खेल की 5 बड़ी खबरें: कोहली-रोहित का दबदबा बरकरार और IPL के दौरान सट्टेबाजी पर नजर रखेगा 'स्पोर्टरडार'

भारतीय कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में टॉप के दो स्थानों पर कायम हैं और BCCI ने IPL 13 के दौरान सट्टेबाजी और अन्य भ्रष्ट गतिविधियों को रोकने और इस पर नजर रखने के लिए स्पोर्टरडार के साथ करार किया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

ICC वनडे रैंकिंग: टॉप पर कायम विराट और रोहित

भारतीय कप्तान विराट कोहली और सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में टॉप के दो स्थानों पर कायम हैं। ये रैंकिंग आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज समाप्त होने के बाद जारी की गई है। कोहली 871 रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले पर जबकि रोहित 855 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। इस बीच, इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और आस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल तथा एलेक्स कैरी को रैंकिंग में फायदा हुआ है। तीसरे मैच में 112 रन बनाने वाले बेयरस्टो टॉप-10 में पहुंचने में सफल रहे हैं जोकि करियर की उनकी बेस्ट रैंकिंग है। तीसरे मैच में मैन आफ द मैच ग्लैन मैक्सवेल (108) और एलेक्स कैरी (106) के बीच छठे विकेट के लिए हुई 212 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी हुई थी। इसके दम पर आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को तीन विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

IPL में सट्टेबाजी गतिविधियों पर नजर रखेगा स्पोर्टरडार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 19 सितंबर से यूएई में शुरू होने जा रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी 13वें सीजन के दौरान सट्टेबाजी और अन्य भ्रष्ट गतिविधियों को रोकने तथा इस पर नजर रखने के लिए स्पोर्टरडार के साथ करार किया है। इस करार के तहत स्पोर्टरडार अब लीग के दौरान बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (एसीयू) के साथ मिलकर काम करेगी और अपनी सेवाएं प्रदान करेगी। इसके अलावा स्पोर्टरडार बीसीसीआई को खुफिया और डेटा-संचालित अंतर्²ष्टि द्वारा संचालित करने के लिए एक जोखिम मूल्यांकन भी प्रदान करेगा और बीसीसीआई आवश्यक होने पर साझेदारी की अवधि के दौरान स्पोर्टरडार की खुफिया और जांच सेवाओं पर कॉल करने में सक्षम होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

जेकेएलसी सिक्सर सीमेंट के ब्रांड एम्बेसडर बने रोहित शर्मा

जेकेएलसी सिक्सर सीमेंट ने गुरुवार को भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा को अपने ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर चुने जाने की घोषणा की। जेकेएलसी सिक्सर सीमेंट 135 वर्षों की विरासत वाले बिजनेस घराने जेके आर्गेनाइजेशन की कंपनी जेके लक्ष्मी सीमेंट का सबसे नवीनतम सीमेंट ब्रांड है । क्रिकेट के कई अनूठे कीर्तिमान अपने नाम करने वाले 'हिटमैन' रोहित शर्मा अब जेकेएलसी सिक्सर सीमेंट का विज्ञापन करते हुए नजर आएंगे । जेके लक्ष्मी सीमेंट के पूर्णकालिक निदेशक शैलेन्द्र चौकसे ने रोहित के साथ इस भागीदारी की घोषणा करते हुए कहा, अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी और सिक्सर के लिए मशहूर रोहित शर्मा, ब्रांड सिक्सर के लिए एक सहज और स्वाभाविक फिट हैं। सभी परिस्तिथियों का कुशलता से सामना करने वाले रोहित, हमारे ब्रांड के लिए एक आदर्श एम्बेसडर हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सीरीज जीतने पर ऑस्ट्रेलिया को मिले 20 सुपर लीग प्वाइंटस

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद आईसीसी विश्व कप सुपर लीग में 20 प्वाइंटस हासिल कर लिए हैं। आस्ट्रेलिया ने मैन आफ द मैच ग्लैन मैक्सवेल (108) और एलेक्स कैरी (106) के बीच छठे विकेट के लिए हुई 212 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी के दम पर आस्ट्रेलिया ने बुधवार को तीसरे वनडे में इंग्लैंड को तीन विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली। पांच बार की विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया ने मौजूदा विश्व चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच को जीतकर विश्व कप 2023 अभियान की शानदार शुरुआत की थी। सुपर लीग की टॉप सात टीमों को 2023 में भारत में होने वाले विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लीग 1: पीएसजी की पहली जीत, नेमार पर 2 मैचों का प्रतिबंध

इंजुरी टाइम में जूलियन ड्रैक्सरलर के हेडर द्वारा किए गए गोल की मदद से पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) ने अपने घर में खेले गए मुकाबले में मेटज को 1-0 से हराकर फ्रेंच फुटबाल टूर्नामेंट-लीग 1 में अपनी पहली जीत दर्ज की। मौजूदा चैंपियन पीएसजी की लीग 1 के इस सीजन में लगातार दो मैच हारने के बाद यह पहली जीत है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पीएसजी को 23 अगस्त को चैंपियंस लीग के फाइनल में बायर्न म्यूनिख के हाथों 0-1 से हारने के बाद लीग 1 के पहले मैच में लेन्स से 0-1 से और फिर मार्सिले से भी इतने अंतर से हार का सामना करना पड़ा था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next