नवजीवन बुलेटिन: देश में Lockdown 5.0 लगेगा? और डोनाल्ड ट्रंप का एक और झूठ!

लॉकडाउन 4 की अवधि खत्म होने में दो दिन बाकी है, इन सबके बीच पीएम मोदी ने गृहमंत्री अमित शाह, कैबिनेट सचिव, गृहसचिव समेत कई अधिकारी के साथ बैठक की और दिल्ली के डिप्टी सीएम ने कहा कि ये देखने को मिला है कि 80-90% लोग होम-क्वारंटीन में रहकर ठीक हो रहे हैं।

user

नवजीवन डेस्क

क्या देश में Lockdown 5.0 लगेगा या छूट दे दी जाएगी। इस सवाल के जवाब का सबको इंतजार है। इस बीच, आगे की रणनीति पर मंथन करने के लिए बैठकों का दौर जारी है। शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की और उनकी राय जानी। केंद्रीय गृहमंत्री से फोन पर चर्चा के बाद गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बताया कि उनकी नजर में 15 दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया जाना चाहिए, क्योंकि कोरोना वायरस के केस लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच, प्रधानमंत्री आवास पर अहम बैठक भी हुई, जिसमें लॉकडाउन की आगे की शर्तों पर मंथन हुआ। ये बैठक करीब 2 घंटे से ज्यादा चली। बैठक में बैठक में अमित शाह, कैबिनेट सचिव राजीव गाबा, गृहसचिव एके भल्ला और पीएमओ के अधिकारी भी थे मौजूद।

देश की राजधानी में भी कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ है। दिल्ली अब कोरोना प्रभावित राज्यों में तीसरे नंबर पर है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के कुल 17,386 मामले हैं, जिसमें से कल 1,106 मामले सामने आए हैं। दिल्ली में 7,846 लोग कोरोना वायरस के ठीक हो गए हैं, कल 351 लोग ठीक हुए हैं। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस से कुल 398 मौतें हुई हैं। वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कल दिल्ली में कोरोना वायरस से 13 मौतें हुई हैं। 69 मौत के मामले पुराने हैं जो कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में जुड़े हैं, ये मौतें पिछले 34 दिनों में अलग-अलग अस्पतालों में हुई हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस से ठीक होने का प्रतिशत 50% के करीब है। जो लोग कोरोना वायरस के मरीज़ हैं उनमें ये देखने को मिला है कि 80-90% लोग होम-क्वारंटीन में रहकर ठीक हो रहे हैं।

कोरोना वायरस के मामले देश में लगातार बढ़ते जा रहे हैं। महाराष्ट्र देश में कोरोना से प्रभावित होने वाला सबसे बड़ा राज्य है।यहां महाराष्ट्र पुलिस भी लगातार कोरोना की चपेट में आ रही है।बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र पुलिस में कोरोना वायरस के 116 नए मामले सामने आए हैं।महाराष्ट्र पुलिस में पिछले चौबीस घंटे में तीन पुलिसकर्मियों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है।इसी के साथ महाराष्ट्र पुलिस में अबतक कोरोना के कुल केस की संख्या 2211 पहुंच गई है।इनमें 249 पुलिस अफसर हैं तो वहीं 1962 पुलिसकर्मी हैं।राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अबतक कोरोना वायरस की वजह से महाराष्ट्र पुलिस में कुल 25 मौत हुई हैं।जबकि 970 पुलिसवाले अबतक कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस दावे को भारत ने गलत बताया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी। ट्रंप ने दावा किया था कि पीएम मोदी से बातचीत के दौरान भारत और चीन के बीच ‘बड़े टकराव को लेकर’ वह अच्छे मूड में नहीं थे। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के बीच हाल ही में कोई संपर्क नहीं हुआ है। उनके बीच अंतिम बातचीत 4 अप्रैल 2020 को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के विषय पर हुई थी। विदेश मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट कर दिया था कि हम सीधे तौर पर स्थापित तंत्र और कूटनीतिक संपर्कों के माध्यम से चीन के संपर्क में हैं।

लोकप्रिय