वर्ल्ड कप 2019: विराट कोहली का नया कीर्तिमान, वनडे मैचों में पूरे किये सबसे तेज 11 हजार रन, सचिन को भी छोड़ा पीछे

इस कीर्तिमान के बाद विराट कोहली सबसे तेज 11000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय और नौवें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर बन गए हैं। इससे पहले कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाकर भी रिकॉर्ड कायम किया था।

फोटो: सोशल मी़डिया
फोटो: सोशल मी़डिया

नवजीवन डेस्क

रविवार को मैनचेस्टर के ‘ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम’ में पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 टूर्नामेंट का सबसे रोमांचक मैच खेलते हुए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ कर एक नया कीर्तिमान बनाया है। विराट कोहली ने वनडे मैचों में सबसे तेज 11000 रन पूरे कर लिए हैं। विराट से पहले यह रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम था।

दरअसल टीम इंडिया की 'रन मशीन' विराट कोहली आज के मैच से पहले वनडे क्रिकेट में 11 हजार रन बनाने के इस विश्व रिकॉर्ड से बस 57 कदम दूर थे। मास्टर ब्लास्टर सचिन ने यह कीर्तिमान 276 वनडे परियां खेलकर बनाया था, जबकि विराट ने यह रिकॉर्ड महज 222 वनडे पारियों में बनाया है।

इस कीर्तिमान के बाद विराट कोहली सबसे तेज 11000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय और नौवें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर बन गए हैं। इससे पहले कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाकर भी रिकॉर्ड कायम किया था। इसके साथ ही कोहली युवराज सिंह के भी एक रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब हैं।

बता दें कि आज के मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। जिसके बाद भारतीय टीम ने 46.4 ओवेर्स में 4 विकेट के नुक्सान पर 305 रन बनाये। जिसके बाद बारिश की वजह से मैच रोकना पड़ा। भारतीय टीम की तरफ से रोहित ने 113 गेंदों में 140 रनों की शानदार पारी खेली। रोहित के साथ बैटिंग करते हुए केएल राहुल ने 57 रन बनाए। आज के मैच में विराट कोहली ने शानदार बैटिंग करते हुए 62 गेंदों में 71 रन बनाए।

लोकप्रिय