खेल की खबरें: सरफराज को टीम में न चुने जाने पर भड़के दिग्गज और हॉकी WC के पूल सी में टॉप पर पहुंचा नीदरलैंड

सरफराज को नजरअंदाज किए जाने पर विशेषज्ञ और प्रशंसक भड़के और ओडिशा में चल रहे हॉकी विश्व कप का आज दूसरा दिन है। पूल सी में न्यूजीलैंड ने चिली को 3-1 से हरा दिया है। इसी ग्रुप में नीदरलैंड ने मलयेशिया को 4-0 से परास्त कर दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सरफराज को नजरअंदाज किए जाने पर भड़के विशेषज्ञ और प्रशंसक

राष्ट्रीय चयन समिति के सफेद बॉल विशेषज्ञ सूर्यकुमार यादव को लाल बाल विशेषज्ञ सरफराज खान पर प्राथमिकता देकर भारतीय टीम में शामिल किये जाने के फैसले पर विशेषज्ञ और प्रशंसकों ने सवाल उठाये हैं। पूर्व भारतीय ओपनर और जाने माने कमेंटेटर आकाश चोपड़ा इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने कहा कि घरेलू लाल बॉल क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले दो टेस्टों के लिए नहीं चुने जाने पर सरफराज खुद को ठगा सा महसूस कर रहे होंगे। चयनकर्ताओं ने शुक्रवार शाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले दो टेस्टों के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा की जिसमें विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और स्टाइलिश बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को शामिल किया गया है।

भारत के लिए टी20 में शानदार प्रदर्शन कर रहे सूर्यकुमार ने दिसम्बर 2010 में अपना प्रथम श्रेणी पदार्पण किया था। सूर्य ने उस फॉर्मेट में 44.79 के औसत से 5549 रन बनाये हैं। आकाश ने अपने यूट्यूब चैनल पर चयन का विश्लेषण करते हुए कहा, " सरफराज का नाम नहीं है। वह खुद को ठगा सा महसूस कर रहे होंगे क्योंकि उनका नाम होना चाहिए था। बुमराह भी नहीं हैं। यह एक और खबर है लेकिन मैं सरफराज का नाम न होने पर ज्यादा चिंतित हूं।" 25 वर्षीय सरफराज पिछले दो सत्रों में घरेलू क्रिकेट में शीर्ष परफार्मर रहे हैं। पिछले 36 प्रथम श्रेणी मैचों में उन्होंने 80.47 के औसत से 3380 रन बनाये हैं जिसमें 12 शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 301 रन रहा है। यही कारण है कि आकाश चोपड़ा का मानना है कि सरफराज को सूर्यकुमार के मुकाबले चुना जाना चाहिए था। आकाश ने कहा,"सरफराज ने भारतीय टीम में होने के लिए सब कुछ किया है क्योंकि सरफराज का औसत 80 है और केवल डॉन ब्रैडमैन का उतने मैचों में उनसे ज्यादा का औसत है। मैं इस फैसले से निराश हूं। यदि किसी का घरेलू सत्र इतना अच्छा चल रहा हो तो उसे उसके लिए ईनाम दिया जाना चाहिए।" जाने-माने कमेंटेटर हर्षा भोगले ने इसे सरफराज के लिए कड़ा फैसला बताया। प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर आकाश चोपड़ा के विचारों से सहमति जताई कि सरफराज को मौका मिलना चाहिए था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हॉकी विश्वकप: न्यूजीलैंड-नीदरलैंड को पहले मैच में मिली जीत

ओडिशा में चल रहे हॉकी विश्व कप का आज दूसरा दिन है। पूल सी में न्यूजीलैंड ने चिली को 3-1 से हरा दिया है। इसी ग्रुप में नीदरलैंड ने  मलयेशिया को 4-0 से परास्त कर दिया। इस जीत के साथ ही वह पूल सी में पहले स्थान पर पहुंच गया है। उसके न्यूजीलैंड के बराबर तीन अंक हैं, लेकिन वह बेहतर गोल अंतर से शीर्ष पर है। चिली की टीम तीसरे और मलयेशिया चौथे पायदान पर है। नीदरलैंड के लिए इस मैच में वैन डैम थीस (19वें मिनट), जानसेन जिप (23वें मिनट), बिंस ट्यून (46वें मिनट) और क्रून जॉरिट (59वें मिनट) में गोल किया।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने जीत के साथ हॉकी विश्व कप की शुरुआत की है। उसने पहली बार इस टूर्नामेंट में खेल रही चिली की टीम को 3-1 से हरा दिया। न्यूजीलैंड के लिए लेन सैम ने एक गोल किया। वहीं, हीहा सैम ने टीम के लिए दो गोल दागे। चिली के लिए इकलौता गोल कोनाटार्डो इग्नासियो ने किया।

भारत और श्रीलंका के बीच तीसरे वनडे के लिए ज्यादा उत्साह नहीं

भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को होने वाले तीसरे और आखिरी वनडे के लिए ज्यादा उत्साह नहीं देखा जा रहा है और टिकट बिक्री उस ऊंचे स्तर तक नहीं जा पायी है। भारत पहले दोनों मैच जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना चुका है। केरल क्रिकेट संघ के संयुक्त सचिव बिनिश कोडियेरी के अनुसार टिकट बिक्री वांछित स्तर तक नहीं पहुंच पायी है

बिनिश ने कहा कि सबरीमाला मंदिर उत्सव और परीक्षा का समय टिकट बिक्री में तेजी न आ पाने के दो प्रमुख कारण हैं। दोनों टीमें चार्टर्ड उड़ान से शुक्रवार शाम यहां पहुंच गयी हैं लेकिन हवाई अड्डे पर टीमों को मिलने वाला उत्साह नदारद था और कुछ ही प्रशंसक पहुंच पाए थे। दोनों टीमों को दो अलग-अलग होटलों में ठहराया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

गुजरात ने जीता दृष्टिहीन राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट का नौंवां संस्करण

गुजरात ने महाराष्ट्र को शनिवार को पी जे हिन्दू जिमखाना में 10 विकेट से हराकर सियाराम राष्ट्रीय दृष्टिहीन क्रिकेट टूर्नामेंट जीत लिया। प्रतियोगिता में आठ टीमों महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और पंजाब ने हिस्सा लिया।

फाइनल में गुजरात के मनीष हादिया ने चार विकेट लेकर महाराष्ट्र को 137 रन पर रोक दिया। गुजरात ने 7.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। हितेश पटेल ने मात्र 26 गेंदों में 77 रन बनाये। हितेश पटेल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उन्हें 307 रन बनाने और दो विकेट लेने के आलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;