Tokyo Olympics 2020: बेल्जियम को हराकर ओलंपिक पदक का सूखा खत्म करने उतरेगी भारतीय पुरुष हॉकी टीम, आसान नहीं होगा सफर!

अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में जीत जाती है तो भारत का फाइनल में ऑस्ट्रेलिया या जर्मनी से मैच होगा। आपको बता दें, फाइनल 5 अगस्त को खेला जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टोक्यो ओलिंपिक में सोमवार की शुरूआत भारतीय महिला हॉकी टीम ने इतिहास रचा कर किया। रानी रामपाल की इस टीम ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। इसके बाद एथलेटिक्स में भी इतिहास रचने की उम्मीदें लगाई गई, लेकिन शाम होते होते एथलेटिक्स से बुरी खबर सामने आई। डिस्कस थ्रो मेडल की आस लगाए देशवासियों को उम्मीदों को बड़ा झटका लगा। कमलप्रीत कौर मेडल की रेस से बाहर हो गई हैं। वह छठे स्थान पर रहीं।

अब नजरें पुरूष हॉकी टीम पर रहेगी। मंगलवार सुबह 7 बजे भारतीय पुरूष की टीम बेल्जियम से क्वार्टर फाइनल में भिड़ेंगी। पुरुष हॉकी टीम मंगलवार को सेमीफाइनल में विश्व चैंपियन बेल्जियम को हराकर फाइनल में जगह बनाते हुए 41 साल में पहला ओलंपिक पदक सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ उतरेगी। आठ स्वर्ण पदक सहित 11 ओलंपिक पदक जीतने वाले भारत का खेलों में समृद्ध इतिहास है और मनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम उस गौरव को लौटाने की राह पर है। आपको बता दें, भारत ने रविवार को क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई और अब टीम पदक जीतने की दहलीज पर खड़ी है।

भारत ने ओलिंपिक में आखिरी पदक मॉस्को ओलिंपिक 1980 में स्वर्ण पदक के रूप में जीता था लेकिन तब केवल छह टीमों ने भाग लिया था और राउंड रोबिन आधार पर शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच स्वर्ण पदक का मुकाबला हुआ था। इस तरह से भारत ने 1972 में म्यूनिख ओलंपिक के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है। आपको बता दें, यह मुकाबला सात बजे से शुरू होगा। भारत का यह मैच काफी कड़ा रहेगा। बेल्जियम हालिया समय में सबसे ताकतवर हॉकी टीमों में से एक है। उसे हराने के लिए भारत को पूरा जोर लगाना होगा साथ ही कम से कम गलतियां करनी होंगी। अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में जीत जाती है तो भारत का फाइनल में ऑस्ट्रेलिया या जर्मनी से मैच होगा। आपको बता दें, फाइनल 5 अगस्त को खेला जाएगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia