महिला क्रिकेट: 24 साल बाद राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा बना, बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2020 में खेला जाएगा मुकाबला  

बर्मिंघम में 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 27 जुलाई से सात अगस्त तक किया जाएगा, जिसमें 18 खेलों में करीब 45000 एथलीट भाग लेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईएएनएस

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने 2022 में इंग्लैंड के बर्मिघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल करने की मंगलवार को घोषणा की। बर्मिंघम में वर्ष 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 27 जुलाई से सात अगस्त तक किया जाएगा, जिसमें 18 खेलों में करीब 45000 एथलीट भाग लेंगे।

प्रतियोगिता के सभी मैच बर्मिघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाएंगे। इसमें आठ महिला क्रिकेट टीम भाग लेगी और यह आठ दिनों तक खेला जाएगा। साल 1998 के बाद यह पहला मौका है जब क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है। 1998 में कुआलालंपुर में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम ने 50 ओवरों के प्रारुप में हुए इस प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जीता था।

सीजीएफ की अध्यक्ष लुइस मार्टिन ने कहा, “आज का दिन ऐतिहासिक दिन है और राष्ट्रमंडल खेलों में फिर से क्रिकेट के लौटने का हम स्वागत करते हैं।”

उन्होंने कहा, “राष्ट्रमंडल खेलों में अंतिम बार क्रिकेट 1998 में कुआलालंपुर में खेला गया था, जिसमें दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम ने 50 ओवरों के प्रारुप में हुए इस प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जीता था। इसमें जैक्स कॉलिस, रिकी पोंटिंग और सचिन तेंलुदकर जैसे दिग्गज शामिल थे।”

मार्टिन ने कहा, “हमारा मानना है कि महिला टी-20 क्रिकेट को बेहतरीन ढंग से प्रदर्शित करने के लिए राष्ट्रमंडल खेल सबसे अच्छा मंच है।”

लोकप्रिय