खेल की 5 बड़ी खबरें: भारत के खिलाफ बचे मैच नहीं खेलेंगे वॉर्नर और भारत-पाक के बीच द्विपक्षीय सीरीज के पक्ष में ICC

आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर भारत के खिलाफ बाकी के बचे सीमित ओवरों के मैच नहीं खेल पाएंगे और आईसीसी पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों-भारत और पाकिस्तान को नियमित रूप से एक-दूसरे के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलते हुए देखना चाहते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

भारत के खिलाफ सीमित ओवरों के बाकी बचे मैच नहीं खेलेंगे ये दो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर भारत के खिलाफ बाकी के बचे सीमित ओवरों के मैच नहीं खेल पाएंगे। उन्हें रविवार को भारत के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में चोट लग गई थी। तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए डी आर्की शॉर्ट को वार्नर की जगह टीम में शामिल किया गया है। पहला टी-20 मैच शुक्रवार से शुरू हो रहा है। साथ ही दाएं हाथ के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को सीमित ओवरों की सीरीज के बाकी बचे मैचों से आराम दिया गया है। टीम उन्हें टेस्ट सीरीज के लिए तरोताजा रखना चाहती है। वार्नर चोट के बाद घर लौट गए हैं और उन्होंने अपना रिहैब भी शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि वह चार मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले फिट हो जाएंगे। बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर से हो रही है।

भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज के पक्ष में ICC

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) के नए चेयरमैन जॉन बारक्ले ने सोमवार को कहा कि आईसीसी पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों-भारत और पाकिस्तान को नियमित रूप से एक-दूसरे के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलते हुए देखना चाहते हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि उनके पास ऐसा सुनिश्चित करने के लिए कोई जनादेश नहीं है कि वास्तव में ऐसा हो। भारत और पाकिस्तान ने राजनीतिक और कूटनीतिक संबंधों में जारी खटास के कारण पिछले कुछ वर्षो से एक-दूसरे के साथ एक भी टेस्ट सीरीज नहीं खेली है। पाकिस्तान ने 2007 में आखिरी बार तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत का दौरा किया था जबकि भारत ने 14 साल पहले पाकिस्तान का दौरा किया था। इसके बाद पाकिस्तान की टीम वनडे और टी-20 सीरीज के लिए अंतिम बार 2012 में भारत दौरे पर आई थी। इसके अलावा उसने चार साल बाद 2016 में भारत में हुए टी-20 विश्व कप में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया था।

माउंट माउंगानुई टी-20 : बारिश के कारण तीसरा मैच हुआ रद्द

न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच सोमवार को खेला जाने वाला तीसरा टी-20 मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। इसी के साथ न्यजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। बे ओवल मैदान पर खेले जाने वाले इस मैच में सिर्फ 2.2 ओवरों का खेल ही हो सका जिसमें वेस्टइंडीज ने एक विकेट खोकर 25 रन बनाए। यहां बारिश आई गई और फिर खिलाड़ी मैदान पर उतर नहीं सके। इसके बाद मैच को रद्द करने की घोषणा कर दी गई। पहली बार न्यूजीलैंड की कप्तानी कर रहे मिशेल सैंटनर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। लॉकी फग्र्यूसन ने दूसरे ओवर में ब्रेंडन किंग को 11 के निजी स्कोर पर आउट कर न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई।

बहरीन ग्रां प्री : हेमिल्टन ने जीता सीजन का 11वां खिताब

सात बार के विश्व विजेता लुइस हेमिल्टन ने बहरीन ग्रां प्री अपने नाम कर इस सीजन की अपनी 11वीं जीत हासिल की है। रेड बुल के मैक्स वस्र्टापेन और एलेक्स एल्बोन ने दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। इस रेस की शुरुआत में ही रोमेन ग्रोस्जेन की पहले लैप में ही टक्कर हो गई और वह बैरियर में जा भिड़े। उनकी कार में आग लगी और वह दो टुकड़ों में बिखर गई। इसी कारण काफी देर तक रेड प्लैग रहा। इसके बाद रेस शुरू हुई और मर्सिडीज के हेमिल्टन के लिए खिताब जीतना आसान रहा। उन्हें पूरी रेस में कभी भी मैक्स वेस्र्टापन से खतरा नहीं लगा।

ला लीगा: मेसी ने जीत के साथ माराडोना को दी श्रद्धांजलि

अर्जेटीना के स्टार फुटबालर लियोनेल मेसी ने स्पेनिश लीग ला लीगा में खेले गए मुकाबले में ओसासुना के खिलाफ बार्सिलोना को मिली 4-0 की जीत के दौरान हमवतन स्वर्गीय डिएगो माराडोना को अपनी श्रद्धांजलि दी। माराडोना का पिछले बुधवार को निधन हो गया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार रात खेले गए इस मैच में बार्सिलोना के लिए मार्टिन ब्रैथवेट ने 29वें, एंटोनियो ग्रिजमैन ने 42वें, फिलिप कोटिन्हो ने 57वें और मेसी ने 73वें मिनट में गोल किया। मैच का अंतिम गोल दागने के बाद मेसी ने बार्सिलोना की जर्सी उतार दी और उन्होंने उसके नीचे माराडोना की नेवेल्स ओल्ड ब्वॉयज टीम की लाल और काली जर्सी पहनी हुई थी। मेसी ने इसके बाद आसमान की तरफ देखते हुए दोनों हाथ हवा में ऊपर उठाते हुए माराडोना को श्रद्धांजलि दी। मैच से पहले खिलाड़ियों ने बार्सिलोना की पुरानी 10 नंबर की जर्सी पहनकर माराडोना की याद में एक मिनट का मौन रखा। माराडोना भी बार्सिलोना में खेलते समय 10 नंबर की जर्सी पहनते थे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय