नवजीवन बुलेटिन: मारुति सुजुकी ने 18 फीसदी तक घटाया प्रॉडक्शन और अर्थव्यवस्था में सुस्ती को लेकर IMF ने दी चेतावनी

पिछले साल सितंबर के महीने में मारुति सुजुकी ने 1,60,219 गाड़ियों का प्रॉडक्शन किया था जबकि इस साल सितंबर में यह प्रॉडक्शन घटकर 1,32,199 ही रह गया और IMF ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में आर्थिक सुस्ती के कारण 90 फीसदी देशों की विकास दर धीमी रहेगी।

user

नवजीवन डेस्क

पिछले कई महीने से मंदी की मार झेल रही ऑटो मोबाइल कंपनियों के हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। अब देश की सबसे बड़ी कर निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने करीब 18 फीसदी तक अपना प्रॉडक्शन कम कर दिया। आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल सितंबर के महीने में कंपनी ने 1,60,219 गाड़ियों का प्रॉडक्शन किया था जबकि इस साल सितंबर में यह प्रॉडक्शन घटकर 1,32,199 ही रह गया है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की चीफ क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने आर्थिक सुस्ती को लेकर चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में आर्थिक सुस्ती देखी जा रही है, जिसके कारण 90 फीसदी देशों की विकास की रफ्तार धीमी रहेगी। तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था के कारण भारत में सबसे ज्यादा इसका असर देखा जाएगा।

हरियाणा विधानसभा चुनाव में टिकटॉक उम्मीदवार के रूप में चर्चा बटोरने वालीं सोनाली फोगाट ने भारत माता की जय को लेकर दिए गए अपने बयान पर खेद जताया है। सोनाली फोगाट ने अपनी सफाई में कहा है कि वो सिर्फ उन युवाओं को यह समझाना चाहती थीं कि देश के सम्मान में भारत माता की जय बोलना चाहिए। लेकिन अगर किसी की भावना को ठेस पहुंची है तो वह माफी मांगती हैं।

लोकप्रिय
next