खेल: वॉर्नर का इंटरनेशनल क्रिकेट में एक और महारिकॉर्ड, बार्टमैन को द.अफ्रीका की T20 WC टीम में चाहते हैं स्टेन

डेविड वार्नर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में मैदान पर उतरते ही खेल के तीनों प्रारूपों में 100 मैच खेलने की उपलब्धि हासिल कर ली और बार्टमैन को द.अफ्रीका की T20 WC टीम में चाहते हैं स्टेन।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सभी फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बने डेविड वार्नर

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में मैदान पर उतरते ही खेल के तीनों प्रारूपों में 100 मैच खेलने की उपलब्धि हासिल कर ली। भारत के विराट कोहली (113 टेस्ट, 292 वनडे और 117 टी20) और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (112 टेस्ट, 236 वनडे और 102 टी20) के बाद वार्नर टेस्ट, वनडे और टी20 में 100 से अधिक बार अपने देश का प्रतिनिधित्व करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए। 37 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, जिन्होंने क्रमशः 161 और 112 मैचों में अपनी उपस्थिति के साथ खेल की शोभा बढ़ाने के बाद वनडे और टेस्ट से संन्यास ले लिया। उन्होंने 100 टी20 अंतर्राष्ट्रीय में अपने सर्वोच्च स्कोर के रूप में 100 नाबाद के साथ 2964 रन बनाए हैं। मैच के मोर्चे पर वार्नर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 में 36 गेंदों में 70 रन बनाकर आउट होने से पहले ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक शुरुआत दी। बाद में टिम डेविड की 17 गेंदों में 37 रन की पारी ने ऑस्ट्रेलिया को 213/7 के कुल स्कोर तक पहुंचाया।

पहली बार भारत यात्रा पर पहुंचे मैनचेस्टर यूनाइटेड के महान खिलाड़ी ओले

मैनचेस्टर यूनाइटेड के महान खिलाड़ी ओले गुन्नार सोलस्कर तीन शहरों के दौरे पर अपनी पहली यात्रा पर भारत पहुंचे। वह शुक्रवार को बेंगलुरु पहुंचे और केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एकत्रित प्रशंसकों ने उनका स्वागत किया। ओले गुन्नार सोलस्कर का तीन शहरों का दौरा 'गार्डन सिटी' बेंगलुरु से शुरू होगा। उसके बाद 10 फरवरी को मुंबई और फिर 11 फरवरी को नई दिल्ली में इसका समापन होगा।

ओले फुटबॉल जगत में एक प्रसिद्ध नाम है और भारत में भी उनके प्रशंसकों की कमी नहीं हैं।

मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व मैनेजर भी क्लब के लिए 366 मैचों में 126 गोल के साथ क्लब के लिए अग्रणी स्कोरर में से एक हैं। बायर्न म्यूनिख के खिलाफ 1999 चैंपियंस लीग फाइनल में उनका आखिरी मिनट का सनसनीखेज विजयी गोल आज भी दुनिया भर के फुटबॉल प्रशंसकों की यादों में ताजा है। तीन शहरों के दौरे में "एन इवनिंग विद ओले गुन्नार सोलस्कर" के हिस्से के रूप में फुटबॉल के महान खिलाड़ी के साथ एक अनफ़िल्टर्ड और पुरानी यादों से भरी बातचीत देखी जाएगी, जहां खेल प्रशंसकों और फुटबॉल कट्टरपंथियों को मैनचेस्टर यूनाइटेड लीजेंड के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा। सोल्स्कजेर खेल उद्यमी तिलक गौरांग शाह के निमंत्रण पर भारत दौरे पर आए थे, जो भारत की सबसे बड़ी क्विज़िंग कंपनी ऐस ऑफ पब्स के संस्थापक भी हैं।


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द.अफ्रीका की महिला टेस्ट टीम में छह नए खिलाड़ी शामिल

दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 फरवरी से पर्थ के वाका में शुरू होने वाले बहु-प्रारूप दौरे के एकमात्र मैच से पहले छह खिलाड़ियों को पहली बार महिला टेस्ट टीम में शामिल किया है। पहली बार टेस्ट कॉल-अप अर्जित करने वाली खिलाड़ियों में शीर्ष क्रम की बल्लेबाज तज़मीन ब्रिट्स, तेज गेंदबाज मसबाता क्लास और अयंदा ह्लुबी शामिल है। साथ ही ऑलराउंडर एलिज़-मैरी मार्क्स और डेल्मी टकर के साथ-साथ विकेटकीपर मिके डी रिडर शामिल हैं।

अनकैप्ड खिलाड़ियों के साथ उस टीम की सात साथी शामिल हैं जिन्होंने जून 2022 में टांटन क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड के खिलाफ प्रोटियाज के यादगार ड्रा मुकाबले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मीडियम फॉस्ट बॉलर अयाबोंगा खाका ने लाल गेंद वाले क्रिकेट में भाग नहीं लेने का फैसला किया है, और वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगी । टीम में अनुभवी ऑलराउंडर मारिजैन कैप भी शामिल हैं, जिन्होंने पिछले टेस्ट मैच में 213 गेंदों पर 150 रन (26 चौके) की रिकॉर्ड-तोड़ पारी के साथ एक शानदार छाप छोड़ी थी। टेस्ट टीम में हरफनमौला क्लो ट्राईऑन की वापसी हो रही है, जो दो साल पहले चोट के कारण टेस्ट मैच में नहीं खेल पाई थीं।

हम आगामी टेस्ट मैच का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। जिसमें टी20 और वनडे श्रृंखला के बाद एक रोमांचक आयाम जोड़ा जाएगा। हम टेस्ट मैच के लिए बल्लेबाजी लाइनअप में रणनीतिक बदलाव पर विचार कर रहे हैं। चयनकर्ताओं के संयोजक क्लिंटन डू प्रीज़ ने कहा, "टेस्ट क्रिकेट उत्साह का एक तत्व पेश करता है। खासकर उन खिलाड़ियों के लिए जो इसे पहली बार अनुभव कर रहे हैं। मैं टीम के सदस्यों और मैदान में लाल गेंद से उनके प्रदर्शन को देखने के लिए उत्सुक हूं।" दक्षिण अफ्रीका टेस्ट टीम: लॉरा वोल्वार्ट (कप्तान), एनेके बॉश, ताज़मिन ब्रिट्स, नादिन डी क्लर्क, मिके डी रिडर, अयांदा ह्लुबी, सिनालो जाफ्ता, मारिज़ैन कैप, मसाबाता क्लास, सुने लुस, एलिज़-मैरी मार्क्स, नॉनकुलुलेको म्लाबा, क्लो ट्राईऑन और डेल्मी टकर

बार्टमैन को दक्षिण अफ्रीका की टी20 विश्व कप टीम में चाहते हैं डेल स्टेन

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने एसए20 लीग सीजन 2 के अग्रणी विकेट लेने वाले ओटनील बार्टमैन की तुलना भारत के मोहम्मद शमी से की और वह उन्हें दक्षिण अफ्रीका की 2024 टी20 विश्व कप टीम में चाहते हैं।

सनराइजर्स ईस्टर्न केप के तेज गेंदबाज बार्टमैन ने एसए20 सीज़न 2 के क्वालीफायर 1 में डरबन के सुपर जाइंट्स के खिलाफ डबल विकेट मैडन डालकर गेंद से सनसनी मचा दी थी। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने सनराइजर्स के लिए पूरी प्रतियोगिता में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। 4-10 के प्रदर्शन ने उन्हें एसए20 विकेट लेने वालों के लीडरबोर्ड में शीर्ष पर पहुंचा दिया।

जब स्टेन से लीग में बार्टमैन की निरंतरता के बारे में पूछा गया तो वह आश्चर्यचकित रह गए और उनकी गेंदबाजी में सटीकता के कारण उनकी तुलना मोहम्मद शमी से की। “वह बिल्कुल उल्लेखनीय है। जब आप उनकी सीम पोजीशन देखेंगे तो यह मोहम्मद शमी के समान है। स्टेन ने 'आईएएनएस' से कहा, ''मैंने किसी अन्य दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज में ऐसी सीम पोजीशन कभी नहीं देखी, वह बिल्कुल शमी जैसा है।''

“तेज़ गेंदबाज़ी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आपकी कलाई की स्थिति है और आप गेंद की सीम को कहां गिरा रहे हैं, और जब मैं बार्टमैन को देखता हूं तो वह शमी के समान गेंदबाजी करता है। मेरा मतलब है, हमने देखा कि शमी क्या करने में सक्षम है। उसे पिच से कुछ भी नहीं चाहिए. यह उसकी सीम और कलाई है जो खेल को संचालित करती है। हम सभी ने देखा कि उन्होंने विश्व कप 2023 में क्या किया। उन्होंने अकेले दम पर टीम को आगे बढ़ाया। एनरिक नॉर्टजे, और कैगिसो रबाडा सभी अन्य महान गेंदबाजों के करीब हैं लेकिन जो बात बार्टमैन को अलग करती है वह उसकी सीम स्थिति और डिलीवरी की सटीक लंबाई है। जिस तरह से उन्होंने क्वॉलिफायर में क्वॉलिटी बैटिंग के खिलाफ गेंदबाजी की वह लाजवाब थी।'

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;