नवजीवन बुलेटिन: BS-4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर SC ने लगाई रोक और कोलकाता एयरपोर्ट पर फ्लाइट बैन 15 अगस्त तक बढ़ा

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बीएस-IV वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है और कोरोना के हॉटस्पॉट 6 शहरों से कोलकाता के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध 15 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बीएस-IV वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट मामले पर अगली सुनवाई 13 अगस्त को करेगा। मामले की सुनवाई कर रही सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने रजिस्ट्रेशन पर बैन लगाते हुए लॉकडाउन के दौरान, खासतौर से मार्च के महीने में बीएस-IV वाहनों की बड़ी संख्या में बिक्री को लेकर भी नाखुशी जाहिर की। सुप्रीम कोर्ट ने बीएस-4 वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन के लिए 31 मार्च 2020 की डेडलाइन तय की थी। इसी के बीच लॉकडाउन लागू हो गया। इधर डीलरों के पास बड़ी संख्या में BS-4 टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर गाड़ियां बिक्री के लिए बची थीं। ऐसे में डीलर बीएस-4 वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन की डेडलाइन बढ़ाने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे। इस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने डीलरों को 10 फीसदी बीएस-4 वाहनों को बेचने की परमिशन दी थी।

सुप्रीम कोर्ट में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की अर्जी पर सुनवाई 10 अगस्त तक के लिए टाल दी गई है। सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं में 6 जुलाई को जारी यूजीसी की उस गाइडलाइन को चुनौती दी गई थी, जिसमें देश के सभी विश्वविद्यालयों से 30 सितंबर से पहले अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित कर लेने के लिए कहा गया है। यूजीसी का कहना है कि फाइनल ईयर की परीक्षा का आयोजन जरूरी है उसको रोका नहीं जा सकता है। यूजीसी ने कहा कि किसी को भी इस धारणा में नहीं रहना चाहिए कि ये मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है इसीलिए कोर्ट ने परीक्षा रोक दी है। छात्रों को अपनी पढ़ाई की तैयारी जारी रखनी चाहिए।

वेस्ट बंगाल में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी सो हो रही बढ़त दो ध्यान में रखते हुए कोरोना के हॉटस्पॉट 6 शहरों से कोलकाता के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध 15 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने ट्वीट किया है कि 6 शहरों जिनमें दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, नागपुर और अहमदाबाद शामिल हैं, से कोलकाता हवाई अड्डे पर उड़ानों के आने पर पाबंदी 15 अगस्त, 2020 तक के लिए बढ़ा दी गई है। इससे पहले हवाई अड्डे ने कहा था कि 31 जुलाई तक इन शहरों से कोई भी यात्री विमान कोलकाता नहीं पहुंचेगा। इसके साथ ही कोलकाता एयरपोर्ट ने सभी कम्प्लीट लॉकडाउन के दिनों में भी सभी उड़ानों को बंद रखने का फैसला लिया है। अभी तक राज्य सरकार ने 5 ,8, 16, 17, 23, 24 और 31 अगस्त को कम्प्लीट लॉकडाउन रखने का एलान किया है।

हिमाचल प्रदेश से एक बेहद दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है, जहां सड़क हादसे में चार युवकों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। मरने वाले चारों मृतक एक ही गांव के रहने वाले बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि चारों बचपने के दोस्त थे। दरअसल, यह भीषण हादसा किन्नौर जिले के मूरंग थाना क्षेत्र में गुरूवार देर रात हुआ। जहां स्पीड में जा रही एक इनोवा कार अनियंत्रित होकर सड़क से करीब 150 मीटर नीचे गहरी खाई में जा गिरी। हादसे की जानकारी लगते ही रात में स्थानीय लोगों ने पहुंचकर पुलिस को मौके पर बुलाया। लेकिन जब तक चारों दम तोड़ चुके थे। पुलिस ने चारों की पहचान मृतक जगदीश चंद्र (37), सनम (33), सूरज (32) और गंगा सेन (41) के रूप में की। हादसे की जानकारी लगते ही मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार मूरंग राजेश नेगी ने मृतकों के परिजनों को 10-10 हजार रुपए देने की घोषणा की।

लोकप्रिय
next