नवजीवन बुलेटिन: राहुल गांधी ने EIA 2020 ड्राफ्ट को बताया लूट और चक्रवर्ती परिवार से ED दफ्तर में पूछताछ

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नए पर्यावरण प्रभाव आकलन 2020 ड्राफ्ट का विरोध किया है, उन्होंने मसौदे को वापस लिए जाने की मांग की है और सुशांत सिंह राजपूत केस में मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रही ED के अधिकारी रिया, भाई शौविक चक्रवर्ती और पिता से पूछताछ कर रहे हैं।

user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नए पर्यावरण प्रभाव आकलन (ईआईए) 2020 ड्राफ्ट का विरोध किया है। उन्होंने मसौदे को वापस लिए जाने की मांग की है। राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि इस मसौदे का मकसद लूट है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, 'पर्यावरण प्रभाव आकलन (ईआईए) 2020 ड्राफ्ट का मकसद साफ है। देश की लूट। यह एक और खौफनाक उदाहरण है कि बीजेपी सरकार देश के संसाधन लूटने वाले चुनिंदा सूट-बूट के ‘मित्रों’ के लिए क्या-क्या करती आ रही है। देश की लूट और पर्यावरणीय विनाश को रोकने के लिए EIA2020 ड्राफ्ट को वापस लिया जाना चाहिए।' बता दें कि पर्यावरण मंत्रालय ने इसी साल मार्च में ईआईए मसौदे को लेकर अधिसूचना जारी की थी। इस पर जनता से राय मांगी गई थी। इसके तहत विभिन्न परियोजनाओं के लिए पर्यावरण मंजूरी देने के मामले आते हैं।

सुशांत सिंह राजपूत केस में मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रही ईडी ने रिया चक्रवर्ती को एक बार फिर से पूछताछ के लिए बुलाया। रिया अपने भाई शौविक और पिता के साथ ईडी दफ्तर में मौजूद हैं। जहां ईडी अधिकारी उनसे पूछताछ कर रहे हैं। इस बीच मीडिया रिपोट्स के हवाले से खबर आ रही है कि सुशांत ने रिया को लाखों का गिफ्ट दिया था। इसे लेकर भी अधिकारी सवाल कर सकते हैं। रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक पर इसलिए भी ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है क्योंकि उन्होंने कंपनी के सीए को शोविक ने ही मिलवाया था। हालांकि श्रीधर कई नामी कंपनियों के सीए रहे हैं। इससे पहले 7 अगस्त को ईडी ने रिया चक्रवर्ती से 8 घंटे तक पूछताछ की थी। उसके अगले दिन यानी 8 अगस्त को रिया के भाई शौविक से ईडी अधिकारियों ने पूछताछ की थी। ये पूछताछ करीब 18 घंटे तक चली थी।

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा रविवार को 22 लाख के पार हो गया। अब तक 22 लाख 15 हजार 75 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। पिछले 24 घंटे में 62 हजार 64 नए मरीज बढ़े हैं। रविवार को 1007 संक्रमितों ने दम तोड़ा है। ये चौथा दिन है जब भारत में 60 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। देश में कोरोना के संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 15 लाख हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के मुताबिक, देश में अभी कोरोना के 6 लाख 34 हजार 945 एक्टिव केस हैं। इस वायरस से अब अभी तक 44 हजार 386 मरीजों की जान जा चुकी है। वहीं, अब तक 15 लाख 35 हजार 744 लोग ठीक हुए है।

लोकप्रिय
next