Video: अनाजमंडी से लेकर किराड़ी अग्निकांड तक, पिछले 16 दिनों में 4 बार जली दिल्ली, 55 लोग गंवा चुके हैं जान

अनाजमंडी, किराड़ी और अब नरेला। पिछले 16 दिनों में दिल्ली में आग लगने की चार बड़ी घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें अब तक करीब 55 लोगों की मौत हो चुकी है। आइए जानते हैं कि कब-कब आग की चपेट में आई दिल्ली।

user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रीय राजधानी में आग लगने से होने वाली मौत के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। अनाज मंडी, किराड़ी और अब नरेला। पिछले 16 दिनों में दिल्ली में आग लगने की चार बड़ी घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें अब तक करीब 55 लोगों की मौत हो चुकी है। आइए जानते हैं कि कब-कब आग की चपेट में आई दिल्ली।

8 दिसंबर 2019 (अनाजमंडी)

पुरानी दिल्ली के अनाजमंडी इलाके में 8 दिसंबर को पर्स बनाने वाली एक फैक्ट्री की बिल्डिंग में भीषण आग लगी थी। हदसे में फैक्ट्री में काम करने वाले करीब 43 मजदूरों की मौत हो गई थी। मरने वालों में ज़्यादातर लोग बिहार के रहने वाले थे। हादसे का कारण शॉट सर्किट बताया गया था। जिस बिल्डिंग में आग लगी थी, वह रिहायशी इलाके में थी और दमकल विभाग से इसके लिए एनओसी भी नहीं ली गई थी। हादसे के दौरान कई लोगों की मौत दम घुटने से हुई थी। रेस्क्यू टीम ने करीब 60 लोगों को गम्भीर हालत में बाहर निकाला था।

14 दिसंबर 2019 (शालीमार बाग)

दिल्ली के शालीमार बाग इलाके में 14 दिसंबर को एक मकान में आग लगने की घटना सामने आई थी। आग इतनी भयंकर थी कि दमकल की 9 गाड़ियों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया। हादसे में 3 बुजुर्ग महिलाओं की मौत हुई थी जबकि 4 लोग बुरी तरह से घायल हुए थे। लंबे रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद 3 बच्चों समेत 7 लोगों को बाहर निकाला गया, जिनमें 3 महिलाओं ने अस्पताल में दम तोड़ दिया था।

22 दिसंबर 2019 (किराड़ी)

दिल्ली के किराड़ी इलाके में रविवार देर रात को एक चार मंजिला मकान के नीचे बने कपड़े के गौदाम में आग लगी थी। आग इतनी भयंकर थी कि देखते ही देखते उसने तीसरी मंजिल को भी अपनी चपेट में ले लिया था। तीसरी मंजिल पर मौजूद एक ही परिवार के 9 लोग इस हादसे में मारे गए थे। हालांकि हादसे के अगले दिन यह बात भी सामने आई थी कि जिस मकान में 9 लोग मौजूद थे, उसकी कुंडी बाहर से लगी हुई थी। मृतकों ने मरने से पहले कुछ लोगों को फोन करके इस बात की जानकारी भी दी, लेकिन जब तक वे लोग वहां पहुंचे तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

24 दिसंबर 2019 (नरेला)

दिल्ली के नरेला औद्योगिक क्षेत्र में एक जूता फैक्ट्री में मंगलवार की सुबह भीषण आग लगी। आग इतनी भयंकर थी कि इसे बुझाने के लिए दमकल की 36 गाड़ियां बुलानी पड़ीं। इस दौरान फैक्ट्री में रखा एक गैस सिलेंडर भी फट गया। हादसे में दमकल कर्मी समेत 3 लोग घायल हुए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia