नवजीवन बुलेटिन: कृषि बिलों के खिलाफ किसानों का 'भारत बंद', राहुल-प्रियंका का सरकार पर निशाना

लोकसभा और राज्यसभा में पारित किए गए कृषि बिल के विरोध में देश भर में आज किसान संगठन ने भारत बंद बुलाया है। बिल के खिलाफ किसान संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भी किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समर्थन किया और मोदी सरकार पर निशाना साधा।

user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा और राज्यसभा में पारित किए गए कृषि बिल के विरोध में देश भर में आज किसान संगठन ने भारत बंद बुलाया है। बिल के खिलाफ किसान संगठन बेहद गुस्से में दिख रहें है और प्रदर्शन कर रहे हैं। एक ओर जहां किसान बिल के खिलाफ दिल्ली में किसानों का प्रदर्शन हो रहा है तो वहीं पंजाब में किसान रेल रोको आंदोलन चला रहे हैं. किसान सुबह से ही रेल की पटरियों पर बैठकर इस बिल के खिलाफ अपनी नाराजगी जता रहे हैं। पंजाब सरकार ने यह हिदायत भी दी है कि पंजाब बंद के दौरान किसानों के प्रति नरम रवैया अपनाया जाए और उन पर कोई सख्त जबरदस्ती न की जाए। तेजस्वी यादव ने बिल के खिलाफ ट्रैक्टर चलाकर प्रदर्शन भी किया। किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली यूपी सीमा भी सील कर दी है और अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है।

संसद में पारित हुए कृषि बिलों के खिलाफ देश भर के किसानों में गुस्सा है। जिसके चलते आज किसानों ने भारत बंद बुलाया है और प्रदर्शन जारी है। बिल के विरोध में किसानों के साथ-साथ विपक्ष भी प्रदर्शन में हिस्सा ले रहा है। भारत बंद को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी महासचवि प्रियंका गांधी ने किसानों का समर्थन किया है। कृषि बिलों के खिलाफ भारत बंद के बीच राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “गलत जीएसटी ने लघु और मध्यम उद्योगों को बर्बाद कर दिया। अब नए कृषि कानून हमारे किसानों को गुलाम बनाएंगे।”वहीं प्रियंका गांधी का कहना है कि किसानों से MSP छीन ली जाएगी। उन्हें कांट्रेक्ट फार्मिंग के जरिए खरबपतियों का गुलाम बनने पर मजबूर किया जाएगा। न दाम मिलेगा, न सम्मान। किसान अपने ही खेत पर मजदूर बन जाएगा। भाजपा का कृषि बिल ईस्ट इंडिया कम्पनी राज की याद दिलाता है। प्रियंका ने कहा हम ये अन्याय नहीं होने देंगे।

बॉलीवुड अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह ड्रग्स केस में पूछताछ के लिए एनसीबी टीम के सामने पेश हुई हैं। जहां एनसीबी दफ्तर में उनसे पूछताछ हो रही है। रकुल प्रीत से पूछताछ का ये पहला दिन हैं, हालांकि अभी कुछ जानकारी नहीं है कि आने वाले दिनों में भी एनसीबी रकुल से पूछताछ करेगी या नहीं। आपको बता दें, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने ड्रग्स केस में उन्हें समन भेजा था जिसपर रकुल ने साइन किया है। रकुल को 24 सितंबर को ही पूछताछ के लिए बुलाया गया था हालांकि रकुल की ओर से कहा गया कि उन्हें समन नहीं मिला है। उधर, अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्मा भी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ऑफिस पहुंची गई हैं। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने उन्हें जांच में शामिल होने के लिए समन किया था।

भारत में प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। देश में अब प्रतिदिन 80 से 90 हजार के बीच कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए जा रहे हैं। देश में लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस के 86 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। इसी के साथ देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 58 लाख के पार हो गयी है और अबतक 92 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 86,052 केस सामने आये हैं। और एक दिन में 1,141 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 58,18,571 हो गयी है। जिसमें 9,70,116 मामले एक्टिव हैं। जबकि राहत की बात यह है कि देश में 47,56,165 मरीज ठीक हो गये हैं। वहीं, कोरोना वायरस महामारी से भारत में अब तक 92,290 लोगों की मौत हो चुकी है।

लोकप्रिय
next