खेल की 5 बड़ी खबरें: वॉर्नर ने माना-कोहली और स्मिथ टॉप क्रिकेटर और विश्व विजेता हॉकी गोलकीपर की तबीयत बेहतर 

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर मानते हैं कि विराट कोहली और स्टीव स्मिथ समान रूप से अपनी टीमों का मनोबल बढ़ाते हैं और भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्य रहे अशोक दीवान इस समय अमेरिका में फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा है कि अब उनका स्वास्थ्य पहले से बेहतर है और जल्द ही वह स्वदेश लौटेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

डेविड वॉर्नर ने माना- कोहली और स्मिथ टॉप क्रिकेटर

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर मानते हैं कि विराट कोहली और स्टीव स्मिथ समान रूप से अपनी टीमों का मनोबल बढ़ाते हैं, लेकिन दोनों का बल्लेबाजी का जज्बा और जुनून एक-दूसरे से अलग है। इसमें कोई दो राय नहीं कि भारतीय कप्तान कोहली और शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्मिथ मौजूदा युग के दो शीर्ष क्रिकेटर हैं। ये दोनों लगातार नई उपलब्धियां हासिल करते रहे हैं, जिससे इन दोनों में से बेहतर कौन पर बहस शुरू होती है।वॉर्नर ने हर्षा भोगले से ‘क्रिकबज इन कनवरसेशन’ में कहा, ‘विराट का रन जुटाने का जुनून और जज्बा स्टीव की तुलना में अलग है।’ उन्होंने कहा कि कोहली विपक्षी टीम को कमजोर करने के लिए रन जुटाते हैं, जबकि स्मिथ अपनी बल्लेबाजी का लुत्फ उठाते हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

विश्व विजेता हॉकी गोलकीपर की तबीयत बेहतर, अमेरिका से जल्द लौटेंगे

वर्ष 1975 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्य अशोक दीवान इस समय अमेरिका में फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा है कि अब उनका स्वास्थ्य पहले से बेहतर है और जल्द ही वह स्वदेश लौटेंगे। दीवान ने अमेरिका से वापस लौटने के लिए पिछले महीने ही मदद मांगी थी। कोविड-19 के कारण जारी यात्रा प्रतिबंधों के कारण वह इस समय अमेरिका में फंसे हुए हैं। दीवान ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा से संपर्क करके उनकी बात उच्च अधिकारियों तक पहुंचाने का अनुरोध किया था। इसके बाद खेल मंत्रालय ने सेन फ्रांसिस्को स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क किया था और दूतावास को दीवान से संपर्क करने और उनके पास डॉक्टर भेजने को कहा था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

विराट की बल्लेबाजी पसंद करने वाले एक बार आजम को देखें : मूडी

आस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी टॉम मूडी का मानना है कि पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम ने अपने अंदर काफी सुधार किया है और वह निश्चित तौर पर निकट भविष्य में दुनिया के शीर्ष-5 बल्लेबाजों में खड़े होंगे। मूडी ने क्रिकेटपाकिस्तान डॉट कॉम डॉट पीके पर पोडकास्ट में कहा, "बाबर बीते एक साल के दौरान एक ऐसे बल्लेबाज के तौर पर उभरे हैं जो काफी विशेष हैं। हम सभी बात करते हैं कि विराट कोहली को बल्लेबाजी करते देखना कितना खूबसूरत है। अगर आपको लगता है कि विराट को बल्लेबाजी देखना खूबसूरत है तो एक बार बाबर को देखिए। वह विशेष बल्लेबाज हैं।" उन्होंने कहा, "अगले पांच-दस साल में वह निश्चित तौर पर दशक के शीर्ष पांच बल्लेबाजों में खड़े रहेंगे। इसमें कोई शक नहीं है।" मूडी ने हालांकि इस बात को माना कि इस समय बाबर के आंकड़ों को देखते हुए उन्हें शीर्ष-5 बल्लेबाजों में रखना मुश्किल होगा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

खिलाड़ियों की मदद के लिए 60 लाख डॉलर जुटाएगा आईटीएफ

अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने कहा है कि कोविड-19 से पीड़ित खिलाड़ियों की मदद करने के लिए वह करीब 60 लाख डॉलर की राशि जुटाएगा। आईटीएफ ने अप्रैल में कहा था कि वह एटीपी और डब्ल्यूटीए के साथ-साथ चारों ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट (टेनिस आस्ट्रेलिया, फ्रांस टेनिस महासंघ, ऑल इंग्लैंड क्लब और अमेरिका टेनिस संघ) के आयोजनकर्ताओं के साथ मिलकर 'खिलाड़ी राहत कार्यक्रम' बनाने पर विचार कर रहा है। खिलाड़ी राहत कार्यक्रम के तहत करीब 800 एटीपी और डब्ल्यूटीए एकल और युगल खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता की जरूरत है। आईटीएफ ने एक बयान में कहा, "इस मुश्किल समय में खिलाड़ी राहत कार्यक्रम का निर्माण खेल की क्षमता का सकारात्मक प्रदर्शन है। एटीपी और डब्ल्यूटीए खिलाड़ी राहत कार्यक्रम का संचालन करेंगे और सभी सात शेयरधारक इसमें अपना अहम योगदान देंगे।"

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

क्रिकेट की वापसी के बाद लय हासिल करने में 3-4 सप्ताह लगेंगे : रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे का मानना है कि कोविड-19 के बाद जब क्रिकेट की वापसी होगी तो खिलाड़ियों को पुरानी लय हासिल करने में तीन से चार सप्ताह का समय लग सकता है। रहाणे ने कहा कि यह चुनौतीपूर्ण होगा लेकिन महीने भर के समय में खिलाड़ी अपनी लय हासिल कर सकते हैं। रहाणे ने इंग्लिश स्पीकिंग एप एल्सा द्वारा आयोजित एक वेबीनार में कहा, "यह चुनौतीपूर्ण होगा। मैं अपने घर पर तो वर्कआउट कर रहा हूं और फिट रहने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन मुझे लगता है कि कोविड-19 के बाद मैदान पर लय हासिल करने में खिलाड़ियों को तीन से चार सप्ताह लग सकते हैं। यह हर किसी क्रिकेटर के लिए चुनौतीपूर्ण होगा।" रहाणे को एल्सा कॉर्प इंडिया का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय