नवजीवन बुलेटिन: राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू, किसानों के खातों में गए 1500 करोड़ और बिके 4 लाख रेलवे टिकट

पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर पर छत्तीसगढ़ में सरकार ने किसानों को सौगात दिया है। किसानों के लिए छत्तीसगढ़ में सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गाधी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े।

user

नवजीवन डेस्क

देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 29वीं पुण्यतिथि के मौके पर छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ का शुभारंभ कर दिया है। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए राज्य में सीएम भूपेश बघेल ने इस योजना की शुरूआत की। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता योजना की ल़ॉन्चिंग पर वीडियो कॉन्फेंसिंग जुड़े और ऐतिहासिक क्षण के गवाह बने। इस राशि की पहली किस्त योजना की शुरुआत के साथ ही खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी गई है। पहली किस्त में किसानों के खाते में 1500 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है।

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए 1 जून से 200 पैसेंजर्स ट्रेनों को चलाने की घोषणा की। इन ट्रेनों के लिए गुरुवार यानी आज सुबह 10 बजे बुकिंग शुरू हुई और महज एक घंटे के अंदर करीब डेढ़ लाख टिकट बुक हो गए। बता दें कि रेलवे ने एसी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा इन 200 ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। इन ट्रेनों में जनरल बोगी के लिए भी टिकट बुक करवाया जा सकता है। बिना कन्फर्म टिकट इन ट्रेनों में यात्रा की इजाजत नहीं होगी।

बिहार के वैशाली जिले के सदर थाना क्षेत्र के एक क्वारंटाइन केंद्र में बुधवार की शाम एक व्यक्ति ने अपने गले में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। अब गुरुवार को मृतक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि हाजीपुर में राजकीय अंबेडकर आवासीय बालिका विद्यालय में बने क्वारंटाइन केंद्र में 30 साल के प्रवासी मजदूर ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। अब उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

केन्द्र सरकार द्वारा 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज में राहत नहीं मिलने पर ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने ट्रकों का चक्का जाम करने की चेतावनी दी है। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने कहा है कि अगर सरकार ट्रांसपोर्ट व्यवसाय को रेस्क्यू पैकेज नहीं देती है तो वे लोग ट्रक नहीं चलाएंगे, जिससे देश में आवश्यक वस्तुओं की किल्लत हो सकती है और महंगाई बढ़ सकती है।

Published: 21 May 2020, 6:12 PM
लोकप्रिय