वीडियो: कोरोना से ठीक होने के बाद भी दिख रहा है साइड इफेक्ट, इस समस्या से जुझ रहे हैं लोग

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है। कोरोना से पीड़ित व्यक्ति ठीक भी हो जा रहाे है तो उसमें इस बीमारी के दुष्प्रभाव भी देखने को मिल रहे हैं। बीमारी से उबरने के बाद थकान, मनोवैज्ञानिक परिणाम और गंध और स्वाद महसूस न होने जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव किया है।

user

विनय कुमार

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है। कोरोना से पीड़ित व्यक्ति ठीक भी हो जा रहा है तो उसमें इस बीमारी के दुष्प्रभाव भी देखने को मिल रहे हैं। दक्षिण कोरिया के एक प्रारंभिक अध्ययन के अनुसार, 10 कोरोना वायरस रोगियों में नौ ने बीमारी से उबरने के बाद थकान, मनोवैज्ञानिक परिणाम और गंध और स्वाद महसूस न होने जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव किया है।

खबरों के मुताबिक, 965 कोरोना वायरस से उबरने वाले रोगियों के एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में, 879 लोगों ने जवाब दिया कि वे बीमारी से कम से कम 1 साइड इफेक्ट से पीड़ित थे, कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) के अधिकारी इसकी जानकारी दी।

उनका का कहना है कि 26.2 प्रतिशत ऐसे लोगों में थकान, एकाग्रता में कठिनाई से जूझ रहे हैं। 24.6 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो किसी भी चीज पर अपना ध्यान एकाग्र नहीं कर पाते हैं। अन्य नतीजों में मनोवैज्ञानिक या मानसिक दुष्प्रभाव और स्वाद या गंध का नुकसान शामिल था।

गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 80,472 नए मामले और 1,179 नई मौतें दर्ज हुई, जिसके बाद कुल मामलों की संख्या 62,25,763 हो गई और मौतों का आंकड़ा 97,497 तक पहुंच गया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia