खेल की 5 बड़ी खबरें: कोहली का ऐलान- विश्व कप के बाद छोड़ेंगे T20 की कप्तानी और इस दिग्गज ने क्रिकेट कमेंट्री से लिया संन्यास

विराट कोहली ने ट्विटर पर घोषणा की है कि वे दुबई में होने वाले टी-20 विश्व कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के टी-0 कप्तान नहीं रहेंगे और वेस्टइंडीज के दिग्गज माइकल होल्डिंग ने क्रिकेट कमेंट्री से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

T20 विश्व कप के बाद विराट कोहली छोड़ देंगे T20 की कप्तानी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए एलान किया है कि वह आगामी 2021 टी20 विश्व कप के बाद टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ देंगे। सोशल मीडिया पर शेयर किए पोस्ट में विराट कोहली ने कहा कि उन्होंने यह फैसला बहुत सोच समझकर लिया है। उन्होंने कहा कि वर्कलोड को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। विराट कोहली ने ट्विटर पर घोषणा की है कि वे दुबई में होने वाले टी-20 विश्व कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के टी-20 कप्तान नहीं रहेंगे।

कोहली ने खिलाड़ियों, कोच, सपोर्ट स्टाफ, सेलेक्शन कमिटी का धन्यवाद देते हुए कहा, वर्कलोड काफी जरूरी चीज है और पिछले आठ-नौ साल से तीनों फॉर्मेट में खेलते हुए और 5-6 साल से कप्तानी करते हुए मेरा वर्कलोड काफी रहा है। मुझे लगता है कि मुझे खुद को टेस्ट और वनडे में टीम की कप्तानी के लिए पूरी तरह तैयार रखने की जरूरत है। मैंने टी20 कप्तान रहते हुए टीम को सबकुछ दिया और एक बल्लेबाज के तौर पर आगे भी ऐसा करता रहूंगा। निसंदेह यह फैसला करते हुए काफी समय लगा। मेरे करीबी लोगों, रवि भाई और रोहित के साथ काफी बातचीत के बाद मैंने टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। मैंने बीसीसीआई प्रेसीडेंट सौरव गांगुली और सेक्रेटरी जय शाह से बात की है। साथ ही सभी चयनकर्ताओं को भी जानकारी है। मैं भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम के लिए अपनी पूरी काबिलियत से खेलता रहूंगा।

भारत का न्यूजीलैंड दौरा हुआ पोस्टपोन, सामने आई बड़ी वजह!

भारतीय टीम का प्रस्तावित न्यूजीलैंड दौरा पोस्टपोन हो गया है। भारत को न्यूजीलैंड टूर पर वनडे वर्ल्ड कप सुपर लीग के तहत मुकाबले खेलने थे। बता दें, दौरा रद्द करने की वजह इमिग्रेशन प्रॉब्लम और क्वांरटीन को बताया जा रहा है। न्यूजीलैंड की टीम बांग्लादेश, नीदरलैंड, साउथ अफ्रीका और वुमेंस वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाली है। इसी वजह से भारतीय टीम अब 2022 के टी20 वर्ल्ड कप के बाद ही वहां का टूर कर सकती है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज और तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारत का दौरा करेगी। न्यूजीलैंड सरकार ने साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और नीदरलैंड से आने वाली टीमों को 35 सदस्यों के लिए एमआईक्यू प्रदान किया है। वहीं वुमेंस वर्ल्ड कप के लिए कुल मिलाकर 181 लोगों को इजाजत मिली है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एडिनबर्ग T20: स्कॉटलैंड ने जिम्बाब्वे को पहले टी20 में हराया

रिची बेरिंगटन की शानदार पारी और साफयान शरीफ के शानदार गेंदबाजी के दम पर स्कॉटलैंड ने यहां ग्रैंज क्रिकेट कल्ब में खेले गए तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में जिम्बाब्वे को सात रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। स्कॉटलैंड के कप्तान काइल कोएत्जर ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम ने 20 ओवर में छह विकेट पर 141 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 134 रन ही बना सकी। बेरिंगटन ने स्कॉटलैंड की ओर से 61 गेंदो में सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 82 रन बनाए जबकि बाकी के बल्लेबाजों का बल्ला खामोश रहा। जिम्बाब्वे की ओर से तेंदई चतरा और ल्यूक जोंगवे ने दो-दो विकेट लिए जबकि वेलिंगटन मसाकाद्जा और रिचर्ड नगारवा ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस दिग्गज ने कमेंट्री से किया संन्यास का ऐलान

वेस्टइंडीज के दिग्गज माइकल होल्डिंग ने क्रिकेट कमेंट्री से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने अपने लंबे कमेंट्री करियर को अब अलविदा कह दिया है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के मुताबिक इस सीजन के बाद वो कमेंट्री बॉक्स में नजर नहीं आएंगे। माइकल होल्डिंग पिछले दो दशक से भी ज्यादा समय से स्काई स्पोर्ट्स की कमेंट्री टीम का हिस्सा थे। इस दौरान उन्होंने अलग - अलग सीरीज और टूर्नामेंट्स के लिए काफी शानदार कमेंट्री की। अपने करियर में जितने अच्छे वो क्रिकेटर थे उतने ही बेहतरीन कमेंटेटर्स भी शामिल हुए। माइकल होल्डिंग ने अपने कमेंट्री करियर की शुरूआत 1988 में की थी। माइकल होल्डिंग ने फ्रेंचाइज टी20 क्रिकेट में कमेंट्री करने का फैसला नहीं किया क्योंकि उनका मानना था कि ये असली क्रिकेट नहीं है। ज्यादातर टेस्ट क्रिकेट में अपनी कमेंट्री के लिए वो मशहूर हुए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दिल्ली कैपिटल्स कैंप से जुड़ने के लिए चार महीने इंतजार किया : पोंटिंग

दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने कहा है कि उन्होंने टीम के साथ जुड़ने के लिए चार महीने का इंतजार किया है। पोंटिंग ने कहा, "मैं दिल्ली कैपिटल्स कैंप में वापस आने के लिए चार महीने से इंतजार कर रहा था। मेरे पास इतना अच्छा समय होता है जब मैं टीम के साथ काम करता हूं और यह मेरे कैलेंडर वर्ष का एक अच्छा समय होता है। यहां जो हो रहा है, उस पर मेरी पैनी नजर है। मैं यहां कोचिंग स्टाफ से बात कर रहा हूं और उन्होंने अब तक (प्री-सीजन कैंप में) अच्छा काम किया है। आप खिलाड़ियों द्वारा दिखाए गए तीव्रता और रवैये से देख सकते हैं कि यह वास्तव में अब तक एक सार्थक शिविर रहा है। अगले चार-पांच हफ्तों में हमें जो कुछ भी मिलने वाला है, उसे लेकर मैं वास्तव में उत्साहित हूं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia