नवजीवन बुलेटिन: ICU बेड्स रिजर्व को लेकर SC पहुंची दिल्ली सरकार और कोरोना की चपेट में आए केरल के गवर्नर

दिल्‍ली सरकार ने निजी अस्‍पतालों में आईसीयू बेड्स रिजर्व करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है, HC ने केजरीवाल सरकार के फैसले को पलट दिया था और केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान कोरोना वायरस से पॉजिटिव हो गए हैं।

user

नवजीवन डेस्क

दिल्‍ली सरकार ने निजी अस्‍पतालो में आईसीयू बेड्स रिजर्व करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल सरकार के फैसले को पलट दिया था। सरकार चाहती थी कि निजी अस्‍पतालों में 80% बेड आईसीयू बेड की तरह रिजर्व रखे जाएं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा, 'हमने सुप्रीम कोर्ट में स्‍पेशल लीव पिटीशन दायर की है।' उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली के सरकारी अस्‍पतालों में आईसीयू बेड्स अब भी उपलब्‍ध हैं। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के अनुसार, रईसों को निजी अस्‍पताल में भर्ती होना बेहतर लगता है, इस वजह से वहां आईसीयू बेड्स की कमी हो गई है। जैन ने कहा चूंकि संपन्‍न लोग सरकारी अस्‍पतालों के बजाय निजी अस्‍पतालों को प्राथमिकता देते हैं इसलिए उन्‍हें निजी अस्‍पतालों में दिक्‍कत हो रही है।" उन्‍होंने बताया कि दिल्‍ली सरकार ने राजधानी के सरकारी अस्‍पतालों में 500 कोविड बेड्स और जोड़े हैं जिनमें 110 आईसीयू बेड्स भी शामिल हैं। इसके अलावा निजी अस्‍पतालों में भी 685 बेड और बढ़े हैं।

देश में कोरोना का कहर जारी है। भारत में कोरोना वायरस से 84 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1 लाख 25 हजार से ज्यादा की अब तक मौत हो चुकी । कोरोना की चपेट में आम से लेकर खास सभी लोग आ रहे हैं। इस बीच केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान कोरोना वायरस से पॉजिटिव हो गए हैं। न्यूज एजेंसी ANI ने यह जानकारी दी है। वहीं, केरल गवर्नर के ट्विटर हैंडल ने आरिफ मोहम्मद खान के हवाले से ट्वीट किया गया, ‘मेरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि चिंता का कोई कारण नहीं है। मैं पिछले सप्ताह नई दिल्ली में मेरे संपर्क में आए उन सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि वह अपना कोविड टेस्ट कराएं।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शनिवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 रही। सेंटर ने बताया कि इसका केंद्र पोर्ट ब्लेयर के दक्षिण-पूर्व में 143 किमी पर था। बताया गया है कि भूकंप के झटके दोपहर को 12 बजकर 30 मिनट पर महसूस किए गए। अभी तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय