विश्व एथलेटिक्स ने पेरिस 2024 के लिए जारी किया कार्यक्रम, नियमों में हुए ये खास बदलाव

कार्यक्रम के अनुसार 48 स्पर्धाएं 11 प्रतियोगी दिनों में होंगी। इसकी शुरूआत एक अगस्त को पुरुष और महिला 20 किमी पैदल चाल स्पर्धा से होगी और इनका समापन 11 अगस्त को महिला मैराथन से होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विश्व एथलेटिक्स ने पेरिस 2024 ओलम्पिक खेलों के लिए एथलेटिक्स स्पर्धाओं का कार्यक्रम सोमवार को जारी कर दिया। कार्यक्रम के अनुसार 48 स्पर्धाएं 11 प्रतियोगी दिनों में होंगी। इसकी शुरूआत एक अगस्त को पुरुष और महिला 20 किमी पैदल चाल स्पर्धा से होगी और इनका समापन 11 अगस्त को महिला मैराथन से होगा। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने यह खबर दी है।

स्टेडियम के अंदर होने वाली 43 स्पर्धाओं के सभी फाइनल्स नौ शाम के सत्रों में होंगे जबकि पांच रोड इवेंट्स चार अलग-अलग दिन सुबह के सत्र में आयोजित होंगे।

पिछले साल की घोषणा के अनुसार एक नया रेपेचेज फॉर्मेट 2024 ओलंपिक्स में शुरू किया जाएगा। यह पुरुष और महिला 200मी, 400मी, 800मी, 1500मी और बाधा स्पर्धाओं में लागू किया जाएगा।

जो एथलीट पहले राउंड की हीट से क्वालीफाई करने में असफल रहते हैं उन्हें रेपेचेज में हिस्सा लेकर सेमीफाइनल में जगह बनाने का दूसरा मौका दिया जाएगा।

2024 के गेम्स में पहली बार 35 किमी पैदल चाल टीम इवेंट होगा। यह मिक्स्ड जेंडर इवेंट पुरुष 50 किमी पैदल चाल की जगह लेगा ताकि लिंग समानता को और बढ़ावा दिया जा सके।

विश्व एथलेटिक्स ने पेरिस 2024 के लिए पिछले महीने क्वालिफिकेशन प्रक्रिया जारी की थी। जो एथलीट प्रविष्टि प्रक्रिया के जरिये क्वालीफाई करने में विफल रहते हैं, वे विश्व रैंकिंग के जरिये ओलम्पिक स्थान बुक कर सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;