खेल की खबरें: टीम इंडिया को झटका! इस खिलाड़ी को हुआ कोरोना और IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी ने लिया संन्यास

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले भारत को झटका लगा है। स्पिनर वाशिंगटन सुंदर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और द.अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर को हुआ कोरोना, वनडे सीरीज से हो सकते हैं बाहर

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 19 जनवरी से शुरू हो रही वनडे सीरीज से पहले केएल राहुल की कप्‍तानी वाली टीम के लिए बुरी खबर आई। बताया जा रहा है कि वाशिंगटन सुंदर कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए है। वो फिलहाल एकांतवास में हैं। माना जा रहा है कि वाशिंगटन का अब वनडे सीरीज मे खेल पाना मुश्किल है। चयनकर्ताओं ने उन्‍हें लंबे समय के बाद सीमित ओवरों के क्रिकेट मे जगह दी है। वाशिंगटन सुंदर ने अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच बीते साल मार्च में खेला था। इसके बाद से ही वो चोट के चलते टीम से बाहर रहे। बीते दिनों उन्‍होंने विजय हजारे ट्रॉफी के माध्‍मय से प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में वापसी की। बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सुंदर का चयन हुआ था

क्रिस मॉरिस ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने मंगलवार को अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया। 34 वर्षीय खिलाड़ी ने घोषणा की है कि वह क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहे हैं। अपने करियर में फिटनेस के मुद्दों से बाधित रहने वाले मॉरिस ने कहा कि उन्हें आगे दक्षिण अफ्रीका की घरेलू टीम टाइटन्स के साथ एक कोचिंग भूमिका में देखा जाएगा। मॉरिस ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "आज मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करता हूं। मेरी यात्रा में हिस्सा लेने वाले सभी लोगों को धन्यवाद। यह एक मजेदार सफर रहा है।" मॉरिस ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स), राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जर्सी में दिखने के अलावा, अपने देश के लिए चार टेस्ट, 42 वनडे और 23 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने आखिरी बार 2019 में इंग्लैंड में एकदिवसीय विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया था। वह आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी थे। आईपीएल 2021 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 16.25 करोड़ में खरीदा था। मॉरिस के देश के साथी और पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने ऑलराउंडर को शुभकामनाएं देते हुए कहा, "एक शानदार करियर के लिए बधाई।" वेस्टइंडीज के क्रिकेटर कार्लोस ब्रैथवेट ने लिखा, "आपके करियर के लिए बधाई और आपकी नई भूमिका के लिए शुभकामनाएं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

IPL 2022: वीवो की जगह टाटा बना आईपीएल का मुख्य प्रायोजक

चीनी मोबाइल निमार्ता वीवो ने इस साल से इंडियन प्रीमियर लीग के टाइटल प्रायोजक के रूप में अपना हाथ खींच लिया है, जिसके बाद लीग की गवनिर्ंग काउंसिल ने मंगलवार को एक बैठक में बीसीसीआई ने टाटा को टाइटल स्पॉन्सर बनाने का फैसला किया। गवनिर्ंग काउंसिल की बैठक के बाद आईपीएल के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने पुष्टि की है कि भारत के सबसे बड़े व्यापारिक समूहों में से एक टाटा समूह लीग का हिस्सा बनेंगे। पटेल ने क्रिकबज को बताया, "वीवो के बाहर होने से टाटा टाइटल स्पॉन्सर होगा।" विशेष रूप से वीवो के पास लीग के साथ अपने प्रायोजन अनुबंध में कुछ साल बाकी हैं और इस अवधि के दौरान टाटा मुख्य प्रायोजक बना रहेगा। लीग को अब टाटा आईपीएल कहा जाएगा। वीवो ने 2018-2022 तक टाइटल स्पॉन्सरशिप राइट्स के लिए 2200 करोड़ रुपये की डील की थी। हालांकि, चीनी स्मार्टफोन निमार्ताओं ने भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच गालवान घाटी में आमने-सामने होने के बाद 2020 में एक साल के लिए सौदे को रोक दिया था, जब यह अधिकार ड्रीम 11 को दिया गया था। वीवो 2021 में आईपीएल टाइटल स्पॉन्सर के रूप में वापस आ गया था और एक साल के ब्रेक के कारण मूल पांच साल का सौदा 2023 तक बढ़ा दिया गया था। मंगलवार के बैठक के बाद, टाटा समूह को 2022 और 2023 सीजन के लिए मुख्य प्रायोजक बनाया गया है।

इंडिया ओपन 2022 : दूसरे दौर में पहुंचे सिंधु, श्रीकांत और लोह कीन

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु, विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता और पुरुषों की शीर्ष वरीयता प्राप्त किदांबी श्रीकांत और सिंगापुर की विश्व चैंपियन लोह कीन यू ने मंगलवार को यहां इंडिया ओपन 2022 के दूसरे दौर में जगह बना ली। सिंधु ने हमवतन श्रीकृष्ण प्रिया कुदारावल्ली को केवल 27 मिनट में 21-5, 21-16 से हराकर अपनी पहली जीत हासिल की। दूसरे दौर में उनका सामना इरा शर्मा या मिस्र की दोहा हनी से होगा। विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत ने पहले दौर में सिरिल वर्मा को 21-17, 21-10 से मात दी। सिंगापुर के 24 वर्षीय लोह कीन यू ने शुरुआती दौर में पुरुष एकल मैच में कनाडा के शेंग शियाओदोंग को 16-21, 21-4, 21-13 से हराकर पहले मैच में जीत दर्ज की। अब पिछले महीने स्पेन में अपनी शानदार बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप जीत के बाद करियर के उच्च विश्व नंबर 15 रैंक पर रहने वाले लोह कीन ने 69वीं रैंकिंग के प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ शुरुआती सेट में हराने के लिए 50 मिनट का समय लिया।

हालांकि, सिंगापुर के खिलाड़ी ने दूसरे सेट में लगातार 10 अंक की बढ़त के साथ आराम से जीत दर्ज की। विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के बाद यह उनका पहला प्रतिस्पर्धी मैच था। इससे पहले अश्मिता चालिहा ने पांचवीं वरीयता प्राप्त और दुनिया की 28वें नंबर की रूस की एवगेनिया कोसेट्सकाया को शुरुआती दौर में महज 31 मिनट में 24-22, 21-16 से मात देकर उलटफेर किया। वहीं, महिला युगल के पहले दौर के मुकाबले में पूर्व जूनियर राष्ट्रीय चैंपियन रितिका ठाकर और सिमरन सिंह ने शुरुआती गेम में हारने के बाद यूक्रेन की मारिया स्टोलियारेंको और येलिजावेता जर्का को 14-21, 22-20, 21-19 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

क्राइस्टचर्च: दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को दी करारी शिकस्त

क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश को एक पारी और 117 रनों से करारी शिकस्त दी है, जिससे मेजबान टीम ने मंगलवार को यहां हेगले ओवल में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली। लिटन दास ने 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 114 गेंदों में 102 रन बनाए, जिससे बांग्लादेश का स्कोर 79.3 ओवरों में केवल 278 रन पहुंच सका, क्योंकि कीवी तेज गेंदबाज काइल जेमीसन (4/82) और नील वैगनर (3/77) ने शानदार गेंदबाज की। दिग्गज रॉस टेलर ने अपने आखिरी टेस्ट में करियर का आखिरी विकेट लेकर न्यूजीलैंड को जीत दिलाई। दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए आए बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज शादमन इस्लाम (21) और मोहम्मद नईम (24) ने सुनिश्चित किया कि उनकी टीम टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट को कोई शुरुआती विकेट न दे। लेकिन जल्द ही जेमीसन ने न्यूजीलैंड के लिए पहली सफलता दिलाई, क्योंकि उन्होंने इस्लाम को कैच आउट करवा कर पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद, नजमुल हुसैन शान्तो अगले बल्लेबाजी करने के लिए आए और कुछ शानदार शॉट खेले। इस बीच, वैगनर ने शान्तो को 29 रन बनाए आउट कर टेस्ट मैच का अपना पहला विकेट लिया। लंच के बाद, मोहम्मद नईम भी जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए। वहीं, दूसरे सत्र का समापन वैगनर ने कप्तान मोमिनुल हक (37) को आउट करके किया। इसके बाद, उन्होंने यासिर अली (2) को लैथम के हाथों कैच आउट करवा दिया, जिससे बाद अंपायरों ने चाय की घोषणा कर दी। इसके बाद, लिटन दास (102) और नूरुल हसन (36) के अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक नहीं टिक सका और बांग्लादेश की टीम दूसरी पारा में 278 रनों पर ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड की जीत के साथ ही रॉस टेलर ने अपने टेस्ट करियर की अंतिम गेंद पर विकेट हासिल किया, जिससे श्रृंखला को 1-1 से बराबर हो गया। मेजबान टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 12 महत्वपूर्ण अंक मिले।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia