिसके

विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया बुधवार को आईसीसी टी 20 आई टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई। भारत पहले ही नंबर एक की टेस्ट टीम है, जबकि टीम 50 ओवर के प्रारूप में दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी 20 सीरीज़ 3-2 से गंवा दी और परिणामस्वरूप, एरोन फिंच की अगुवाई वाली टीम तीसरे स्थान पर खिसक गई है और यह अब भारत से सिर्फ एक अंक पीछे है। इंग्लैंड शीर्ष स्थान पर है और वर्तमान में भारत से सात अंक आगे है। द मेन इन ब्लू पांच मैचों की टी 20 सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ भिड़ेगी और मेजबान टीम के पास रैंकिंग में अंतर को और कम करने का मौका होगा। T20I बल्लेबाजों की रैंकिंग में, न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन देने के बाद, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच दूसरे स्थान पर आ गए हैं। फिंच दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए दो स्थान ऊपर उठे, जबकि केएल राहुल एक स्थान खिसक गए और वह अब तीसरे स्थान पर हैं। भारत के कप्तान विराट कोहली ने सबसे छोटे प्रारूप के लिए बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना छठा स्थान बनाए रखा है।

खेल की 5 बड़ी खबरें: ENG के खिलाफ T20 सीरीज से पहले भारत को झटका! और T20 रैंकिंग में टीम इंडिया को फायदा

इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज जोए बेंजामिन का निधन

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज जोए बेंजामिन का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 60 वर्ष के थे। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, बेंजामिन ने इंग्लैंड के लिए एक टेस्ट और दो वनडे मैच खेले थे। वह इसके साथ ही काउंटी क्रिकेट में सरे और वार्विकशायर के लिए खेल चुके थे। बेंजामिन ने टेस्ट में चार और वनडे में कुल एक विकेट लिया। बेंजामिन ने वार्विकशायर के लिए खेलते हुए अपने करियर की शुरुआत की और 1992 में वह सरे की ओर से खेलने लगे। उन्होंने दूसरे सत्र में 64 विकेट और तीसरे सत्र में 80 विकेट झटके थे। बेंजामिन को 1994 में 33 वर्ष की उम्र में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड की टेस्ट टीम में खेलने का मौका मिला। उन्होंने पहले टेस्ट की पहली पारी में चार विकेट विकेट झटके। इंग्लैंड ने यह मुकाबला जीता था। हालांकि इसके बाद उन्हें कभी टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो वनडे मुकाबले खेले। सरे ने उन्हें 1999 में रिलीज किया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रियो सांसदों ने मराकना स्टेडियम पेले के नाम पर करने के पक्ष में मतदान किया

रियो डी जेनेरो के सांसदों ने मराकना स्टेडियम का नाम ब्राजील के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी पेले के नाम पर करने के पक्ष में मतदान किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रियो डी जेनेरो राज्य विधान सभा ने बयान जारी कर बताया कि इस विधेयक को रियो के कार्यकारी गर्वनर क्लाउडिओ कास्त्रो के पास भेजा गया है जिनके पास इस पर हस्ताक्षर करने के लिए 15 दिन का समय है। असेंबली के अध्यक्ष आंद्रे केकिलियाओ ने कहा, "जिस व्यक्ति ने दुनियाभर में ब्राजील फुटबॉल का नाम रोशन किया और देश को गौरव प्रदान किया उसे हम सम्मानित करना चाहते हैं।" 80 वर्षीय पेले ऐसे एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन बार फीफा विश्व कप जीता है। वर्ष 2000 में उन्हें अर्जेटीना के पूर्व खिलाड़ी डिएगो माराडोना के साथ 20वीं दशक का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का अवॉर्ड दिया गया था। मराकना स्टेडियम ने 1950 और 2014 विश्व कप मैचों की मेजबानी की थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia