उदयपुर चिंतन शिविर: संगठन में आमूलचूल परिवर्तन के संकेत, शिविर में पड़ेगी नींव

अजय माकन ने बताया कि युवक कांग्रेस में 35 वर्ष तक के लोग आते हैं। इस वजह से संगठन के हर स्तर पर 50 साल से कम उम्र के कम से कम 50 प्रतिशत पदाधिकारी होंगे।

user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस का नवसंकल्प चिंतन शिविर आज से राजस्थान के उदयपुर में शुरु हो रहा है। शिविर की शुरुआत से पहले हुई प्रेस कांफ्रेंस में पार्टी महासचिव अजय माकन ने कहा कि, "हमारा संगठन जिस तरीके से काम करता है, जो हमारी जिम्मेदारियां हैं, उनके अंदर एक आमूलचूल परिवर्तन आप आने वाले समय में देखेंगे और जिसकी नींव हम यहां इस शिविर में रखने वाले हैं।"

अजय माकन ने बताया कि युवक कांग्रेस में 35 वर्ष तक के लोग आते हैं। इस वजह से संगठन के हर स्तर पर 50 साल से कम उम्र के कम से कम 50 प्रतिशत पदाधिकारी होंगे। अजय माकन ने कहा, “हम लोगों के बीच में यह चर्चा हुई है और हम सब की यह राय है कि यह होना चाहिए कि हमारी जो सबसे छोटा यूनिट है वह पोलिंग बूथ का है। उसके ऊपर एक दम सीधे ब्लॉक आ जाता है। ब्लॉक और पोलिंग बूथ के यूनिट के बीच में हर ब्लॉक में तीन से लेकर पांच मंडल समितियां हमारी होनी चाहिए। पूरे देश के अंदर यह एक बहुत बड़ा सुझाव के रूप हम लोगों के बीच में है, इस पर हम लोग चर्चा करेंगे। 15 से 20 बूथ का एक मंडल और तीन से लेकर पांच मंडल का एक ब्लॉक बनाने पर पर चर्चा होगी।”

अजय माकन ने कहा, “हम लोग हमेशा अक्सर चुनाव के दौरान ही एजेंसी के माध्यम से सर्वे कराते हैं। कांग्रेस पार्टी का एक पब्लिक इंसाइट डिपार्टमेंट होना चाहिए, कांग्रेस पार्टी का इंटरनल डिपार्टमेंट होना चाहिए जो चुनाव के समय में ही नहीं, जो लगातार सर्वे करे और बताए कि जनता के कौन कौन से मुद्दे हैं और किन मुद्दों को लेकर हमें जनता के बीच जाना चाहिए।” अजय माकन ने आगे कहा कि अच्छा काम करने वाले को पुरस्कार नहीं मिलता, जो पदाधिकारी अच्छा काम नहीं करता, उसे सजा नहीं दी जाती। इसके असेसमेंट के लिए विंग बनाएंगे। इसपर भी सहमति बनी है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia