खेल की 5 बड़ी खबरें: वसीम अकरम ने बताया- वो क्यों नहीं बनना चाहते कोच और स्टोक्स की उंगली की हुई दूसरी सर्जरी

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने बताया है कि वो पाकिस्तान टीम का कोच क्यों नहीं बनना चाहते हैं और इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के उंगली की दूसरी बार सर्जरी की गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वसीम अकरम ने किया खुलासा, बताया क्यों नहीं बनना चाहते हैं कोच

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने बताया है कि वो पाकिस्तान टीम का कोच क्यों नहीं बनना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि फुल टाइम कोचिंग के लिए उनके पास पर्याप्त समय नहीं है। इसके अलावा वसीम अकरम ने ये भी कहा कि पाकिस्तान में फैंस हारने पर कोच को काफी भला-बुरा कहते हैं और इस तरह की चीजें वो बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। क्रिकेट पाकिस्तान से बातचीत में वसीम अकरम से पूछा गया कि उन्होंने कभी भी नेशनल टीम की कोचिंग क्यों नहीं की। इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, जब आप कोच बन जाते हैं तब आपको साल में 200 से 250 दिन देने होते हैं और काफी काम करना होता है। मुझे नहीं लगता है कि पाकिस्तान से बाहर अपनी फैमिली से दूर रहते हुए मैं इतना सारा काम कर सकता हूं। मैं पीएसएल में प्लेयर्स के साथ काफी समय बिताता हूं और उन सबके पास मेरा नंबर है और वो कभी भी मुझे कॉल करके मेरी राय ले सकते हैं। वसीम अकरम ने ये भी कहा कि फैंस सोशल मीडिया पर कोच के साथ काफी बदतमीजी भी करते हैं और इसी वजह से वो कोच नहीं बनना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा, मैं बेवकूफ नहीं हूं। मैं सोशल मीडिया पर देखता और सुनता रहता हूं कि कैसे लोग अपने कोच और सीनियर्स से बदतमीजी करते हैं। कोच मैदान में जाकर थोड़ी खेलता है। प्लेयर्स मैदान में खेलते हैं। कोच केवल प्लानिंग कर सकते हैं और इसीलिए जब टीम हारती है तो फिर मुझे नहीं लगता है कि कोच को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। इसलिए मैं इस चीज से भी डरता हूं। मैं बर्दाश्त नहीं कर सकता कि कोई मेरे साथ बदतमीजी करे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

UAE T20 Bash के दूसरे मैच में आयरलैंड ने यूएई को 7 विकेट से हराया

यूएई टी20 बैश के दूसरे मुकाबले में आयरलैंड ने मेजबान यूएई की टीम को 7 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए यूएई की टीम ने 7 विकेट पर 123 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाबी पारी में खेलते हुए आयरलैंड ने 19वें ओवर में 3 विकेट पर 124 रन बनाकर मुकाबले को जीत लिया। यूएई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और गलत साबित हुआ। वसीम मुहम्मद 1 रन, चिराग सुरी 16 रन और रिजवान 9 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इस तरह 3 विकेट 26 रन के स्कोर पर ही गिर गए। हालांकि यह विकेट पतन फिर रुका नहीं। बासिल हमीद 14 और वृत्य अरविन्द 14 रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद उस्मान ने ने कुछ देर टिककर खेलते हुए 35 रन की पारी खेली और निचले क्रम से कासिफ दाउद ने 17 रन की नाबाद पारी खेली तब यूएई का स्कोर 7 विकेट पर 123 रन तक पहुँच पाया। आयरलैंड की टीम के लिए कर्टिस कैम्फर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किये। उनके अलावा मार्क अडैयर और बेंजामिन वाईट ने भी 2-2 सफलताएँ अर्जित की। जवाब में खेलते हुए आयरलैंड को पॉल स्टर्लिंग और केविन ओ'ब्रायन ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी निभाई और यहीं से आयरलैंड की आसान जीत तय हो गई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सांचेज फ्लोरेस गेटाफे के नए कोच बने

क्विके सांचेज फ्लोरेस को माइकल गोंजालेज की जगह स्पेनिश फुटबॉल क्लब गेटाफे का नया कोच बनाया गया है। सांचेज इससे पहले वालेंसिया, एटलेटिको, मैड्रिड, इस्पांयोल और वाटफोर्ड क्लब के लिए काम कर चुके हैं। सांचेज ऐसे क्लब के साथ जुड़ रहे हैं जो फिलहाल ला लीगा में निचले स्थान पर रही है। टीम को सात मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सांचेज ने कहा, "जब भी मैं गेटाफे में रहा हूं, मुझे परिवार का हिस्सा होने का अहसास हुआ है। फिलहाल परिवार मुश्किल में है और मैं ट्रेनिंग करना चाहता हूं।" कोच ने कहा कि वह क्लब की मौजूदा नाजुक स्थिति के बारे में चिंतित नहीं हैं। उन्होंने कहा, "कभी-कभी आपके पास अधिक जटिल परिस्थितियां होती हैं, लेकिन यह एक अच्छी तरह से संगठित और अच्छी तरह से काम करने वाला क्लब है। यह टीम हमेशा अच्छी तरह से नियोजित होती है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्टोक्स की उंगली की दूसरी सर्जरी हुई

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के उंगली की दूसरी बार सर्जरी की गई है। स्टोक्स को राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए टीम के आईपीएल 2021 के पहले मैच में कैच करने के दौरान चोट लगी थी। अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि स्टोक्स की मैदान पर वापसी कब होगी। वह इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले एशेज दौरे को मिस कर सकते हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को, उन्होंने लीड्स सर्जन डग कैंपबेल के हाथों एक दूसरा ऑपरेशन करवाया। टीम प्रबंधन ने कहा है कि स्टोक्स पर खुद को उपलब्ध कराने का कोई दबाव नहीं है। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने स्टोक्स की दूसरी उंगली की सर्जरी के बारे में एक बयान जारी किया। ईसीबी ने कहा, "स्टोक्स की सर्जरी हुई है और अब वह ईसीबी की मेडिकल टीम की देखरेख में अगले चार सप्ताह के लिए पुनर्वास की गहन अवधि से गुजरेंगे।" स्टोक्स ने जुलाई के बाद से अबतक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है। इससे पहले, स्टोक्स की कप्तान में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को वनडे में 3-0 से हराया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

'ऑस्ट्रेलिया और भारत की महिला टीम के बीच सीरीज झूलन और कैथरीन के नाम पर रखी जाए'

ऑस्ट्रेलिया की पूर्व लेग स्पिनर क्रिस्टेन बीम्स ने भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच होने वाली सीरीज का नाम झूलन गोस्वामी और कैथरीन फिट्जपैट्रिक पर रखने की मांग की है। क्रिस्टेन ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा, "मैंने इसे पहले कहा है और मैं इसे फिर से कहूंगी, मुझे क्रिकेट का रोमांच पसंद है और यह दो महान खिलाड़ियों के लिए एक उपयुक्त प्रशंसा होगी। उनमें से एक ने इस दौरे पर फिर से अपनी क्लास दिखाई है और हो सकता है कि वह फिर कभी सीरीज में नहीं खेलें।" बीम्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 2016 टी20 विश्व कप सहित 49 मौकों पर क्रिकेट खेला है। उन्होंने कई कारण बताए कि वह झूलन और कैथरीन के नाम पर भारत-ऑस्ट्रेलिया महिला सीरीज क्यों रखना चाहती हैं। बीम्स ने कहा, "सबसे पहले, झूलन और कैथरीन दोनों ने तीनों प्रारूप खेले है, और प्रत्येक में उनके रिकॉर्ड हैं। गोस्वामी के नाम 12 टेस्ट, 192 एकदिवसीय और 68 टी20 हैं जबकि कैथरीन ने 13 टेस्ट, 109 वनडे और दो टी20 मुकाबले खेले हैं।" कई मैच खेलने के अलावा, झूलन और कैथरीन, दोनों, जो मूल रूप से तेज गेंदबाज हैं, लंबे समय तक खेल पर हावी रही हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia