विराट कोहली ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में गंवाया शीर्ष स्थान, स्टीव स्मिथ बने नंबर-1

स्टीव स्मिथ दिसंबर 2015 से अगस्त 2018 तक लगाातर पहले स्थान पर कायम थे। इसके बाद मार्च 2018 में उन्हें साउथ अफ्रीका में एक टेस्ट मैच में बॉल टैंपरिंग में दोषी पाया गया, जिससे उन पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

भारतीय कप्तान विराट कोहली मंगलवार को जारी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में अपना शीर्ष स्थान गंवा बैठे। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ ने कोहली को पछाड़कर नंबर-1 स्थान हासिल कर लिया है। स्मिथ के अब रैंकिंग में 904 अंक हैं, जबकि 903 अंकों के साथ विराट कोहली दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

कोहली ने जमैका टेस्ट की पहली पारी में 76 रन बनाए थे। लेकिन दूसरी पारी में जब वह बल्लेबाजी करने आए थे तो खाता खोले बिना आउट हो गए थे।

स्मिथ दिसंबर 2015 से अगस्त 2018 तक लगाातर पहले स्थान पर कायम थे। इसके बाद मार्च 2018 में उन्हें साउथ अफ्रीका में एक टेस्ट मैच में बॉल टैंपरिंग में दोषी पाया गया, जिससे उन पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था।

स्मिथ हेडिंग्ले टेस्ट मैच में नहीं खेले थे जबकि पहले टेस्ट की दोनों पारियों में उन्होंने 144 और 142 रन की शतकीय पारी खेली थी।

गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह चार स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। बुमराह ने जमैका टेस्ट की पहली पारी में हैट्रिक सहित सात विकेट लिए थे। आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले और दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबादा अभी दूसरे पायदान पर कायम हैं।

बता दें कि लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान चोटिल होने की वजह से स्मिथ को बाहर होना पड़ा था। मैच की दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर की बाउंसर उनके सिर से टकराई थी, जिसके बाद दर्द की शिकायत के चलते उन्होंने इस टेस्ट से अपना नाम वापस ले लिया था। लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में स्टीव ने 92 रन की पारी खेली थी।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

लोकप्रिय