नवजीवन बुलेटिन: पूर्व पाक राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को मौत की सजा और ‘ऑस्कर’ की रेस से बाहर हुई ‘गली बॉय’

पाकिस्तान के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी पूर्व राष्ट्रपति को मौत की सजा सुनाई गई हो। साल 2007 में पाकिस्तान में आपातकाल के लिए मुशर्रफ पर देशद्रोह का मुकदमा लगाया गया था।

user

नवजीवन डेस्क

1. देशद्रोह के मामले में पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सेना प्रमुख परवेज़ मुशर्रफ को मौत की सजा सुनाई गई है। पाकिस्तान की स्पेशल कोर्ट ने परवेज को यह सजा सुनाई है। बता दें कि पाकिस्तान के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी पूर्व राष्ट्रपति को मौत की सजा सुनाई गई हो। पेशावर की स्पेशल कोर्ट के चीफ जस्टिस वकार अहमद सेठ की अगुवाई वाली तीन सदस्यई पीठ ने यह फैसला सुनाया है। साल 2007 में पाकिस्तान में आपातकाल के लिए मुशर्रफ पर देशद्रोह का मुकदमा लगाया गया था।

2. जामिया हिंसा के दिन का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो में ज्वॉइंट सीपी छात्रों से अपील करते दिख रहे हैं। इस बीच अतिरिक्त डीसीपी कुमार ज्ञानेश ने जामिया मिलिया इस्लामिया घटना पर बयान आया है। उन्होंने कहा, “मैंने इसे खुद देखा था, कुछ प्रदर्शनकारी आंसू गैस के प्रभाव को कम करने के लिए गीले कंबल का इस्तेमाल कर रहे थे। यह सहज नहीं लगता, लेकिन सुनियोजित था। जांच चल रही है।”

3. उत्तर प्रदेश में लड़कियों की शिक्षा को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी की योगी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “यह बात बहुत परेशान करने वाली है। एक तरफ तो महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में यूपी सबसे ऊपर है और दूसरी तरफ लड़कियों की शिक्षा के मामले में यूपी सबसे नीचे। बीजेपी वालों को खुद के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ नारे की दुर्गति करने के बाद भी शर्म क्यों नहीं आती।”

4. जोया अख्तर निर्देशित रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म ‘गली बॉय’ ऑस्कर की रेस से बाहर हो गई है। इसको लेकर बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत की बहन रंगोली चंदेल ने सोशल मीडिया पर इसका मजाक उड़ाया है। रंगोली चंदेल ने दावा किया है कि ‘गली बॉय’ एक हॉलीवुड फिल्म की कॉपी है।

कंगना ने ट्वीट कर लिखा- “फिल्म गली बॉय हॉलीवुड फिल्म 8 Mile पर बेस्ड है। यहां के मूवी माफिया चाटूकार क्रिटिक्स के चाटने से क्या होता है। ये ‘उरी’ और ‘मणिकर्णिका’ की तरह ओरिजनल कंटेंट नहीं है। हॉलीवुड क्यों ऐसी फिल्म को अवॉर्ड देगा जो उनकी ही फिल्म की कॉपी है?”

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia