आईफोन-8, आईफोन-8 प्लस और आईफोन-X हुआ लॉन्च

अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में ऐप्पल ने अपने 10वें सालगिरह के मौके पर आईफोन-8, आईफोन-8 प्लस और आईफोन-X को लॉन्च किया।

फोटो: Twitter
फोटो: Twitter
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में ऐप्पल ने अपने 10वें सालगिरह के मौके पर आईफोन-8, आईफोन-8 प्लस और आईफोन-X को लॉन्च किया। ऐप्पल पार्क के स्टीव जॉब्स थिएटर में कंपनी के सीईओ टिम कुक ने नए फोन लॉन्च किए। ये ऐप्पल के अब तक के सबसे महंगे फोन हैं और इनमें कई नई तकनीकी खूबियां हैं। ये फोन पुराने आईफोन-7 और 7 प्लस की तुलना में काफी बेहतर भी माने जा रहे हैं।

आईफोन-8 के शुरुआती 64 GB वाले मॉडल की कीमत 699 डॉलर (करीब 44727 रुपये) है, जबकि आईफोन 8 प्लस के शुरुआती 64 GB मॉडल की कीमत 799 डॉलर (51126 रुपये) रखी गई है। इसके अलावा आईफोन-x की शुरुआती कीमत 999 अमेरिकी डॉलर (करीब 63,920 रुपये) बताई गई। ग्राहक इसे कुछ चुनिंदा देशों में 15 सितंबर से प्री-ऑर्डर कर सकते हैं और ये फोन 22 सितंबर तक उनके हाथों में पहुंच जाएगा। भारत में आईफोन्स को 29 सितंबर को लॉन्च किए जाने की संभावना है।

कंपनी के सीईओ टिम कुक ने आईफोन लॉन्च के दौरान कहा कि इस बार कंपनी ने फोन के कैमरे पर ज्यादा फोकस किया है। कैमरे के सेंसर से लेकर सॉफ्टवेयर तक सभी तकनीकों को बेहतर ढंग से बनाया गया है। आईफोन X के टॉप पर इन्फ्रारेड कैमरा है जो अंधेरे में भी यूजर का फेस डिटेक्ट कर सकता है। ऐप्पल के दावे के मुताबिक, इंप्रूव्ड ISP के साथ ग्लास के पीछे नए सेंसर दिए गए हैं। इसका बैटरी बैकअप आईफोन 7 से दो घंटे ज्यादा है और यह भी वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

एप्पल के नए फोन में होम बटन खत्म कर दिया गया है। फोन को ऊपर की तरफ स्वाइप करके होम बटन के तौर पर यूज कर सकते हैं। पहले होम बटन पर टच आईडी दी जाती थी, लेकिन अब न होम बटन है और न ही टच आईडी। टच आईडी को फेस आईडी से रिप्लेस कर दिया गया है। ये फोन अब चेहरा देखकर ही अनलॉक हो जाएगा। कैमरे में खास तरीके का IR सिस्टम दिया गया है जो चेहरे पर एक बीम के जरिए अंधेरे में भी आपको पहचान कर अनलॉक हो जाता है। कंपनी ने इसके लिए डुअल कोर कस्टम चिपसेट लगाया है जो चेहरे को पहचानने का काम करता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;