नवजीवन बुलेटिन: झारखंड कोल ब्लॉक नीलामी मामले में केंद्र को नोटिस और डीयू स्नातक फाइनल ईयर के एग्जाम डेट का ऐलान

सुप्रीम कोर्ट ने कोयला खदानों की नीलामी को चुनौती देने वाली झारखंड सरकार की याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है और दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम को लेकर चल रही खींचतान के बीच DU ने स्नातक फाइनल ईयर की परीक्षाएं 14 अगस्त से कराने का निर्णय लिया है।

user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट ने कोयला खदानों की नीलामी को चुनौती देने वाली झारखंड सरकार की याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। बता दें, केंद्र ने 41 कोयला खदानों की नीलामी का फैसला लिया है इनमें से 9 खदाने झारखंड में है। पिछले माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 41 कोयला ब्लॉकों की वर्चुअल नीलामी की प्रक्रिया शुरू की थी जिसपर झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने रोक लगाने की मांग की। झारखंड सरकार का कहना है कि दुनिया भर में फैले महामारी के कारण इन खदानों की नीलामी का उचित मूल्य नहीं मिलेगा, इसके अलावा कोयला खदानों के व्यावसायिक खनन से आदिवासियों की जिंदगी भी प्रभावित होगी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं के परीक्षा परिणाम में दिल्ली के प्रदर्शन पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुशी जताई है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे दिल्ली के बच्चों ने कमाल करके दिखा दिया। दिल्ली में सरकारी स्कूलों के नतीजे 97.87 फीसद हैं, जो सबसे अच्छे हैं, वहीं, प्राइवेट स्कूलों के नतीजे 93 फीसद के करीब हैं। कुल मिलाकर प्राइवेट स्कूल से सरकारी स्कूलों के बच्चे काफी आगे हैं। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक जमाना था जब सरकारी स्कूलों को खराब माना जाता था और अब हमारे सरकारी स्कूलों के बच्चों ने साबित कर दिया है कि प्रतिभा पैसों की मोहताज नहीं है। उन्होंने बताया कि 916 स्कूलों में से 396 स्कूलों में 100 फीसद छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। उन्होंने बताया कि 2016 में 85.9 फीलद नतीजे आए और अब 2020 में 98 फीसद नतीजे आए हैं। सरकारी स्कूलों के बच्चों ने साबित कर दिया है कि हम किसी से कम नहीं हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम को लेकर चल रही खींचतान के बीच दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक फाइनल ईयर की परीक्षाएं 10 अगस्त से कराने का निर्णय लिया है। डीयू की ओर से दिल्ली हाईकोर्ट को बताया गया कि स्नातक फाइनल ईयर की परीक्षाएं 10 अगस्त से शुरू होंगी और 31 अगस्त 2020 तक पूरी करा ली जाएंगी। इससे पहले 10 जुलाई को मामले की सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने डीयू को फटकार लगाई थी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व सीईओ राहुल जौहरी के इस्तीफे के बाद हेमांग अमीन को अंतरिम सीईओ नियुक्त किया किया गया है। बोर्ड के कर्मचारियों को सोमवार को इसकी सूचना दी गई। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, 'वह इस पद के लिए उपयुक्त व्यक्ति हैं और जौहरी से कहीं ज्यादा उनका योगदान बीसीसीआई में है।' जौहरी का इस्तीफा गुरुवार को मंजूर किया गया। इस मामले के जानकार एक अधिकारी ने कहा कि गोपनीय वित्तीय जानकारी लीक होने की वजह से जौहरी पर गाज गिरी। आपको बता दें, अमीन आईपीएल के सीओओ थे और पिछले साल उद्घाटन समारोह के बदले पुलवामा शहीदों के परिवारों के लिए फंड दान करने में भूमिका निभाई थी।

लोकप्रिय
next