खेल की 5 बड़ी खबरें: WTC Final के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान और आमिर ने क्रिकेट में वापसी को लेकर दिया बड़ा बयान

भारत के खिलाफ 18 जून से होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए न्यूजीलैंड ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है और पाकिस्तान क्रिकेट टीम की तरफ से पिछले साल संन्यास का ऐलान करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने पर बड़ा बयान दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत के खिलाफ WTC Final के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान

भारत के खिलाफ 18 जून से होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए न्यूजीलैंड ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में 5 प्रमुख प्लेयरों को जगह नहीं मिली है। इन सबने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में हिस्सा लिया था। न्यूजीलैंड की 15 सदस्यीय टीम में दिग्गज स्पिनर मिचेल सैंटनर का भी नाम नहीं है। उनके अलावा लेफ्ट आर्म स्पिनर डग ब्रेसवेल, जैकब डफी, डैरिल मिचेल और रचिन रविंद्र को भी इस अहम मुकाबले के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। न्यूजीलैंड ने मंगलवार को अपनी टीम का ऐलान किया। हेड कोच गैरी स्टीड ने टीम में शामिल नहीं किए गए खिलाड़ियों को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि इन प्लेयर्स को बाहर रखना काफी मुश्किल फैसला था। उन्होंने कहा, उन प्लेयर्स को गुडबॉय कहना आसान नहीं होता है जिन्होंने टीम के लिए इतना कुछ किया हो। डग ब्रेसवेल, जैकब डफी और रचिन रविंद्र ने निस्वार्थ भाव से टीम की मदद की है और जो प्लेइंग इलेवन में रहे हैं उनका सपोर्ट किया है। कप्तान केन विलियमसन और बीजे वाटलिंग की टीम में वापसी हुई है। ये दोनों प्लेयर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं थे। वहीं कोच गैरी स्टीड ने फाइनल मुकाबले में स्पिनर एजाज पटेल को खिलाए जाने का इशार किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत-न्यूजीलैंड WTC फाइनल के ब्रॉडकास्ट को लेकर बड़ी खबर

आईसीसी ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल मैच के लिए ब्रॉडकास्टिंग प्लान और प्रसारण सम्बंधित चीजों को अंतिम रूप दे दिया है। स्टार स्पोर्ट्स आईसीसी का लॉन्ग टर्म पार्टनर है। भारत में हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषाओं में स्टार नेटवर्क प्रसारण करेगा। भारतीय फैन्स फेसबुक पर भी छोटी क्लिप्स देख पाएंगे। इसके अतिरिक्त पहुंच को अधिकतम करने के लिए आईसीसी ने प्रमुख वैश्विक प्रसारकों के साथ सौदों पर सहमति व्यक्त की है। जिसमें न्यूजीलैंड में स्काई स्पोर्ट्स, ऑस्ट्रेलिया में फॉक्स स्पोर्ट्स, अफ्रीका में सुपरस्पोर्ट और यूके में स्काई स्पोर्ट्स शामिल हैं। यूएस में प्रशंसकों के पास हॉटस्टार, ईएसपीएन और विलो टीवी के माध्यम से विकल्पों की एक श्रृंखला है। बाजारों में दर्शकों तक पहुँच के लिए आईसीसी के पास इस इवेंट के लिए ब्रॉडकास्टर पार्टनर नहीं है। आईसीसी डॉट टीवी पर मैच को लाइव प्रसारित किया जाएगा। फैन्स मैच देखने के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह सेवा उन क्षेत्रों में उपलब्ध होगी जहाँ आईसीसी के पास ब्रॉडकास्टर पार्टनर नहीं है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

राहुल द्रविड़ होंगे श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया के कोच, सौरव गांगुली ने की पुष्टि

बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर ये कयास लगाए जा रहे थे कि द्रविड़ को श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का कोच बनाया जाएगा और अब सौरव गांगुली ने इसकी पुष्टि कर दी है। द इंडियन एक्सप्रेस से खास बातचीत में सौरव गांगुली ने राहुल द्रविड़ को कोच बनाए जाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि भारत के श्रीलंका दौरे के लिए राहुल द्रविड़ टीम की कोचिंग का जिम्मा संभालेंगे। इससे पहले मीडिया में ये खबरें आई थीं कि राहुल द्रविड़ को श्रीलंका दौरे के लिए टीम का कोच बनाया जाएगा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा था कि टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ इंग्लैंड में टेस्ट टीम के साथ मौजूद होंगे, इसलिए उनकी गैरमौजूदगी में राहुल द्रविड़ को इस युवा टीम के साथ श्रीलंका दौरे पर भेजा जायेगा। अब सौरव गांगुली ने राहुल द्रविड़ के कोच बनने की पुष्टि कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

राशिद ने PSL 2021 में शानदार प्रदर्शन से पर्दा उठाया

पाकिस्तान सुपर लीग में लाहौर कलंदर्स के दिग्गज खिलाड़ी राशिद खान ने हाल ही में हुए इस्लामाबाद यूनाइटेड मैच में जबरदस्त खेल दिखाया था। उन्होंने पहले गेंदबाजी करते हुए 9 रन देकर 1 विकेट झटका था। उसके बाद बल्लेबाजी में उन्होंने ने छोटी व मैच जिताऊ पारी खेली। इसके बाद हुए अगले मैच में राशिद खान ने 5 विकेट अपने नाम किये और लगातार दो मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम को अहम जीत दिलाई। अपने इस प्रदर्शन को लेकर राशिद खान ने बड़ा खुलासा किया है। एक यूट्यूब चैनल पर दिए इंटरव्यू में उन्होंने इन दोनों मैचों का हाल अपने फैन्स के साथ साझा किया और बताया कि मैं लगातार अपनी बल्लेबाजी पर कार्य करता रहता हूँ, जिससे मैं टीम के लिए नीचे आकर 20-30 रनों का योगदान दे सकूँ और उस दिन भी ऐसा ही हुआ। जब मैं बल्लेबाजी करने गया था तो हुसैन तलत गेंदबाजी करने आये, जिन्होंने मैच में अभी तक एक भी ओवर नहीं किया था। इसलिए मैंने बस प्रोपर क्रिकेट शॉट खेलने का मन बनाया। मुझे अपने आप पर भरोसा था, भले ही हमें आखिरी ओवर में 16 रन बनाने थे। इसलिए मैं पॉजिटिव माइंडसेट से गया और अपनी बल्लेबाजी पर भरोसा रखा। राशिद खान ने इस्लामाबाद यूनाइटेड के खिलाफ आखिरी ओवर में 3 जबरदस्त चौके लगाये और मैच को जीता दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मोहम्मद आमिर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी को लेकर दिया बड़ा बयान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की तरफ से पिछले साल संन्यास का ऐलान करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने पर बड़ा बयान दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ वसीम खान ने मोहम्मद आमिर के घर जाकर उनसे उनकी रिटायरमेंट के मसलों पर बात की। इस खबर की जानकारी खुद मोहम्मद आमिर ने एक न्यूज़ चैनल में दिए इंटरव्यू के जरिये दी। उन्होंने उम्मीद जताई है कि यदि उनकी बातों और मसलों को सुलझाया गया, तो वह पाकिस्तान के लिए दोबारा क्रिकेट खेल सकते हैं। मोहम्मद आमिर ने इस इंटरव्यू में अपने संन्यास को लेकर कहा कि पाकिस्तान सुपर लीग की शुरुआत से पहले वसीम खान में घर आये थे और हम दोनों ने मिलकर मेरे संन्यास को लेकर लम्बी बातचीत की। मैंने उनके साथ अपने सभी मसले बताएं और उन्होंने भी इस मुद्दे को ध्यान से सुना है। मेरी बातों को मौजूदा टीम मैनेजमेंट ने गलत तरीके से लिया है लेकिन वसीम खान ने मुझे आश्वासन दिया है कि वो मेरे मसलों पर विचार करेंगे। यदि सब कुछ अच्छा रहा तो मैं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के चयन के लिए उपलब्ध रहूंगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia