दुनिया की 5 बड़ी खबरें: महामारी के दौरान अमेरिकी अरबपतियों की संपत्ति 434 अरब डॉलर बढ़ी और ब्राजील में कोरोना का कहर

कोविड-19 महामारी में लाखों अमेरिकी नागरिकों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है, वहीं देश के अरबपतियों की संपत्ति में कुल 434 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। ब्राजील में कोरोना वायरस मामलों की संख्या में अचानक उछाल देखने को मिला है, और देश में अबतक कोरोनावायरस के कुल 330,098 मामलों पाए गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

महामारी के दौरान अमेरिकी अरबपतियों की संपत्ति 434 अरब डॉलर बढ़ी

कोविड-19 महामारी में लाखों अमेरिकी नागरिकों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है, वहीं देश के अरबपतियों की संपत्ति में कुल 434 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति 34.6 अरब डॉलर बढ़ी। वहीं फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में 25 अरब डॉलर की वृद्धि हुई। शीर्ष पांच अमेरिकी अरबपतियों -जेफ बेजोस, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, वॉरेन बफेट और ओरेकल के लैरी एलिसन की कुल संपत्ति में 75.5 अरब डॉलर या 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

अमेरिकंस फॉर टैक्स फेयरनेस (एटीएफ) और इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज (आईपीएस) के अनुसार, "अमेरिका के अरबपति आर्थिक रूप से बहुत आगे बढ़े हैं, जबकि बाकी अमेरिका कोरोनोवायरस महामारी के कारण पहले दो महीनों के दौरान बंद था।"

ब्राजील कोविड-19 संक्रमण के मामले में दुनिया में नंबर-2

ब्राजील में कोरोना वायरस मामलों की संख्या में अचानक उछाल देखने को मिला है, और देश में अबतक कोरोनावायरस के कुल 330,098 मामलों पाए गए हैं। इसके साथ ही यह संक्रमण के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर आ गया है, वहीं अमेरिका अभी भी पहले स्थान पर है। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को ब्राजील में कोरोनावायरस पॉजिटिव 20,803 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस वायरस से मरने वालों की संख्या 1,001 से बढ़कर 21,048 हो गई है।

वर्तमान में, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका, दुनिया में 1,600,782 मामलों और 95,972 लोगों की मृत्यु के साथ पहले स्थान पर है।

ब्राजील के साओ पाउलो राज्य में कोरोनावायरस के सबसे अधिक मामले देखने को मिले। यहां कोरोनावायरस से अबतक 76,871 लोगों को पॉजिटिव पाया गया है, जबकि इस वायरस से मृत्यु दर 30 प्रतिशत है।

कराची विमान दुर्घटना में 97 लोगों की मौत, 2 जीवित बचे

पाकिस्तान के कराची हवाईअड्डे के पास एक आवासीय क्षेत्र में एक दिन पहले हुई विमान दुर्घटना के मलबे से 97 शवों को बरामद कर लिया गया है। सिंघ प्रांत की सरकार ने शनिवार को इस बात की पुष्टि की। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने प्रांत के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से कहा, "66 शवों को जिन्ना पोस्टग्रेजुएट मेडिकल सेंटर (जेपीएमसी) और 31 को सिविल हॉस्पिटल कराची (सीएचके) में स्थानांतरित कर दिया गया है।"

मंत्रालय ने कहा कि दुर्घटना दो लोग जिंदा बचे हैं, और अब तक 19 शवों की पहचान की जा चुकी है। पाकिस्तानी सेना की मीडिया विंग ने कहा कि सेना के खोज एवं बचाव दल के सैनिक, रेंजर्स और सामाजिक कल्याण संगठनों के कार्यकर्ता अभी भी बचाव अभियान चल रहे हैं।

कोविड-19 की वैक्सीन को सार्वजनिक वस्तुओं के रूप में मान्यता दी जानी चाहिए : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक बार फिर अपनी बात को दोहराते हुए कहा कि पूरी दुनिया के लिए कोविड-19 संक्रमण की वैक्सीन को सार्वजनिक वस्तुओं के रूप में मान्यता दी जानी चाहिए और सभी देश इसमें योगदान करें। डब्ल्यूएचओ डिपार्टमेंट ऑफ इम्यूनाइजेशन, वैक्सीन्स एंड बायोलॉजिकल्स की डायरेक्टर कैथरीन ओ'ब्रायन ने शुक्रवार को जिनेवा में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड-19 की वैक्सीन्स को ग्लोबल पब्लिक हेल्थ गुड्स के रूप में मान्यता मिलनी चाहिए।

जूम मीटिंग के दौरान बेटे ने पिता की हत्या की

एक आभासी मुलाकात उस समय घातक हो गई जब न्यूयॉर्क के एक उपनगर में एक अमेरिकी को उसके बेटे ने मार दिया। उस वक्त व्यक्ति लगभग 20 अन्य लोगों के साथ जूम वीडियो की बैठक में भाग ले रहा था। स्काई न्यूज के अनुसार, 72 साल के ड्वाइट पॉवर्स कई लोगों के साथ जूम चैट पर थे, तब ही उनके बेटे 32 वर्षीय थॉमस स्कली-पॉवर्स ने उन पर हमला कर दिया। घटना के बाद वीडियो चैट के कई सदस्यों ने 911 पर कॉल किया।

पुलिस ने एक बयान में कहा कि स्कली-पॉवर्स छुरा घोंपने के बाद घर से भाग गया लेकिन शीघ्र ही अधिकारियों द्वारा उसे पकड़ लिया गया और उस पर दूसरी डिग्री की हत्या का आरोप लगाया गया। उसका अभी भी इलाज चल रहा है इसलिए अदालत की तारीख अभी तक निर्धारित नहीं की गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय