खेल की 5 बड़ी खबरें: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का शेड्यूल हुआ जारी और पाक के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2021-2023 तक के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। वहीं इसके अलावा इस बार आईसीसी ने प्वॉइंट सिस्टम में भी बड़ा बदलाव किया है और पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान हो गया है। टीम में सभी दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के शेड्यूल का ऐलान, प्वॉइंट सिस्टम में हुआ ये बड़ा बदलाव

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2021-2023 तक के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। वहीं इसके अलावा इस बार आईसीसी ने प्वॉइंट सिस्टम में भी बड़ा बदलाव किया है। हालांकि टीम की रैंकिंग पहले की तरह पर्सेंटेज के आधार पर ही तय होगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम में बड़ा बदलाव हुआ है। अब एक मैच जीतने पर 12 प्वॉइंट मिलेंगे, ड्रॉ होने पर चार प्वॉइंट और टाई होने पर छह प्वॉइंट मिलेंगे। ऐसे में दो मैचों की सीरीज में कुल 24 प्वॉइंट्स होंगे, तीन मैचों की सीरीज में कुल 36 प्वॉइंट्स, चार मैचों की सीरीज में कुल 48 प्वॉइंट्स और पांच मैचों की सीरीज में कुल 60 प्वॉइंट्स होंगे। ये बदलाव प्वॉइंट सिस्टम को सिंपल बनाने के लिए किया गया है। हालांकि पर्सेंटेज सिस्टम पहले की तरह लागू रहेगा और उसके आधार पर ही टीमों की रैंकिंग तय होगी। इस बार भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 9 टीमें हिस्सा लेंगी। सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ छह सीरीज खेलेंगी। तीन मैच घर में होंगे और तीन बाहर होंगे। इंग्लैंड और भारत के बीच अगले महीने टेस्ट सीरीज के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत हो जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाक के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान, दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी

पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान हो गया है। टीम में सभी दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई है। श्रीलंका सीरीज के बाद कई सदस्य कोरोना की चपेट में आ गए थे और इसी वजह से सभी खिलाड़ियों को क्वांरटीन कर दिया गया था। हालांकि अब सभी खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है। कप्तान इयोन मोर्गन, मोईन अली, जॉनी बेयरेस्टो, जेसन रॉय और जोस बटलर जैसे खिलाड़ी टी20 सीरीज का हिस्सा होंगे। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले लुईस ग्रेगरी, जैक बॉल, साकिब महमूद और मैट पर्किंसन को भी टी20 टीम में शामिल किया गया है। हालांकि बेन स्टोक्स को रेस्ट दे दिया गया है। कुछ दिग्गज खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्हें टीम में जगह नहीं मिली। क्रिस वोक्स, सैम करन, मार्क वुड, लियाम डॉसन और सैम बिलिंग्स को शामिल नहीं किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाकिस्तान को वनडे सीरीज में 3-0 से हराने के बाद कप्तान बेन स्टोक्स ने क्या कहा?

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पाकिस्तान को वनडे सीरीज में 3-0 से हराने के बाद बड़ा बयान दिया है। उन्होंने नियमित कप्तान इयोन मोर्गन, क्रिस सिल्वरवुड और ट्रेवर बेलिस को जीत का श्रेय दिया और कहा कि उन्होंने खिलाड़ियों को उनके हिसाब से खेलने की आजादी दी। इंग्लैंड ने तीसरे वनडे में भी पाकिस्तान को हरा दिया। पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने कप्तान बाबर आजम के जबरदस्त शतक की बदौलत 9 विकेट पर 331 रन बनाए, जवाब में इंग्लैंड ने इस लक्ष्य को 48 ओवर में ही 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। इंग्लैंड की ये जीत इसलिए खास रही क्योंकि उनकी टीम में सभी दिग्गज खिलाड़ी मौजूद नहीं थे। कोरोना वायरस की वजह से पूरी तरह से नई टीम मैदान में उतारनी पड़ी थी। टीम में 9 अनकैप्ड खिलाड़ियों को शमिल किया गया था। इसके बावजूद इंग्लिश टीम ने जबरदस्त जीत हासिल की थी। मैच के बाद पुरस्कार समारोह में बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड टीम के परफॉर्मेंस को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, जिन भी खिलाड़ियों ने पिछले हफ्ते से लेकर अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है उनको मैं धन्यवाद देना चाहता हूं। इसके अलावा सपोर्ट स्टाफ और उन सबका जिन्होंने इसे संभव बनाया उनका भी आभार प्रकट करता हूं। काफी सारा श्रेय इयोन मोर्गन, सिल्वरवुड और ट्रेवर बेलिस को जाता है जिन्होंने नए खिलाड़ियों को उनकी तरह खेलने की आजादी दी। इसी तरह का कल्चर हम टीम में लाना चाहते हैं जहां खिलाड़ी खुलकर खेल सकें। सबसे अच्छी बात ये रही कि किसी भी प्लेयर के ऊपर अचानक बने इस हालात का असर नहीं पड़ा। मैं इस सीरीज में जीत हासिल करके काफी खुश हूं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

विंडीज के खिलाफ बल्लेबाजों ने निराश किया : हेनरिक्स

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मोएसिस हेनरिक्स ने कहा है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही सीमित ओवरों की सीरीज में टीम के बल्लेबाजों ने निराश किया है। विंडीज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पांच मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बनाई है। हेनरिक्स ने कहा, "बल्लेबाजों पर दोष जाएगा क्योंकि हम लोग बेहतर स्कोर नहीं कर पा रहे हैं जिससे गेंदबाजों को मदद मिले। मैं भी स्कोर नहीं बना पा रहूं। यह ऐसा है जहां मुझे भी सुधार करने की जरूरत है और यह देखना है कि हम उन पर किस तरह दबाव बढ़ाए।" उन्होंने कहा, "विंडीज के पास बाउंड्री रोकने के मामले काफी डिफेंसिव गेंदबाज हैं। हमारे गेंदबाज थोड़े आक्रमक हैं। विंडीज के गेंदबाज डिफेंस के बजाए विकेट लेने में थोड़े ज्यादा क्रिएटिव हैं।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पता नहीं था कि इंग्लैंड के लिए फिर खेल पाऊंगा या नहीं : विंस

इंग्लैंड के बल्लेबाज जेम्स विंस का कहना है कि एक सप्ताह पहले तक उन्हें पता नहीं था कि वह देश के लिए खेल भी पाएंगे या नहीं। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को तीसरे वनडे में हराकर 3-0 से सीरीज जीती है। इंग्लैंड की ओर से तीसरे वनडे में विंस ने 102 रनों की पारी खेली और 332 रनों के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करने में अहम भूमिका निभाई। विंस ने कहा, "पिछले सप्ताह तक मैंने उम्मीद नहीं की थी कि मैं टीम में रहूंगा। ऐसा नहीं था कि मैंने इंग्लैंड के लिए खेलने की उम्मीद छोड़ दी थी लेकिन मेरा ध्यान थोड़ा शिफ्ट हो गया था।" इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज से कुछ समय पहले ही इंग्लैंड टीम में कोरोना के मामले सामने आए थे जिसके बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को नई टीम घोषित करनी पड़ी थी जिसका कप्तान बेन स्टोक्स को बनाया गया था। विंस ने क्रिकइंफो से कहा, "मुझे पता है कि लोग मेरे करियर को लेकर राय रखते हैं कि मैं शुरूआत कर सकता हूं लेकिन बड़ा योगदान नहीं दे सकता। इस पारी से कुछ हद तक यह धारणा कम हुई होगी लेकिन मुझे उम्मीद है कि इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ेगा। ड्रेसिंग रूम में भी कई लोगों को लगेगा कि मैं ऐसा करने में सक्षम हूं।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia