नवजीवन बुलेटिन: राहुल गांधी ने पीएम की समझ पर उठाए सवाल और RBI ने नहीं किया ब्याज दरों में कोई बदलाव

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर PM मोदी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने एक वीडियो साझा करते हुए पीएम की समझ पर सवाल खड़े किए हैं और रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 4 फीसदी पर स्थिर रखा है, वहीं रिवर्स रेपो रेट में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है यानी अभी ब्याज दरों में और कमी की उम्मीद नहीं है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए शनिवार को ट्वीट किया। दरअसल, मंगलवार को पीएम मोदी ने पवन ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित मुद्दों पर इस दिशा में काम करने वाली कंपनी वेस्टास के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेनरिक एंडरसन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात की। इस बातचीत का एक वीडियो साझा करते हुए अब राहुल गांधी ने पीएम मोदी की समझ पर सवाल खड़ा किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, हमारे पीएम को उनकी गलती बताने की हिम्मत किसी में नहीं है।

तीन दिन से चल रही भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक के नतीजे आ गए हैं। आरबीआई ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया। रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 4 फीसदी पर स्थिर रखा है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट 4 फीसदी पर बनी रहेगी। वहीं रिवर्स रेपो रेट में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी अभी ब्याज दरों में और कमी की उम्मीद नहीं है। वहीं जीडीपी पर केंद्रीय बैंक ने उम्मीद जताई है कि वित्तवर्ष 2021 में ग्रोथ 9।5 फीसदी रह सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिदांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि रियल जीडीपी में कमी की उम्मीद है। हालांकि चौथी तिमाही से इसमें कुछ सुधार देखा जा सकता है।

रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर दिल्ली स्थित उनके आवास पर पहुंच गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके आवास पहुंच कर केंद्रीय मंत्री और एलजेपी नेता रामविलास पासवान को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान वह रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान को ढांढस बंधाते हुए दिखे। पीएम मोदी ने उनके आवास पर पहुंचकर दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की और दुखी परिवार को ढांढस बंधाया। रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि देने पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी ने उनके बेटे चिराग पासवान के कंधे पर हाथ रखकर ढांढस बंधाया। इस दौरान रामविलास पासवान की पत्नी भी वहां पर मौजूद थीं। वहीं राहुल गांधी ने भी रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि दी।

देश में अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 69 लाख 6 हजार के पार हो गई है। इनमें से एक लाख 6 हजार 490 लोगों की मौत हो चुकी है। एक्टिव केस की संख्या घटकर 8 लाख 93 हजार हो गई और कुल 59 लाख 6 हजार लोग ठीक हो चुके हैं। संक्रमण के एक्टिव केस की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या छह गुना ज्यादा है। देश में लगातार तीन हफ्तों से नए रिकवरी केसों की संख्या, नए कोरोना केसों से अधिक आ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, नए संक्रमण से ज्यादा ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। देश में पिछले 24 घंटों में 70,496 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए और 78,365 मरीज ठीक भी हुए हैं। हालांकि 964 मरीजों की जान भी चली गई। ICMR के मुताबिक, 8 अक्टूबर तक कोरोना वायरस के कुल 8 करोड़ 44 लाख सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 11 लाख सैंपल की टेस्टिंग कल की गई। पॉजिटिविटी रेट करीब सात फीसदी है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next