Aus Open: 43 साल की उम्र में रोहन बोपन्ना ने रचा इतिहास, अपने नाम किया ये अनोखा रिकॉर्ड

रोहन बोपन्ना और एबडेन का सेमीफाइनल में मुकाबला टॉमस मचाक और झिझेन झांग की चेक-चीनी जोड़ी से होगा।

रोहन बोपन्ना ने 43 साल की उम्र में वर्ल्ड नंबर 1 बनकर रचा इतिहास
रोहन बोपन्ना ने 43 साल की उम्र में वर्ल्ड नंबर 1 बनकर रचा इतिहास
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने इतिहास रच दिया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन में मैट एब्डेन के साथ युगल मुकाबले खेल रहे बोपन्ना बुधवार को सेमीफाइनल में प्रवेश कर गए। इसके साथ ही उन्होंने 43 साल की उम्र में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के तौर पर विश्व नंबर 1 का ताज अपने नाम किया। हालांकि, ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के समापन के बाद सोमवार को एटीपी रैंकिंग अपडेट जारी किया जाएगा।

दूसरी वरीयता प्राप्त इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने मार्गरेट कोर्ट एरेना में छठी वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना की जोड़ी मैक्सिमो गोंजालेज और एंड्रेस मॉल्टेनी को 6-4, 7-6 (7-5) से हराया।

क्वार्टरफाइनल जीत ने बोपन्ना को एटीपी रैंकिंग में मौजूदा विश्व नंबर 1, यूएसए के ऑस्टिन क्राईजेक से आगे कर दिया है। क्राईजेक, अपने क्रोएशियाई साथी इवान डोडिग के साथ, दूसरे दौर में बाहर हो गए थे।


बोपन्ना और एबडेन का सेमीफाइनल में मुकाबला टॉमस मचाक और झिझेन झांग की चेक-चीनी जोड़ी से होगा। पिछले साल भारतीय शीर्ष खिलाड़ी ओपन युग में ग्रैंड स्लैम फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए थे। जब वह और एबडेन यूएस ओपन फाइनल हार गए थे।

यूएस ओपन में अपने प्रदर्शन के अलावा, यह जोड़ी चार एटीपी मास्टर्स टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची और ट्यूरिन में एटीपी फाइनल में दिखाई दी। बोपन्ना को मास्टर्स इवेंट में पुरुष युगल खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होने का गौरव भी हासिल है। यह उपलब्धि उन्हें पिछले साल 43 साल की उम्र में हासिल हुई जब वह एबडेन के साथ इंडियन वेल्स में विजयी हुए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;