नवजीवन बुलेटिन: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिले CDS-सेना प्रमुख और UNHRC में भारत की दो टूक

भारत-चीन के बीच झड़प की खबरें सामने आने के बाद आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे और सीडीएस बिपिन रावत ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और UNHRC में पाक को भारत की दो टूक।

user

नवजीवन डेस्क

भारत-चीन के बीच झड़प की खबरें सामने आने के बाद आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलने पहुंचे हैं। ये मुलाकात राजनाथ सिंह के घर पर हुई। आपको बता दें, LAC पर हिंसक झड़प की खबर के बाद आर्मी चीफ ने अपना पठानकोट का दौरा भी रद्द कर दिया है। सेना प्रमुख के अलावा सीडीएस बिपिन रावत ने भी रक्षा मंत्री से उनके आवास जाकर मुलाकात की। इस दौरान LAC पर मौजूदा स्थिति को लेकर चर्चा की गई। आपको बता दें, भारत-चीन के बीच जारी तनाव के बीच लद्दाख में गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों के बीच सोमवार रात हिंसक झड़प हो गई। इस झड़प में भारतीय सेना के एक अफसर समेत दो जवान शहीद हो गए। वहीं खबरों की माने तो इस झड़प में 5 चीनी सैनिक भी मारे गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से कल तक देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ विस्तार से मंथन करेंगे। वो कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आवश्यक उपायों पर चर्चा करेंगे और देश के वर्तमान हालात की समीक्षा करेंगे। दो दिनों की डिजिटल बैठक के पहले दिन यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 21 राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उपराज्यपालों और प्रशासकों के साथ बातचीत की। बैठक से पहले पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से संवाद में कहा कि कोरोना वायरस से हुई किसी की भी मौत असहज करने वाली है। एक भी व्यक्ति की संक्रमण से मौत मुझे विचलित करती है। पीएम मोदी ने कहा कि भविष्य में जब कभी भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अध्ययन होगा तो ये दौर इसलिए भी याद किया जाएगा कि कैसे इस दौरान हमने साथ मिलकर काम किया था और भीषण महामारी को परास्त किया था।

विदेश मंत्रालय के प्रथम सचिव विमर्श आर्यन ने एक बार फिर पाकिस्तान पर निशाना साधा है। उन्होंने स्विटजरलैंड के जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 43वें सत्र में भाग लिया। उन्होंने यहां कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान अपनी सदस्यता का गलत फायदा उठा रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एक अवैध, अनैतिक और अमानवीय क्षेत्रीय महत्वाकांक्षा के प्रचार के लिए इस संवर्धित परिषद की सदस्यता का लगातार दुरुपयोग कर रहा है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत को कटघरे में खड़ा करने की पाकिस्तान की कोशिश का भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत के खिलाफ कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश की जिस पर पर्मानेंट मिशन ऑफ इंडिया के फर्स्ट सेक्रटरी सेंथिल कुमार ने पाकिस्तान से अपने गिरेबान में झांकने को कहा है। कुमार ने कहा है कि खुद नरसंहार करने वाले देश में इतनी हिम्मत है कि वह दूसरों पर आरोप लगा रहा है।

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सेसिमोलॉजी ने बताया कि आज दोपहर दो बजकर दस मिनट पर ये झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल में 3.9 बताई गई है। भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर के कटरा से 85 किलोमीटर पूर्व में था। फिलहाल किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। केन्द्र शासित क्षेत्र में तीन दिन में ये चौथी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इससे पहले जम्मू कश्मीर में ही आज सुबह ही मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों के अनुसार भूकंप सुबह सात बजे आया और इसका केन्द्र तजिकिस्तान था। श्रीनगर, किश्तवाड़ और डोडा जिलों सहित कश्मीर घाटी के अधिकतर हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए। इसके अलावा जम्मू में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia