यूसुफ पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, इन क्रिकेटरों को लेकर कही बड़ी बात

टीम इंडिया के ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। युसूफ ने 24 सितंबर 2007 को पाकिस्तान के खिलाफ टी20 में पदार्पण किया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

टीम इंडिया के ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। युसूफ ने 24 सितंबर 2007 को पाकिस्तान के खिलाफ टी20 में पदार्पण किया था। इसके अलावा वनडे में उन्होंने 10 जून 2008 को पाकिस्तान के खिलाफ पदार्पण किया। टीम इंडिया के लिए युसूफ ने अपना आखिरी वनडे पाकिस्तान के खिलाफ 2012 में खेला था।

38 वर्षीय ऑलराउंडर ने ट्वीट कर लिखा, "मैं आधिकारिक रूप से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा करता हूं। मैं अपने परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों, टीम और पूरे देश का मेरा समर्थन करने तथा मुझे इतना प्यार देने के लिए धन्यवाद देता हूं। मुझे यकीन है कि आप सभी मुझे भविष्य में भी प्रोत्साहित करते रहेंगे।"

यूसुफ पठान ने अपने पोस्ट में दो वर्ल्ड कप जीतने और सचिन तेंदुलकर को कंधे पर उठाकर मैदान का चक्कर लगाने वाले पल को करियर का यादगार लम्हा बताया। बता दें यूसुफ पठान साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड कप 2011 जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य रहे। यूसुफ पठान ने लिखा कि उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू एमएस धोनी, आईपीएल डेब्यू शेन वॉर्न और घरेलू क्रिकेट में डेब्यू जैकब मार्टिन की कप्तानी में किया। पठान ने अपने तीनों कप्तानों का शुक्रिया अदा किया। साथ ही यूसुफ पठान ने केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर को भी शुक्रिया कहा जिनकी कप्तानी में केकेआर दो बार आईपीएल चैंपियन बनी।

युसूफ ने भारत के लिए 57 वनडे और 22 टी20 मुकाबले खेले हैं। युसूफ ने वनडे में 810 रन तथा टी20 में 236 रन बनाए। वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 123 रन का है जो उन्होंने 2010 में बेंगलुरु में बनाए थे। युसूफ स्पिन गेंदबाज हैं और उन्होंने अपने करियर में वनडे में 33 विकेट और टी20 में 13 विकेट लिए।

युसूफ 2007 टी20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप की विजयी टीम का हिस्सा रहे थे। इसके अलावा वह 12 वर्षो तक आईपीएल में भी खेले।

आईपीएल में वह राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा रहे और उनके टीम में शामिल रहने के दौरान दोनों टीमों ने आईपीएल का खिताब जीता। यूसुफ ने आईपीएल के 174 मैचों में 3204 रन बनाए तथा 42 विकेट लिए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय