नवजीवन बुलेटिन: DRDO ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण और बिहार में बारिश से अब तक 29 की मौत

DRDO ने सोमवार को जल, थल और हवा में वार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है और बिहार में बारिश का कहर लगातार जारी है। पटना समेत बिहार के कई इलाकों में बारिश की वजह से अब तक 29 लोगों की मौत हो गई है।

नवजीवन डेस्क

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने सोमवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इस क्रूज मिसाइल से जल थल और हवा से वार किया जा सकता है। मौजूदा समय में पाकिस्तान और चीन के पास भी ऐसी मिसाइल नहीं हैं। इस मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर तक है। आने वाले समस्य में इसकी मारक क्षमता को 600 किलोमीटर तक बढ़ाए जाने पर कम किया जा रहा है।

बिहार में बीते तीन दिनों से हो रही बारिश की वजह से जन जीवन पूरी य्तारह से अस्त व्यस्त हो गया है जगह-जगह हुए जलभराव की वजह से यातायात पूरी तरह से ठप्प हो गया है। राजधानी पटना सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में वर्षा जनित घटनाओं में 29 लोगों की मौत हो गयी जबकि एक अन्य व्यक्ति जख्मी हो गया। मौसम विभाग ने बिहार के 14 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। कई जगहों पर अस्पतालों में भी भारी मात्रा में पानी घुस आया है।

रविवार को गोवा में इंडिगो की एक फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। दरअसल गोवा से दिल्ली की तरफ आ रहा इंडिगो के विमान 6ई-336 की उड़ान भरने के 15 मिनट बाद ही गोवा के दाबोलिम हवाई अड्डे पर एमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। जानकारी के मुताबिक़ विमान के बांए इंजन में आग की लपटें देखी गईं, जिसके बाद यात्रियों में हडकंप मच गया। घटना के समय विमान में राज्य के पर्यावरण मंत्री निलेश कबराल, उनके विशेष निदेशक और विशेष कार्य अधिकारी समेत 180 लोग सवार थे।

Bollywood की ब्लॉकबस्टर फिल्म शोले में कालिया का किरदार निभाने अले अभिनेता विजू खोटे का मुंबई स्थित उनके घर पर निधन हो गया है। 77 साल के विजु खोटे काफी समय से बीमार चल रहे थे। विजू ने अपने फिल्मी करियर में करीब 300 फिल्मों में काम किया था। शोले में उनके द्वारा निभाए कालिया के किरदार ने इन्हें विशेष पहचान दिलाई थी। विजू के निधन पर फिल्म जगत के तमाम बड़े लोगों ने दुःख जताया है।

लोकप्रिय