खेल: विराट कोहली बने WTC इतिहास में नंबर 1 भारतीय बल्लेबाज और वॉर्नर ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

विराट कोहली ने हिटमैन को पीछे छोड़ दिया और 34 रन का स्कोर पार करते हुए नंबर 1 भारतीय बल्लेबाज बन गएऔर डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए एक नया कीर्तिमान अपने नाम किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विराट कोहली बने WTC इतिहास में नंबर 1 भारतीय बल्लेबाज

भारतीय टीम के दो सबसे बड़े मौजूदा स्टार्स के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में एक बड़ी बैटल जारी है। सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन ही विराट कोहली ने हिटमैन को पीछे छोड़ दिया और 34 रन का स्कोर पार करते हुए नंबर 1 भारतीय बल्लेबाज बन गए। हालांकि, इसके तुरंत बाद वह पवेलियन लौट गए और भारत की आधी टीम आउट हो गई। पर किंग कोहली WTC इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले रोहित शर्मा ने इस पारी में सिर्फ पांच रन ही बनाए थे। रोहित शर्मा के नाम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अब 26 मैचों की 42 पारियों में 2097 रन दर्ज हैं। लेकिन अब विराट कोहली ने सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में 38 रन बनाए और रोहित को पछाड़ दिया। विराट के नाम WTC इतिहास में 35 मैचों की 57 पारियों में 2101 रन दर्ज हो गए हैं। रोहित ने टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक 7 शतक और 6 अर्धशतक लगाए हैं। जबकि विराट के नाम 4 शतक और 9 अर्धशतक दर्ज हैं। विराट का बेस्ट स्कोर 254 नाबाद है तो रोहित ने बेस्ट स्कोर 212 रनों का बनाया है।

WTC इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय

विराट कोहली- 2101 रन

रोहित शर्मा- 2097 रन

चेतेश्वर पुजारा- 1769 रन

अजिंक्य रहाणे- 1589 रन

ऋषभ पंत- 1575 रन

कड़ी शर्तों के बीच बीसीसीआई की आईपीएल टाइटल प्रायोजक की तलाश जारी: रिपोर्ट

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए नए टाइटल प्रायोजक की तलाश में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने संभावित बोलीदाताओं के लिए कड़ी शर्तें रखी हैं। यह जानकारी एक रिपोर्ट में दी गई है। भारत और चीन के बीच तनावपूर्ण रिश्तों को देखते हुए बीसीसीआई ने चीनी कंपनियों या ब्रांड की बोलियों पर विचार करने में ज्यादा रूचि नहीं दिखाई है। हालांकि विशेष देशों या ब्रांडों का स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया गया है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, "बीसीसीआई ने यह निर्णय लोगों के रिएक्शन और चीनी स्मार्टफोन निर्माता वीवो के साथ अच्छे संबंध नहीं होने के बाद लिया है। यह स्थिति भारत और चीन के बीच सीमा गतिरोध के बाद पैदा हुई। इसके बाद वीवो ने पांच साल के स्पॉन्सरशिप समझौते को खत्म किया, जिसके बाद आईपीएल 2023 के लिए टाटा ग्रुप ने यह जिम्मेदारी संभाली।"

निविदा आमंत्रण (आईटीटी) में एक महत्वपूर्ण खंड में लिखा है, "प्रत्येक बोलीदाता जो एक कॉर्पोरेट इकाई है। उन्हें ऐसे अधिकार क्षेत्र में शामिल नहीं किया जाना चाहिए जिसके साथ भारत के अच्छे या मैत्रीपूर्ण संबंध नहीं है। कोई भी कॉर्पोरेट जो एक बोलीदाता है और एक ऐसे क्षेत्राधिकार/क्षेत्र में शामिल है जिसके साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंध नहीं हैं, तो बोलीदाता शेयरधारक या प्रस्तावित शेयरधारक है, को कंपनी की पूरी जानकारी देना आवश्यक होगा। बीसीसीआई ने फैंटेसी गेम, स्पोर्ट्सवियर, क्रिप्टोकरेंसी, सट्टेबाजी, जुआ और शराब उत्पादों से जुड़ी कंपनियों को शामिल करने के लिए अयोग्य बोलीदाताओं की अपनी सूची का विस्तार किया है। विशेष रूप से परफॉर्मेंस वियर और स्पोर्ट्सवियर में शामिल फर्मों को भी भाग लेने से रोक दिया गया है। प्रायोजन निविदा के लिए प्रारंभिक प्रतिक्रिया ज्यादा अच्छी नहीं होने के बावजूद बीसीसीआई को आईपीएल के वैश्विक कद को देखते हुए प्रतिष्ठित बोलीदाताओं को आकर्षित करने की उम्मीद है। साल 2028 तक बढ़ाया जाने वाला पांच साल का प्रायोजन समझौता 13-14 जनवरी के आसपास बोली प्रक्रिया से गुजरने की उम्मीद है,जिसके लिए निविदा आमंत्रण 8 जनवरी तक खरीद के लिए उपलब्ध होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

AUS Vs PAK: डेविड वॉर्नर ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर एक के बाद एक कई रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं। मंगलवार को उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए एक नया कीर्तिमान अपने नाम किया। एमसीजी में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के पहले दिन वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्टीव वॉ का रिकॉर्ड तोड़ डाला। इसी के साथ वह ऑस्ट्रेलिया के लिए तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। डेविड वॉर्नर के नाम अब सबसे 460 ईनिंग्स में 18,502 रन हो गए हैं। जबकि स्टीव वॉ के नाम 548 ईनिंग्स में 18, 496 रन हैं। डेविड वॉर्नर अब ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सिर्फ रिकी पोंटिंग से ही पीछे हैं। पोंटिंग के नाम 667 ईनिंग में 27,368 रन दर्ज हैं। उनका औसत 45.84 है। वे इस मामले में भी नंबर-1 हैं। जबकि डेविड वॉर्नर औसत के मामले में भी नंबर-2 पर हैं। उनका औसत 42.63 का है।

वॉर्नर अब तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय दिग्गज सौरव गांगुली के करीब पहुंच गए हैं। गांगुली ने 424 मैचों की 488 ईनिंग्स में 18575 रन बनाए। वॉर्नर के नाम 18,502 रन दर्ज हो गए हैं। ऐसे में अब वॉर्नर को गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 74 रन और बनाने हैं। गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ते ही वॉर्नर तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के 16वें बल्लेबाज बन जाएंगे।

दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलना टेस्ट क्रिकेट का अपमान: आकाश

पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने भारत के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केवल 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा, 'यह टेस्ट क्रिकेट का अपमान है।' भारत मंगलवार को सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के साथ अपने दक्षिण अफ्रीका दौरे के आखिरी चरण की शुरुआत करेगा। केएल राहुल की कप्तानी में वनडे सीरीज में 2-1 से जीत और सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टी20 सीरीज में 1-1 की बराबरी के बाद टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में कदम रख रही है। इस बीच, रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतने के अपने लंबे इंतजार को खत्म करने की कोशिश करेगी। हालांकि, आकाश चोपड़ा का तर्क है कि टेस्ट क्रिकेट को वह दर्जा दिया जाना चाहिए जिसका वह हकदार है और दो टेस्ट मैच की सीरीज टेस्ट क्रिकेट के लिए नुकसानदेह है।

चोपड़ा ने जियो सिनेमा से कहा, "तीन मैचों की श्रृंखला से कम कुछ भी टेस्ट क्रिकेट के लिए अच्छा नहीं है। टेस्ट क्रिकेट की रक्षा करने और इसके संरक्षक होने के बारे में सभी चर्चाओं का मतलब यह नहीं है कि हम वह कर रहे हैं जो आवश्यक है। हम दो टेस्ट मैच की श्रृंखला खेल रहे हैं क्योंकि यदि टीमें एक मैच खेलती हैं, तो इसे श्रृंखला नहीं कहा जा सकता है। इसमें कम से कम दो मैच होने चाहिए। इसलिए, यह उस न्यूनतम प्रतिबद्धता को पूरा करने और छोड़ने जैसा है।" आकाश ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि सेना देशों के बीच चूंकि भारत प्रत्येक देश के साथ 5 मैच खेलता है। इसलिए, दक्षिण अफ्रीका को अन्य सेना देशों से अलग नहीं होना चाहिए। उनके अनुसार प्रोटियाज़ को भी धोखा दिया जा रहा था। 2023-2025 के आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के लिए केवल दो मैच निर्धारित होने पर चोपड़ा ने अपना असंतोष व्यक्त किया। चोपड़ा ने कहा, "आप ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच खेलते हैं। आप इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैच खेलते हैं। दक्षिण अफ्रीका तीसरी प्रमुख टीम है। लेकिन हम दक्षिण अफ्रीका का नुकसान कर रहे हैं। हम दो मैचों की श्रृंखला खेलकर टेस्ट क्रिकेट का नुकसान कर रहे हैं। यदि आप कह रहे हैं कि टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च है तो इसे वह दर्जा दें जिसका वह हकदार है।''

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;