अगर आप भी हैं एप्पल के दीवाने तो जानें हर फोन पर दूसरों से कितना ज्यादा कमाती है कंपनी

एक शोध से पता चला है कि एप्पल कंपनी अपने हर हैंडसेट पर दूसरी कंपनियों की तुलना में बहुत ज्यादा मुनाफा कमाती है। सैमसंग की तुलना में एप्पल अपने हर हैंडसेट पर 5 गुणा ज्यादा कमाई करती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

साल 2017 की तीसरी तिमाही में एप्पल कंपनी ने अपने हर हैंडसेट पर अधिकतम 151 डॉलर की कमाई की, जबकि उसकी प्रतिद्वंद्वी सैमसंग ने अपने हर फोन पर महज 31 डॉलर की कमाई की। एक शोध संस्था ‘काउंटरप्वाइंट’ द्वारा किए गए एक नए शोध में गुरुवार को यह जानकारी दी गई है।
शोध में कहा गया है कि, "एप्पल की अपने हर फोन से कमाई सैमसंग की तुलना में 5 गुणा ज्यादा होती है, जिसके पास हर कीमत वर्ग में सबसे ज्यादा मॉडल्स है। जबकि सैमसंग की कमाई अपने चीनी प्रतिद्वंदियों की तुलना में औसतन हर हैंडसेट पर 14 गुणा ज्यादा होती है।" चीनी ब्रांड्स जैसे हुआवेई, ओप्पो और वीवो की हरेक हैंडसेट से कमाई क्रमश: 15 डॉलर, 14 डॉलर और 13 डॉलर होती है।

अन्य चीनी ब्रांड्स से तुलना करें तो श्याओमी अपने हर फोन पर 2 डॉलर से भी कम की कमाई करती है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के निदेशक नील शाह ने एक बयान में कहा, "छुट्टियों वाली वर्तमान तिमाही के दौरान आईफोन एक्स जैसे महंगे फोन के बल पर एप्पल की कमाई बढ़ती रहेगी। हमारे शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि सभी प्रमुख बाजारों में आईफोन एक्स के 256 जीबी मॉडल की मांग सबसे अधिक है, जिससे एप्पल के मुनाफे में और बढ़ोतरी होगी।"

इस शोध के निष्कर्षो से यह भी पता चला कि स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में तीसरी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 13 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। जबकि इस तिमाही में पहली बार किसी एक तिमाही में चीनी कंपनियों का कुल मुनाफा 1.5 अरब डॉलर से अधिक रहा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia