खेल की 5 बड़ी खबरें: ICC प्लेयर ऑफ द मंथ के विजेता का ऐलान और बांग्लादेश दौरे के लिए अफगानिस्तान टीम का चयन

जनवरी महीने के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के विजेता के नाम का ऐलान कर दिया है और अफगानिस्तान ने 23 फरवरी से शुरू होने वाले बांग्लादेश के आगामी सफेद गेंद के दौरे के लिए टीम का चयन कर लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जनवरी महीने के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के विजेता का ऐलान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज कीगन पीटरसन और इंग्लैंड की हीथर नाइट को क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में जनवरी 2022 के लिए आईसीसी प्लेयर्स ऑफ द मंथ अवार्ड के विजेता के रूप में घोषित किया। पीटरसन, जिन्हें दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 स्टार डेवाल्ड ब्रेविस और बांग्लादेश के तेज गेंदबाज एबादोट हुसैन के साथ नामांकित किया गया था, भारत के खिलाफ टीम ने एक टेस्ट सीरीज जीती थी, जिसके बाद उन्हें पुरस्कार से नामांकित किया गया। पीटरसन ने मैच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीती। दूसरे टेस्ट में, उन्होंने पहली पारी में 62 रन बनाए, जिससे दूसरी टीम को एक बढ़त हासिल करने में मदद मिली। 240 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने महत्वपूर्ण 28 रन बनाए।

अंतिम टेस्ट में, पीटरसन ने प्रत्येक पारी में एक अर्धशतक बनाया, जिसमें 212 रनों की चुनौतीपूर्ण चौथी पारी में उनके शानदार 82 रन शामिल थे, जिसने दक्षिण अफ्रीका को अपनी वापसी करने में मदद की। उन्होंने 276 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में श्रृंखला का अंत किया और उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज नामित किया गया। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्टार और वोटिंग पैनल के सदस्य जेपी डुमिनी ने कहा, "श्रृंखला के प्रचार और उच्च उम्मीद के साथ, उन्होंने नंबर तीन की स्थिति में बल्लेबाजी करते हुए जो संयम दिखाया, वह चौंका देने वाला था।"महिला पुरस्कार के लिए, इंग्लैंड की कप्तान नाइट ने श्रीलंका की कप्तान चमारी अथापथु और वेस्टइंडीज के स्टार डिएंड्रा डॉटिन को जनवरी 2022 के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ नामित किया। नाइट ने कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र एशेज टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तानी की और सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में मैच को समाप्त किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बांग्लादेश दौरे के लिए अफगानिस्तान ने किया टीम का चयन

अफगानिस्तान ने 23 फरवरी से शुरू होने वाले बांग्लादेश के आगामी सफेद गेंद के दौरे के लिए टीम का चयन कर लिया है। दौरे की शुरुआत चैटोग्राम में तीन मैचों की एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के साथ होगी, जिसके बाद ढाका में दो टी20 मैच खेले जाएंगे। वनडे के लिए 16 सदस्यीय टीम का चयन किया गया है, जिसका नेतृत्व हशमत शाहिदी करेंगे। दो मैच के लिए टीम में कैस अहमद और सलीम सफी को एकदिवसीय चरण के लिए नामित किया गया है। अहमद को 16 सदस्यीय टी20आई टीम में शामिल किया गया है, जो अभी तक टी20 के एक भी मैच नहीं खेले हैं। टीम में मोहम्मद नबी कप्तान होंगे। टीम में दो अनकैप्ड खिलाड़ी दरवेश रसूली और निजात मसूद भी शामिल हैं। अजमत ओमरजई, जिनका नाम दोनों टीमों में है, वे भी अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए टीम में शामिल किए जा सकते हैं।

पिछले साल टी20 विश्व कप से टी20आई लाइनअप में पांच बदलाव हुए हैं, जिसमें असगर अफगान (सेवानिवृत्त), गुलबदीन नायब, मोहम्मद शहजाद, हशमतुल्ला, हामिद हसन और नवीन उल की जगह दरवेश रसूली, अजमरुल्लाह ओमरजई, अफसर जजई, कैस अहमद और निजत मसूद को टीम में जोड़ा गया था। एसीबी ने कहा, "नीदरलैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई एकदिवसीय श्रृंखला का हिस्सा रहे 18 खिलाड़ियों में से उस्मान गनी को बाहर कर दिया गया है, जबकि शीर्ष क्रम के बल्लेबाज इब्राहिम जादरान और सीनियर ऑलराउंडर मोहम्मद नबी को 16 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है, जबकि सलीम सफी और कैस अहमद को यात्रा रिजर्व के रूप में नामित किया गया है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दिग्गज फुटबॉलर पेले कैंसर का इलाज कराने के लिए अस्पताल में हुए भर्ती

पेले कैंसर के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हुए हैं। ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर ने रविवार को यह जानकारी दी। सितंबर में एक ट्यूमर की सर्जरी के बाद 81 वर्षीय खिलाड़ी साओ पाउलो में कीमोथेरेपी से गुजर रहे हैं। पेले ने अपने 8.4 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को बताया, "दोस्तों, जैसा कि मैं महसूस कर रहा हूं, मैं अपना इलाज कराने के लिए अस्पताल जा रहा हूं।" उन्होंने आगे कहा, "मैंने पहले ही एक बड़ा टीवी और पॉपकॉर्न ऑर्डर कर दिया है ताकि मैं यहां सुपर बाउल के मैच देख सकूं। मैं मैच देखूंगा, भले ही मेरा दोस्त हैसटैग टॉमब्रेडी नहीं खेल रहा है। सभी प्यार भरे संदेशों के लिए प्रशंसकों को धन्यवाद।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पेले की स्थिति के बारे में खुलासा नहीं किया गया है। पेले ने 1,363 मैचों में 1,281 गोल का विश्व रिकॉर्ड बनाया, जो 21 साल तक चला था। ब्राजील के लिए उन्हें 91 बार कैप किया गया और उन्होंने 77 अंतरराष्ट्रीय गोल किए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

स्टीव स्मिथ ने सिर में लगी गंभीर चोट के बाद दिया बड़ा बयान

ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले के दौरान सिर में चोटिल हो गए। इसी वजह से वो टी20 सीरीज के बचे हुए मुकाबलों से बाहर हो गए हैं। हालांकि उन्होंने कहा है कि वो पूरी तरह से फिट हो जाएंगे। उन्होंने एक ट्वीट कर ये बयान दिया। स्मिथ फील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए और इसी वजह से अब वो आगे के मैचों में नहीं खेल पाएंगे। वो कनकशन का शिकार हुए हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक उनके अगले 6-7 दिनों में पूरी तरह से रिकवर होने की संभावना है। स्टीव स्मिथ ने चोटिल होने के बाद एक ट्वीट किया है और कहा है कि वो ठीक हो जाएंगे। उन्होंने कहा, आप सभी का शुक्रिया जिन्होंने मेरे इंजरी को लेकर मेरा हाल-चाल पूछा। मेरा सिर अब थोड़ा बेहतर लग रहा है और मैं ठीक हो जाऊंगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा है कि अगले महीने कैरेबियन में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम से बाहर किए जाने के बाद तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का इस तरह के गुस्से और हताशा के साथ प्रतिक्रिया आना उचित है। इंग्लैंड के 35 वर्षीय ब्रॉड और 39 वर्षीय जिमी एंडरसन को ऑस्ट्रेलिया में 0-4 एशेज हार के बाद कैरेबियाई दौरे से बाहर कर दिया गया है। जबकि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के अंतरिम प्रबंध, एंड्रयू स्ट्रॉस को यह कहते हुए पाया गया कि, हालिया चयन का मतलब ब्रॉड और एंडरसन के करियर का अंत नहीं है। ब्रॉड ने रविवार को मेल के लिए अपने कॉलम में कहा, "इस फैसले से उनकी नींद प्रभावित हुई और वह अभी भी ईसीबी के फैसले के साथ आने की कोशिश कर रहे थे।"

हुसैन ने सोमवार को डेली मेल के लिए अपने कॉलम में कहा, "ईसीबी पांच मिनट के टेलीफोन कॉल में खिलाड़ी के शानदार करियर को समाप्त नहीं कर सकता, एशेज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड को मिली हार से टीम में बल्लेबाजी की समस्या उनकी गलती नहीं थी।" हुसैन ने कहा, "यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि स्टुअर्ट ब्रॉड ने उन्हें और जिमी एंडरसन को उनके कैरेबियन दौरे के लिए टीम से बाहर रहने और इंग्लैंड के फैसले पर इतने गुस्से और हताशा के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की है।" हुसैन ने कहा, "ब्रॉड और एंडरसन दोनों अपने देश के लिए खेलने के बारे में परवाह करते हैं और उन्होंने कई सालों से यह किया है। हम उनसे यह उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि वे अपना सब कुछ देंगे और दिखाएंगे कि इंग्लैंड के लिए खेलना उनके लिए कितना मायने रखता है और जब खिलाड़ियों को टीम से बाहर रखा जाता है तो उन्हें परेशान नहीं होना चाहिए। चयन विपक्ष और आपके सामने परिस्थितियों के खिलाफ अपना अगला टेस्ट जीतने के लिए एक पक्ष चुनने के बारे में है, लेकिन आपको भविष्य में खेल के लिए योजना बनाने की आवश्यकता है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia