खेल की खबरें: वसीम जाफर ने पंजाब किंग्स के बल्लेबाजी कोच से दिया इस्तीफा और ऋषभ पंत की बल्लेबाजी के कायल हुए पोंटिंग!

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने आईपीएल फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स के बल्लेबाजी कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है और दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत की प्रशंसा की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL नीलामी से पहले पोंटिंग ने की पंत की तारीफ

12-13 फरवरी को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मेगा नीलामी से पहले दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच और ऑस्ट्रेलिया के महान रिकी पोंटिंग ने टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत की प्रशंसा करते हुए कहा कि एक खिलाड़ी के रूप में उन पर सवाल उठाना मुश्किल है। हालांकि 24 वर्षीय क्रिकेटर के आक्रामक और कभी-कभी बल्लेबाजी की अपरंपरागत शैली पर विवाद जरूर है, जिस पर पोंटिंग का कहना है कि पंत एक ऊर्जावान खिलाड़ी हैं। आईपीएल मेगा नीलामी से पहले दिल्ली कैपिटल्स ने पंत, अक्षर पटेल, सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे को रिटेन करने का फैसला किया है।

पंत के साथ दिल्ली कैपिटल्स के कोच के रूप में काम करने वाले पोंटिंग ने कहा, "एक खिलाड़ी या उनके चरित्र पर (पंत) उंगली उठाना थोड़ा मुश्किल है। पंत ने 2021 में भूमिका में अपने पहले सीजन में दिल्ली को प्लेऑफ तक पहुंचाया था।" ऑस्ट्रेलियाई महान ने आईसीसी को कहा, "आप उनके क्रिकेट के साथ जो देखते हैं, वह ठीक वैसा ही है जैसा वह मैदान से बाहर है। वह मजेदार और ऊर्जावान खिलाड़ी हैं। वह मैदान के बाहर जोखिम लेने वाला आदमी नहीं है; वह हमेशा खुश रहने वाला खिलाड़ी है।" उन्होंने आगे कहा, "यदि आप उन चीजों के बारे में सोचते हैं, तो आपने उन्हें स्टंप के पीछे सुना है, जिस तरह से वह दिन के दौरान लगातार बात करते हैं। फिर हमने देखा है कि वह बल्ले से क्या करते हैं, चाहे वह टी20 क्रिकेट हो, 50 ओवर का क्रिकेट हो या टेस्ट क्रिकेट हो, सभी प्रारूप में उन्होंने कुछ अविश्वसनीय पारियां खेली है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वसीम जाफर ने पंजाब किंग्स के बल्लेबाजी कोच से दिया इस्तीफा

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने शुक्रवार को घोषणा की है कि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स के बल्लेबाजी कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है। मुंबई के पूर्व रणजी दिग्गज का फैसला आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी से पहले आया, जब सभी टीमें रणनीति बनाने में व्यस्त थीं, लेकिन उन्होंने पंजाब किंग्स को छोड़ने का फैसला किया। जाफर (जो अपने सोशल मीडिया पोस्ट के लिए जाने जाते हैं) ने फ्रेंचाइजी को धन्यवाद दिया और अपने मुख्य कोच अनिल कुंबले को आगामी आईपीएल सीजन के लिए शुभकामनाएं दीं।

जाफर ने 'फिल्म ऐ दिल है मुश्किल' के एक प्रसिद्ध बॉलीवुड गीत 'चन्ना मेरेया' की एक तस्वीर के साथ ट्वीट करके पंजाब किंग्स और मुख्य कोच अनिल कुंबले को धन्यवाद। साथ ही आगामी आईपीएल सीजन के लिए शुभकामनाएं दीं।" पंजाब किंग्स ने मेगा नीलामी से पहले केवल दो खिलाड़ियों मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह को रिटेन किया है। इससे पहले, पिछले दो सत्रों से पंजाब किंग्स के कप्तान रहे केएल राहुल और पंजाब किंग्स के सहायक कोच एंडी फ्लावर ने टीम के साथ जारी न रहने का फैसला किया था।


फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

IPL मेगा नीलामी में इस ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज के शामिल नहीं होने की उम्मीद

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने कहा है कि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की 12-13 फरवरी को बेंगलुरू में होने वाली नीलामी के लिए नामांकन नहीं किया है। कुल 47 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने आईपीएल नीलामी के लिए नामांकन किया है, लेकिन हाल ही में समाप्त हुई एशेज श्रृंखला के दौरान शानदार फॉर्म में चल रहे स्टार्क ने मेगा नीलामी से बाहर होने का विकल्प चुना है। स्टार्क शुक्रवार को बाद में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में श्रीलंका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के टी20आई ओपनर में शामिल होंगे । यह अनुमान है कि वर्षो से आईपीएल की नीलामी में भाग नहीं लेने के उनके फैसले से उन्हें लगभग 10 मिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हो सकता है। स्टार्क आखिरी बार आईपीएल 2015 में खेले थे।

बाएं हाथ के गेंदबाज आईपीएल में सबसे अधिक मांग वाले क्रिकेटरों में से एक हैं और पिछली दो नीलामियों में स्टार्क की टीम के साथी, टेस्ट कप्तान पैट कमिंस और झे रिचर्डसन ने 5.6 मिलियन डॉलर की फीस ली थी। स्टार्क ने कहा, "एक समय होगा जब मैं आईपीएल में वापस जाना पसंद करूंगा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए जितना हो सके उतना खेलना चाहता हूं, यह फैसला मैंने कुछ समय के लिए किया है।" स्टार्क , जिन्हें 2014 की नीलामी में आईपीएल की ओर से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु द्वारा 8,88,000 डॉलर में चुना गया था, चोट के कारण 2016 के सीजन में वे नहीं खेले। इसके बाद उन्होंने 2017 की नीलामी में प्रवेश नहीं किया।

उन्हें 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1.8 मिलियन डॉलर में खरीदा था। फिर से चोटिल होने के बाद उन्होंने उस वर्ष के विश्व कप से पहले 2019 के टूर्नामेंट को छोड़ दिया। 2020 में, तेज गेंदबाज ने कई फ्रेंचाइजी द्वारा रुचि दिखाने के बावजूद आईपीएल में भाग नहीं लेने का फैसला किया। पैट कमिंस तब 3.17 मिलियन डॉलर की राशि के साथ खरीदे गए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बल्लेबाजों पर दबाव बनाने के लिए योजनाओं में कोई बदलाव नहीं: वेस्टइंडीज गेंदबाज जोसेफ

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ को लगता है कि यह दूसरे वनडे के दौरान बल्लेबाजों पर दबाव बनाने के लिए गेंदबाजी करने की सही योजना है और उन्हें लगता है कि योजनाएं वही रहेंगी क्योंकि शुक्रवार को तीसरे मैच के लिए पिच नहीं बदली है। टीम के सीरीज हारने के बावजूद जोसेफ वेस्ट इंडीज के लिए अच्छे गेंदबाज बनकर सामने आए हैं। जोसेफ ने कहा, "शुरुआत में यह पिच काफी धीमी थी। इसलिए, यह हम सभी बल्लेबाजों पर दबाव डालने के बारे में सोच रहे थे। अगर यह वही विकेट है और खिलाड़ी उसी तरह से खेलते है, तो हमें उसी तरह से योजनाओं के बारे में आगे जाना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "भारतीय परिस्थितियों में सही लंबाई तय करते समय किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है। कोई जरूरी नहीं कि मैं विकेट पर अच्छी गेंदबाजी कर सकूं। यह सिर्फ आपकी तैयारी के ऊपर निर्भर करता है।" यह पूछे जाने पर कि वह उच्च स्तर की गति कैसे बनाए रखते हैं, जोसेफ ने इसके लिए कड़ी मेहनत और खेल के हिसाब से काम करना बताया। उन्होंने कहा, "मैं हमेशा खुद को एक लीडर के रूप में देखता हूं। टीम में अपना योगदान देता हूं। मैंने जिम में बहुत काम किया है और अपनी गेंदबाजी के लिए बहुत अभ्यास किया है।" 25 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि बल्लेबाजी पर काम चल रहा है। "यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिससे हम गुजर रहे हैं, हम हर खेल का निर्माण करते रहेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'आईपीएल में शॉ, अवेश और ऋतुराज का बेहतर भविष्य'

दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने शुक्रवार को कहा है कि सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ, तेज गेंदबाज अवेश खान और साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स के ऋतुराज गायकवाड़ के लिए आगामी आईपीएल सीजन और भारतीय क्रिकेट टीम में आने की अच्छी संभावनाएं है। तीन सीजन के लिए आईपीएल में कोचिंग करने के बाद, पोंटिंग ने कई खिलाड़ियों को आगे बढ़ते हुए और आकर्षक लीग में अपनी छाप छोड़ते हुए देखा है। पोंटिंग ने शुक्रवार को कहा, "मैंने इस साल दिल्ली कैपिटल्स से पृथ्वी शॉ को रिटेन किया है, जिन्हें हमने पिछले साल आईपीएल सीजन में कुछ शानदार करते देखा था। आईपीएल 2021 में बल्ले से अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बाद, युवा शॉ को 12-13 फरवरी को मेगा नीलामी से पहले दिल्ली कैपिटल द्वारा तीन अन्य लोगों के साथ बरकरार रखा गया था।

पोंटिंग ने कहा कि शॉ अभी भी खेल की बारीक बारीकियां सीख रहे हैं, जो उनकी आईपीएल फ्रेंचाइजी और भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा है। उन्होंने कहा, "हर कोई शॉ के बारे में पिछले कुछ वर्षों से जानता है। मुझे अब भी लगता है कि वह एक खिलाड़ी के रूप बहुत कुछ सीख रहे हैं। मुझे यकीन नहीं होता है कि मैंने उनमें बहुत बदलाव होते देखा है।" पोंटिंग ने शुक्रवार को आईसीसी को बताया, "एक खिलाड़ी के रूप में जब वह अच्छा नहीं खेल रहे होते, तो वह खेलना पसंद नहीं करते, लेकिन जब वह अच्छी बल्लेबाजी कर रहे होते हैं, तो वह हर समय बल्लेबाजी करना चाहते हैं।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia