वीडियो: एक मिनट में रंक से राजा बन गया ये मजदूर, कोरोना काल में मिला 50 लाख का हीरा

मध्यप्रदेश के पन्ना की धरती ने आनंदी लाल कुशवाहा को एक मिनट में रंक से राजा बना दिया। दरअसल पन्ना जिले की एक खदान से आनंदी लाल कुशवाहा नाम के एक मजदूर को बेशकीमती उज्जवल क्वालिटी का हीरा मिला, जिसकी कीमत 50 लाख आंकी जा रही है।

user

नवजीवन डेस्क

एक ओर जहां कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से मजदूरों की स्थिति बर्बादी की कगार पर पहुंच गई है, तो वहीं दूसरी ओर इसी कोरोना काल में एक मजदूर ऐसा भी है जिसकी किस्मत रातों रात चमक गई। जी हां देश दुनिया में हीरों की नगरी के लिए जाने जाने वाले मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में आनंदी लाल कुशवाहा की किस्मत चमक गई। यह वही जगह है जहां ये कहा जाता है कि कब किसकी किस्मत खुल जाए पता नहीं चलता। आनंदी लाल कुशवाहा के साथ भी यही हुआ।

पन्ना की धरती ने आनंदी लाल कुशवाहा को एक मिनट में रंक से राजा बना दिया। दरअसल पन्ना जिले की एक खदान से आनंदी लाल कुशवाहा नाम के एक मजदूर को बेश कीमती उज्जवल क्वालिटी का हीरा मिला जिसकी कीमत ₹50 आंकी जा रही है। अमुमन 1 कैरेट हीरे का मूल्य पांच लाख होता है। और यह जो हीरा मिला है उसका वजन 10 कैरेट से ज्यादा है। जानकारी के मुताबिक ये हीरा पन्ना जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर उथली हीरा खदान की खुदाई के दौरान मिला। ईमानदारी दिखाते हुए मजदूर ने तुरंत इसे कार्यालय में जमा करवा दिया।

अब इस हीरे को नीलामी के लिए रखा जाएगा। जहां इसकी खुली बोली लगाई जाएगी। जो सबसे ज्यादा बोली होगी ये इस हीरे की असली कीमत मानी जाएगी उसके बाद इस राशी से हीरा कार्यलय टैक्स काटेगा और बाकी की राशि को मजदूर आनंदी लाल को दे दिया जाएगा। खुदाई के दौरान हीरा पाने वाले मजदूर आनंदी लाल कुशवाहा ने बताया, ‘‘इससे पहले भी इसी खदान की खुदाई के दौरान उसे 70 सेंट का हीरा मिल चुका है और अब 10.69 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिला है.’’आपको बता दें ऐसा पहली बार नहीं है कि किसी मजदूर को ये पहली बार हीरा मिला हो इससे पहले भी दो मजदूरों की कीसम रातों रात चमक चुकी है।

लोकप्रिय
next