नवजीवन बुलेटिन: खराब वायु गुणवत्ता वाले राज्यों में पटाखों पर बैन और दिल्ली में हवा की क्वालिटी बेहद गंभीर

लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए एनजीटी ने आज रात से 30 नवंबर की रात तक दिल्ली एनसीआर में पटाखों पर पूरी तरह बैन लगा दिया है और दिल्ली में लगातार जहरीली होती जा रही है हवा। ज़्यादातर इलाक़ो में AQI 400 के पार।

user

नवजीवन डेस्क

लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए एनजीटी ने बड़ा आदेश दिया है। एनजीटी ने आज रात से 30 नवंबर की रात तक दिल्ली एनसीआर सहित देश के उन शहरों और कस्बों में पटाखों पर पूरी तरह बैन लगा दिया है। जहां पिछले साल नवंबर में हवा की गुणवत्ता खराब रही। एनजीटी ने अपने आदेश में कहा कि उन शहरों/ कस्बों में जहां हवा की क्वालिटी मोडरेट है, वहां भी सिर्फ ग्रीन पटाखों की इजाज़त होगी। ऐसी जगहों पर भी दीवाली छठ पूजा, क्रिमसस जैसे उत्सवों पर सिर्फ 2 घण्टे ग्रीन पटाखे चलाने की इजाजत होगी।

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर लगातार खराब दर्ज हो रहा है। ज़्यादातर इलाक़ो में AQI 400 के पार। है दिल्ली में सुबह सवेरे धुंध ज़्यादातर इलाक़ों में है और शाम के वक़्त भी धुंध देखने को मिल रहा है। लेकिन आज सुबह के वक़्त दिल्ली और एनसीआर का AQI तो काफी ज़्यादा है। स्मोग ना होने से विजिबिलिटी में भी कमी नहीं आई है। पिछले कुछ दिनों में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता हुआ दिख रहा है। दिल्ली के प्रमुख इलाकों की बात करें तो आनंद विहार में एक्यूआई 484, मुंडका में 470, ओखला फेज 2 में 465, वरीजपुर में 468 दर्ज किया गया।

मध्य प्रदेश के सतना में भीषण सड़क हादसा हुआ है। कार और ट्रक की टक्कर में सात लोगों की मौत हो गई है। वहीं, इस हादसे में पांच लोग घायल हो गए हैं। घायलों को रीवा के एक अस्पताल में रेफर किया गया है। बताया जा रहा है कि कार में सवार लोग पन्ना जिले में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेकर लौट रहे थे। तभी रेरुआ मोड़ पर बुलेरो की ट्रक से टक्कर हो गई। हादसे के बाद डंपर चालक वाहन को मौके पर छोड़कर फरार हो गया, पुलिस आरोपी की तलाश में लगी है।

देश में कोरोना के मामले फिलहाल कम नहीं हुए हैं। पिछले 24 घंटे में 45,903 नए केस सामने आए हैं। वहीं 490 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए। भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 85 लाख 53 हजार हो गए हैं, वहीं अब तक एक लाख 26 हजार लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। कुल एक्टिव केस घटकर पांच लाख 11 हजार पर आ गए हैं। पिछले 24 घंटे में एक्टिव केस की संख्या में 2992 की गिरावट आई है। अब तक कुल 79 लाख 17 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 48,405 मरीज कोरोना से ठीक हुए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next