नवजीवन बुलेटिन: सोनिया गांधी की अध्यक्षता में विपक्षी दलों की अहम बैठक और EMI चुकाने वालों के लिए खुशखबरी

देश में 24 घंटे में कोरोना के 6088 नए केस सामने आए हैं और 148 लोगों की मौत हो गई है और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में आज देश की 17 विपक्षी पार्टियों के नेताओं की बैठक होने वाली है।

user

नवजीवन डेस्क

देश में कुल संक्रमितों की संख्या 118447 तक पहुंच गई है। अब तक 3583 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना के 66,330 सक्रिय केस हैं। कोरोना प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है। महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या 41,642 है। जबिक 1,454 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना प्रभावित राज्यों में तमिलनाडु दूसरे नंबर पर है। यहां पर अब तक 13,967 केस सामने आ चुके हैं। राज्य में अब तक कोरोना से 95 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कोरोना प्रभावित राज्यों में गुजरात तीसरे नंबर पर है। गुजरात में कोरोना के 12,910 केस सामने आ चुके हैं। कोरोना की चपेट में आकर अब तक गुजरात में 773 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। देश की राजधानी दिल्ली कोरोना प्रभावित राज्यों में चौथे नंबर पर है। यहां पर अब तक 11,659 केस सामने आ चुके हैं। दिल्ली में अब तक 194 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में आज देश की 17 विपक्षी पार्टियों के नेताओं की बैठक होने वाली है। दोपहर करीब 3 बजे वीडियो कान्फ्रेंसिंग से होने वाली इस बैठक में मजदूरों के पलायन, केंद्र सरकार का राहत पैकेज और कोरोना संकट पर रणनीति तय की जाएगी। इस बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी नेता शरद पवार भी शामिल होंगे, जबकि दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने इससे किनारा किया है। वहीं अम्फान तूफान की वजह से हुई तबाही के बावजूद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस बैठक में हिस्सा लेने पर सहमति जताई है। इसके अलावा बैठक में मौजूदा श्रम कानूनों में हुए बदलाव पर भी चर्चा होगी।

पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान अम्फान की वजह से भीषण तबाही मची है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अम्फान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की। बता दें कि शुक्रवार सुबह तक पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान के कारण 80 लोगों की मौत हो गई है। राज्य को करीब एक लाख करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है। कोरोना वायरस संकट के बीच पीएम मोदी 83 दिनों के बाद पहली बार दिल्ली से बाहर किसी दौरे पर हैं। पीएमओ कार्यालय ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिदांस दास ने बताया कि मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी ने अपनी तीन दिन की बैठक में रेपो रेट में कटौती का फैसला किया है। ये कटौती 0.4 फीसदी की होगी और इस तरह रेपो रेट घटकर 4 फीसदी पर आ गया है जो कि पहले 4.4 फीसदी था। इसके अलावा एमपीसी की बैठक के फैसले के बाद रिवर्स रेपो रेट भी घटकर 3.75 फीसदी से कम होकर 3.35 फीसदी पर आ गया है। रेपो रेट घटाने से बैंकों को आरबीआई से कम ब्याज पर कर्ज मिल सकेंगे और इसका फायदा बैंक अपने ग्राहकों को देंगे जिसके बाद ग्राहकों की ईएमआई कम हो सकती है। आरबीआई ने बैंकों के लोन मोराटोरियम को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है और अब इसकी अवधि 31 अगस्त तक कर दी गई है। यानी ग्राहकों को तीन महीने के लिए अपने लोन की ईएमआई और टालने की सुविधा मिल गई हैं। सिडबी को 15000 करोड़ रुपये के इस्तेमाल के लिए 90 दिनों का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। वहीं एक्सपोर्ट क्रेडिट का समय भी बढ़ाया जा रहा है और इसे 12 महीने से बढ़ाकर 15 महीने किया जा रहा है।

लोकप्रिय