नवजीवन बुलेटिन: रोजगार के मुद्दे पर प्रियंका का योगी को पत्र और NIA के हत्थे चढ़े अलकायदा के 9 आतंकी

प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश में बेरोज़गार युवाओं की समस्याओं पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा। पत्र में प्रियंका गांधी ने लिखा कि उत्तर प्रदेश का युवा बहुत परेशान और हताश है और एनआईए ने पश्चिम बंगाल और केरल में छापेमारी के दौरान अलकायदा से जुड़े 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया है।

user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश में बेरोज़गार युवाओं की समस्याओं पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा। पत्र में प्रियंका गांधी ने लिखा कि उत्तर प्रदेश का युवा बहुत परेशान और हताश है। कुछ दिन पहले ही मैंने 12,460 शिक्षक भर्ती के अभ्यार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बातचीत की थी। इस शिक्षक भर्ती में 24 जिले शून्य जनपद घोषित थे यानी कि इन 24 जिलों में कोई जगह खाली नहीं खाली थी। मगर इनके बच्चे अन्य जिलों की भर्तियों के लिए परीक्षा में शामिल हो सकते थे। इन बच्चों ने परीक्षा दी और अच्छे अंकों से पास भी हुए परंतु 3 साल बीत जाने के बाद भी इनकी नियुक्ति नहीं हो पाई है। प्रियंका गांधी ने पत्र में आगे लिखा, "ये युवा मजबूरी में कोर्ट कचहरी के चक्कर काट रहे हैं। इनमें से कई ऐसे बच्चे हैं जिनके जीवन संघर्ष से भरे हैं इनकी दर्दनाक कहानी सुनकार मुझे बहुत दुख हुआ। मैं समझ नहीं पा रही हूं कि सरकार ने इनके प्रति आक्रामक और निर्मम स्वभाव क्यों बनाया है। जबकि यही उत्तर प्रदेश का भविष्य बनाने वाली पीढ़ी है और सरकार इनके प्रति जवाबदेह है"।

NIA ने शनिवार सुबह छापेमारी की बड़ी कार्रवाई की। एनआईए ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में कई ठिकानों पर छापेमारी की। इस दौरान, पाकिस्तानी आंतकी संगठन अलकायदा से जुड़े 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। छापेमारी में एनआईए ने पश्चिम बंगाल से 6 और केरल से 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। आतंकियों के कब्जे से डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी हथियार, घर में विस्फोटक उपकरण बनाने से जुड़े कागजात समेत भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है।

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 53 लाख के पार पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 93 हजार 337 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 53, 08, 015 हो गई है। वहीं कोरोना से पिछले 24 घंटे में 1,247 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही मरने वालों की संख्या 85,619 तक हो चुकी है। देश में 10,13,964 एक्टिव मरीज हैं। राहत भरी खबर यह है कि कोरोना से अबतक 42,08,432 मरीज स्वस्थ हो गए हैं और देश का रिकवरी रेट बढ़कर 79.28 प्रतिशत हो गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इसकी जांच की संख्या भी बढ़ा दी गई है। देश में पिछले 24 घंटे में 8,81,911 सेंपलों की जांच की गई। इसके साथ ही देश में अबतक 6,24,54,254 सैंपलों की जांच की जा चुकी है।

महीनों की अनिश्चितता के बाद आईपीएल का 13वां सीजन आज से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शुरू हो रहा है। आईपीएल इतिहास की दो सबसे सफल टीमें- मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स पहले मैच में आज एक दूसरे के सामने होंगी। मैच आज अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में भारतीय समय के मुताबिक शाम 7.30 बजे शुरू होगा। यूएई वो जगह है जहां कई खिलाड़ी अभी तक खेले नहीं हैं और पहली बार वहां की पिचों पर अपनी किस्मत आजमाएंगे। आईपीएल के इतिहास में यह दूसरी बार है कि पूरा आईपीएल भारत के बाहर आयोजित किया जाएगा। इससे पहले 2009 में लोकसभा चुनावों के कारण आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था। वहीं 2014 में आईपीएल का पहला हाफ यूएई में खेले गया था और इसका कारण भी लोकसभा चुनाव थे।

लोकप्रिय
next