हरियाणा हिंसा: ये 'दंगाई' भी हैं और लुटेरे भी! गुरुग्राम का ये वीडियो आपने देखा क्या?

पहले तो भीड़ दुकान में घुसती है, फिर जमकर तोड़फोड़ करती है। इसके बाद उपद्रवी दुकान से कूलर लूटने लगते हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि यह लोग दुकान से कूलर लूट कर भाग रहे हैं।

गुरुग्राम में दुकान से कूलर लूटकर ले जाते उपद्रवी।
गुरुग्राम में दुकान से कूलर लूटकर ले जाते उपद्रवी।
user

नवजीवन डेस्क

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा की आग गुरुग्राम के कई इलाकों में फैल गई। गुरुग्राम के कई क्षेत्रों में उपद्रवियों ने जमकर तांडव मचाया। दुकानों में तोड़फोड़ और आगजनी की खबरें सामने आई हैं। उपद्रवियों के तांडव मचाने का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में भीड़ एक कूलर की दुकान पर धावा बोलते हुए दिखाई दे रही है। पहले तो भीड़ दुकान में घुसती है, फिर जमकर तोड़फोड़ करती है। इसके बाद उपद्रवी दुकान से कूलर लूटने लगते हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि यह लोग दुकान से कूलर लूट कर भाग रहे हैं।

पत्रकार और रिसर्च स्कॉलर मुजतबा आसिफ ने इस वीडियो को शेयर किया है। उन्होंने दावा किया कि जिस दुकान से भीड़ कूलर लूट रही है, वह एक मुसलमान की दुकान है। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “मुसलमानों की दुकानें जलाते-जलाते काफी गर्मी लग गई, चलो अब कूलर उठा लेते हैं ताकि ठंडे होकर दूसरी जगह भी आग लगा सकें। गुड़गांव में मुसलमानों की दुकान से सामान चुराता हुआ ख़तरे मे पड़ा हिंदू।”


राज्य सरकार और प्रशासन ने दावा किया है कि फिलहाल गुरुग्राम में शांति है। केंद्रीय बलों को हिंसा प्रभावित इलाकों में तैनात किया गया है। हरियाणा के डीजीपी पी.के. अग्रवाल ने कहा कि हमने 116 लोगों के अतिरिक्त  90 लोगों को हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ चल रही है। संलिप्तता पाए जाने पर उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी। सोहना और बादशाहपुर में कुछ आगजनी की घटना हुई है जिसमें सख्त कार्रवाई की जा रही है। दोषियों की पहचान हुई है।

डीजीपी ने बताया कि केंद्र की तरफ से पैरामिलिट्री की 20 कंपनी आई हैं, जिसमें से 14 कंपनी को नूंह में तैनात किया गया है और करीब 28 कंपनी राज्य पुलिस की हैं, जिनको अलग-अलग क्षेत्रों में तैनात किया गया है।

गुरुग्राम के एसीपी क्राइम ने कहा, “पिछले दो दिनों में 15 FIR दर्ज की गई हैं। 31 जुलाई को हुई घटना के बाद ऐसी घटनाओं में काफी कमी आई है। हम हॉटस्पॉट और संवेदनशील इलाकों पर कड़ी नजर रख रहे हैं। अब तक 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 30 लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है। गुरुग्राम के सेक्टर 57 स्थित अंजुमन मस्जिद में भीड़ ने इकट्ठा होकर इस घटना को अंजाम दिया, जिसमें 2 लोग घायल हुए थे और एक की मौके पर ही मौत हो गई, दूसरे व्यक्ति की हालत स्थिर है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Aug 2023, 3:27 PM
;