खेल की खबरें: शास्त्री ने कोहली को IPL ना खेलने की दी सलाह और युवराज ने भारत के इस युवा को बताया भविष्य का लीजेंड

खराब फॉर्म में चल रहे कोहली को रवि शास्त्री ने फिर से आराम दिए जाने की वकालत की है और भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह को यकीन हैं कि ऋषभ पंत को एक टेस्ट क्रिकेट कप्तान के तौर पर विकसित किया जा सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

शास्त्री ने विराट कोहली से कहा, 'टेक ए ब्रेक'

इसमें कोई दो राय नहीं कि आईपीएल 2022 में विराट कोहली को रन बनाने के लिए संघर्ष करते देखा जा रहा है। कोहली ने नौ मैचों में 16 की औसत और 119.62 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 128 रन बनाए हैं। पुणे में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ विराट कोहली के नौ रन और उससे पहले दो बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटने के बीच कई पूर्व क्रिकेटरों ने कोहली को ब्रेक लेने के लिए कहा है। भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कोहली को सलाह दी है कि अगर वह अपने क्रिकेट करियर का विस्तार करना चाहते हैं तो आईपीएल 2022 से बाहर हो जाएं और क्रिकेट से ब्रेक ले लें।

शास्त्री ने कहा, "मुझे लगता है कि कोहली को ब्रेक ले लेना चाहिए, क्योंकि उन्होंने नॉन-स्टॉप क्रिकेट खेला है और सभी प्रारूपों में टीम की कप्तानी की है। उनके लिए ब्रेक लेना बुद्धिमानी होगी। कभी-कभी आपको संतुलन बनाना पड़ता है। इस साल वह शुरु से ही टूर्नामेंट (आईपीएल 2022) में है। आप अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर को लंबा करना चाहते हैं और 6-7 साल के लिए अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं, तो आईपीएल से बाहर हो जाएं, आपके लिए यही सलाह है।" शास्त्री ने कहा है कि यह सलाह सिर्फ कोहली के लिए ही नहीं बल्कि अन्य भारतीय क्रिकेटरों के लिए भी है। उन्होंने कहा, "अगर ऐसा है, तो आप 14-15 साल तक खेल सकते हैं। विराट ही नहीं, मैं किसी अन्य खिलाड़ी के लिए भी यही कहूंगा कि अगर आप भारत के लिए खेलना और अच्छा करना चाहते हैं, तो आप क्रिकेट से ब्रेक ले लें।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बेन स्टोक्स को जल्द सौंपी जा सकती है इंग्लैंड की कप्तानी!

ऑलराउंडर बेन स्टोक्स जल्द ही इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान के रूप में पदभार संभाल सकते हैं। एक रिपोर्ट में बुधवार को इस बारे में जानकारी दी गई है। आईन्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार इंग्लैंड क्रिकेट के नए प्रबंध निदेशक रॉब की ने स्टोक्स के साथ बैठक कर कप्तान की भूमिका को लेकर चर्चा की थी। रिपोर्ट में यह कहा गया है कि स्टोक्स को 48 घंटे के अंदर जल्द ही इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान के रूप में घोषित किया जा सकता है। स्टोक्स पहले टीम में उप कप्तान के रूप में अपना पद संभाल रहे थे। स्टोक्स ने खुद हाल ही में यह घोषणा की थी कि शायद उन्हें टेस्ट कप्तान के रूप में जिम्मेदारी दी जा सकती है और यह निर्णय इंग्लैंड के नए प्रबंध निदेशक रॉब द्वारा लिया जाएगा।

स्टोक्स ने आगे बताया कि, "मैं केवल इतना कहूंगा कि मेरे लिए इंग्लैंड की कप्तानी करना बहुत बड़ा सम्मान है और जो कोई भी ऐसा करेगा उसे टीम को आगे ले जाने की जिम्मेदारी का आनंद मिलेगा।" रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि स्टोक्स कप्तानी को स्वीकार करने के इच्छुक हैं और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) इस सप्ताह के अंत तक उनकी नियुक्ति की घोषणा करने की उम्मीद कर रही है। डरहम के क्रिकेट निदेशक मार्कस नॉर्थ ने हाल ही में स्काई स्पोर्ट्स को बताया कि, "स्टोक्स अच्छे खिलाड़ी हैं, उनके पास खेलने की अच्छी प्रतिभा है। टीम का नेतृत्व करने के लिए चयनकर्ताओं की स्टोक्स के रूप में अच्छी पसंद है। एक लीडर के रूप में स्टोक्स के पास टीम को आगे ले जाने की क्षमता है।" इस बीच, मिरर डॉट को डॉट यूके की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ईसीबी ने आधिकारिक तौर पर मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड के बदले नए कोच के खोजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिन्होंने एशेज में हार के बाद कोच का पद छोड़ दिया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

युवराज सिंह बोले- पंत को टेस्ट टीम की कप्तानी के लिए तैयार करना चाहिए

राष्ट्रीय चयनकर्ताओं से भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने आग्रह किया है कि विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को भविष्य के टेस्ट कप्तान के रूप में तैयार किया जाना चाहिए। 24 वर्षीय पंत ने हाल के वर्षों में अपने खेल में काफी सुधार किया है।" 2018 में अपने डेब्यू के बाद से पंत टेस्ट टीम के अभिन्न सदस्यों में से एक रहे हैं। उन्होंने 30 मैचों में 40.85 की औसत से 1920 रन बनाए, जिसमें उनके नाम चार शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं। विकेटकीपिंग में पंत ने 107 कैच और 11 स्टंपिंग की है। वर्तमान में, पंत 2021 में फ्रेंचाइजी के कप्तान के रूप में पदभार संभालने के बाद आईपीएल के 2022 सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक कप्तान के रूप में 20 वर्षीय पंत ने 2017/18 रणजी ट्रॉफी में उपविजेता बनने के लिए दिल्ली की कप्तानी की थी।

युवराज ने कहा, "आपको किसी को कप्तान के रूप में तैयार करना चाहिए। जैसे एमएस धोनी कप्तान बने। कीपर हमेशा एक अच्छा विचारक होता है, क्योंकि वो चीजों को नजदीर से देखता है।" भारत के लिए 40 टेस्ट खेल चुके युवराज ने आगे कहा, "आप एक युवा पंत को चुनते हैं जो भविष्य का कप्तान हो सकता है। उन्हें समय दें और पहले छह महीनों या एक साल में परिणाम की उम्मीद न करें। मुझे लगता है कि आपको अच्छे काम के लिए युवा लोगों पर विश्वास करना चाहिए।" 2007 टी20 विश्व कप और 2011 क्रिकेट विश्व कप में भारत की विजेता टीम के सदस्य रहे युवराज सिंह ने पंत की परिपक्वता की कमी पर सवाल उठाने वाले आलोचकों को जवाब भी दिया।

प्लेऑफ में जाने के लिए शानदार क्रिकेट खेलने की जरूरत : शेन वॉटसन

दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच शेन वॉटसन ने आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए अपनी टीम से टूर्नामेंट के दूसरे भाग में पूरे 40 ओवरों तक अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमताओं के साथ खेलने का आग्रह किया है। दिल्ली अपने पहले सात मैचों में तीन जीत और चार हार के बाद फिलहाल अंक तालिका में सातवें स्थान पर है। ऋषभ पंत की अगुवाई वाली टीम गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टूर्नामेंट के दूसरे हाफ की शुरुआत करेगी।

वॉटसन ने कहा, "हमें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए पूरे 40 ओवरों तक लगातार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। हम जानते हैं कि हम ऐसा कर सकते हैं। इसलिए, निश्चित रूप से सबसे रोमांचक बात यह है कि ऐसा करने के लिए हमारी टीम में अविश्वसनीय प्रतिभाएं हैं। हमें बस इसका पालन करना है और अगले सात मैचों में एक साथ मिलकर बेहतरीन क्रिकेट खेलना है।"

वॉटसन ने आगे टिप्पणी की है कि दिल्ली को एकदम सही टी20 मैच खेलने की दिशा में आगे बढ़ना है और कोविड-19 मामलों के बावजूद पंजाब किंग्स को नौ विकेट से हराने का हवाला देते हुए कहा कि इसे दोहराते रहना है। उस मैच में, दिल्ली के गेंदबाजों ने एक साथ शानदार गेंदबाजी करके पंजाब को सिर्फ 115 रन पर आउट कर दिया था। जवाब में, दिल्ली ने 57 गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य का पीछा कर लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हार से जल्द उबरेगी आरसीबी : संजय बांगर

महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स ने 29 रन से जीत दर्ज की। आरसीबी की यह दूसरी सबसे बड़ी शर्मनाक हार है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आरसीबी 144 रन के लक्ष्य का पीछा नहीं कर सका और 29 रन से मैच को गंवा बैठा। वहीं, पूर्व कप्तान विराट कोहली इस बार भी अपना प्रदर्शन नहीं दिखा सके, जहां वे 9 रन बनाकर आउट हुए, जबकि सुयाश प्रभुदेसाई एक बार फिर बल्ले से विफल रहे और सिर्फ दो रन बनाकर आउट हुए। आरसीबी के मुख्य कोच संजय बांगर इस तथ्य पर जोर देते हुए नजर आए कि टीम कुछ अच्छा क्रिकेट खेल रही है। हालांकि, टीम इससे पहले 23 अप्रैल को ब्रेबोर्न में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 12 ओवर शेष रहते नौ विकेट से हार गई थी, जिसमें उसने केवल 68 रन बनाए थे। बांगर ने आरसीबी बोल्ड डायरी पर कहा, "बात ये है कि टीम कितनी जल्दी खराब प्रदर्शनों से उबर जाय। यह महत्वपूर्ण है कि बल्लेबाज समय लेकर खेलें। टीम वास्तव में अच्छा क्रिकेट खेल रही है। हमें पूरा विश्वास है कि हम मजबूती के साथ अगले मैच में वापसी करेंगे।"

बांगर ने आगे कहा, "टीम के गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की। खिलाड़ियों ने राजस्थान के बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा और उन्हें 20 ओवर में 144 रन पर रोक दिया। मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड और हसरंगा ने अच्छी गेंदबाजी की और दो-दो विकेट झटके।" कोच ने आगे कहा, "टीम के बल्लेबाजी क्रम में थोड़ी समस्या है, उसमें सुधार किया जाएगा और बल्लेबाजों से उम्मीद है कि वे अगले मैच में जोरदार वापसी करेंगे, जिससे टीम को अंक तालिका में फायदा मिले।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia