खेल की 5 बड़ी खबरें: घरेलू क्रिकेट का यह दिग्गज बना मुख्य कोच और कोरोना पॉजिटिव पाया गया ये खिलाड़ी

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर को आने वाले सीजन के लिए उत्तराखंड रणजी टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है और वेस्टइंडीज के कोच फिल सिमंस ने कहा है कि जब वह इंग्लैंड में लीग क्रिकेट खेला करते थे तब उन्होंने भी नस्लीय टिप्पणी का सामना किया था।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड रणजी टीम के कोच बने जाफर

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर को आने वाले सीजन के लिए उत्तराखंड रणजी टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। जाफर ने आईएएनएस से मंगलवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा, "हां, मुझे एक साल के लिए उत्तराखंड का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।" जाफर ने इसी साल सात मार्च को अपने 24 साल के क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया था। वह भारत के घरेलू क्रिकेट के बड़े नामों में गिने जाते हैं। उन्होंने 260 प्रथम श्रेणी मैच खेले। जाफर ने भारतीय टीम के लिए भी 31 टेस्ट मैच और दो वनडे मैच खेले हैं। मुंबई से बतौर सलामी बल्लेबाज अपने करियर की शुरुआत करने वाले जाफर ने बाद में विदर्भ का रुख किया और उसे दो बार रणजी ट्रॉफी विजेता बनाने में अहम योगदान दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड में लीग क्रिकेट के दौरान नस्लीय टिप्पणी का किया था सामना : कोच सिमंस

वेस्टइंडीज के कोच फिल सिमंस ने कहा है कि जब वह इंग्लैंड में लीग क्रिकेट खेला करते थे तब उन्होंने भी नस्लीय टिप्पणी का सामना किया था। सिमंस ने 80 और 90 के दशक में इंग्लैंड में कई लीगों में हिस्सा लिया है और वह 1996 में काउंटी चैम्पियनशिप जीतने वाली लिसेस्टर के अहम सदस्य रहे थे। वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने सिमंस के हवाले से लिखा हैा, "मैंने भी लीग में नस्लवाद का सामना किया है। काउंटी क्रिकेट में मैंने इसका ज्यादा समाना नहीं किया लेकिन लीग क्रिकेट में जरूर किया है।" उन्होंने कहा, "यह अच्छी बात नहीं है। इसने मेरे पत्नी को प्रभावित किया। यह बिल्कुल अच्छी बात नहीं है। मैं तीन-चार अलग-अलग लीग में खेला हूं। यह वो पूर्वोत्तर में खेली जाने वाली लीग थी।" वेस्टइंडीज के कोच ने कहा है कि वह निश्चित तौर पर इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज में ब्लैक लाइव मैटर आंदोलन के साथ अपना समर्थन पेश करेगें। उन्होंने कहा, "हम निश्चित तौर पर इस बारे में सोच रहे हैं कि हम किस तरह इस आंदोलन के साथ अपना समर्थन जता सकते हैं।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोरिक और दिमित्रोव के बाद अब ट्राइकी भी कोरोना पॉजिटिव

बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव और क्रोएशिया के टेनिस खिलाडी बार्ना कोरिक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के अगले ही दिन कोरिक के हमवतन विक्टर ट्रॉइकी और उनकी पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये तीनों खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक द्वारा आयोजि एड्रिया टूर प्रदर्शनी टेनिस टूर्नामेंट में भाग ले रहे थे। ट्रॉइकी ने सर्बिया के द टेलीग्राफ से कहा, " मेरी पत्नी ने शुक्रवार को जांच करवाया था और मैंने रविवार को। वह भी पॉजिटिव पाई गई हैं। मेरी बेटी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।" इस टूर्नामेंट में उनके अलावा नोवाक जोकोविक, एलेक्जेंडर ज्वेरेव और डोमिनीक थिएम ने भी भाग लिया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बांग्लादेश का न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज स्थगित

बांग्लादेश का अगस्त-सितंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली आगामी घरेलू टेस्ट सीरीज स्थगित कर दी गई है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। ढाका ट्ब्यिून ने बीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निजामुद्दीन चौधरी के हवाले से कहा, " मौजूदा कोविड-19 महामारी को देखते हुए अगस्त 2020 में एक पूर्ण क्रिकेट सीरीज की मेजबानी करना की तैयारी करना चुनौतीपूर्ण होगी। हम खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और संबंधित हितधारकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को लेकर कोई खतरा नहीं लेना चाहते हैं।" उन्होंने कहा, " इस स्थति में, बीसीबी और एनजेडसी ने मिलकर सीरीज को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। हमें लगता है कि इससे खिलाड़ियों और अधिकारियों तथा दोनों टीमों में गहरी निराश होगी। लेकिन मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड भी इस स्थिति को समझती है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इटली के पूर्व खिलाड़ी पिएरिनो प्रति का निधन

इटली फुटबाल टीम के पूर्व खिलाड़ी पिएरिनो प्रति का 73 साल की उम्र में निधन हो गया। फुटबाल क्लब मिलान ने अपने पूर्व खिलाड़ी के निधन की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से दी। क्लब ने सोमवार को बताया, "रोकेनोरो के महान खिलाड़ी को अलविदा। आप हम सभी के लिए एक चमकता सितारा थे। आप बहुत याद आओगे। भगवान आपकी आत्म को शांति दे पिएरिनो।" प्रति ने मिलान के साथ 1967-68 में सेरी-ए का खिताब जीता था और साथ ही 1971-72, 1972-73 में में कोपा इटालिया कप भी जीता था। वह इसी क्लब के साथ 1969 में यूरोपियन कप भी जीतने में सफल रहे थे। इटली की राष्ट्रीय टीम के साथ खेलते हुए उन्होंने 1968 में यूरोपियन चैम्पियनशिप जीती थी और 1970 में फीफा विश्व कप के फाइनल में खेले थे हालांकि इटली यह खिताब जीत नहीं पाई थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय