दुनिया की 5 बड़ी खबरें: भारत की आपत्ति के बावजूद बांध बनाने पर अड़ा पाक, लाहौर में पीटीआई सांसद का कोरोना से निधन

पाकिस्तान ने भारत की आपत्ति के बावजूद अपने कब्जे वाले गिलगित बाल्टिस्तान इलाके में दियामिर-भाषा बांध के निर्माण के फैसले पर अड़े रहने का फैसला किया है। पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए इंसाफ (पीटीआई) की सांसद शाहीन रजा कोरोनावायरस से संक्रमित हो गई थीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत की आपत्ति के बावजूद पाकिस्तान गिलगित-बाल्टिस्तान में बांध बनाने पर अड़ा

पाकिस्तान ने भारत की आपत्ति के बावजूद अपने कब्जे वाले गिलगित बाल्टिस्तान इलाके में दियामिर-भाषा बांध के निर्माण के फैसले पर अड़े रहने का फैसला किया है। उसने भारत की आपत्ति को 'हास्यास्पद' करार दिया है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के जल एवं ऊर्जा विकास प्राधिकरण के चेयरमैन लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) मुजम्मिल हुसैन ने एक प्रेस कांफ्रेंस में गिलगित-बाल्टिस्तान इलाके में दियामिर-भाषा बांध के निर्माण पर भारत के कड़े एतराज को 'बेकार व हास्यास्पद' करार देते हुए कहा कि 'हम यह बांध अपने क्षेत्र में बना रहे हैं।'

उल्लेखनीय यह है कि इस प्रेस कांफ्रेंस में पाकिस्तान के जल संसाधन मंत्री फैसल वावडा के साथ पाकिस्तान में चीन के राजदूत याओ जिंग भी मौजूद थे।

अमेरिका का चीन से आग्रह, कोरोना के कारण पाकिस्तान का कर्ज माफ कर दें

अमेरिका ने चीन से आग्रह किया है कि वह पाकिस्तान को दिए गए अपने 'अव्यवहारिक व अनुचित' कर्ज को माफ कर दे और अगर माफ न कर सके तो कम से कम इसकी शर्तो पर फिर से बात करे। इसके साथ ही अमेरिका ने एक बार फिर चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा परियोजना (सीपीईसी) की पारदर्शिता पर सवाल उठाया है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग की दक्षिण व मध्य एशिया मामलों की निवर्तमान सहायक सचिव एलिस वेल्स ने कहा, "कोविड-19 जैसे संकट के समय यह वास्तव मे चीन के लिए जरूरी हो गया है कि वह पाकिस्तान को उस बोझ से बचाने के लिए कदम उठाए जो परभक्षी, अव्यवहारिक व अन्यायपूर्ण कर्जो के कारण उस पर पड़ने जा रहे हैं। "

कोविड-19 : वैश्विक आंकड़ा 50 लाख के करीब, 3 लाख 28 हजार से अधिक मौतें

कोरोनावायरस से संक्रमित हुए लोगों का वैश्विक आंकड़ा 50 लाख के करीब पहुंच चुका है। वहीं, महामारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 3 लाख 28 हजार से अधिक हो गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने नवीनतम आंकड़े जारी कर कहा, "दुनियाभर में गुरुवार सुबह तक कुल 49 लाख 95 हजार 712 लोग कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालों की संख्या 3 लाख 28 हजार 95 रही।"

कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में कुल 93 हजार 431 मौतों के साथ ही संक्रमण के सर्वाधिक 15 लाख 51 हजार 668 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद प्रभावित अन्य देशों की सूची में कोविड-19 संक्रमण के 3 लाख 8 हजार 705 मामलों के साथ रूस का स्थान है।

चक्रवात अम्फान ने बांग्लादेश में 12 लोगों की जान ली

चक्रवात अम्फान ने बांग्लादेश के सात तटीय जिलों में कम से कम 12 लोगों की जान ले ली है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बीडी न्यूज24 ने बांग्लादेश के मौसम विभाग के हवाले से बताया कि चक्रवात के उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा में आगे बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है।

पड़ोसी देश के तटीय जिले पटुखाली, सतखिरा, पीरोजपुर, भोला और बरगुना में लोगों की तूफान से मौत हुई हैं।

मौसम कार्यालय के निदेशक शम्सुद्दीन अहमद ने कहा कि मौसम कार्यालय ने समुद्री बंदरगाहों को बड़े खतरे के संकेतों को कम करने और खास सतर्कता बरतने को कहा है। इसके साथ ही उन्हें स्थानीय सतर्कता संकेत संख्या तीन को अपनाने का निर्देश दिया गया।

लाहौर में पीटीआई सांसद शाहीन का कोरोना से निधन

पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-तहरीक-ए इंसाफ (पीटीआई) की सांसद शाहीन रजा कोरोनावायरस से संक्रमित हो गई थीं। लाहौर के मायो अस्पताल में बुधवार को उनका निधन हो गया। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, रजा में वायरस संक्रमण के लक्षण कुछ दिनों पहले पाए गए थे। शुरुआत में उनका उपचार निजी चिकित्सकों की टीम कर रही थी। बाद में उन्हें जिला मुख्यालय के अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां भी स्थिति नहीं संभलने पर उन्हें मायो हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली।

सांसद शाहीन के निधन की पुष्टि गुजरांवाला के डिप्टी कमिश्नर सोहैल अशरफ ने की। शाहीन के स्वास्थ्य में गिरावट साप्ताहांत में ही आने लगी थी। सांस लेने में परेशानी होने पर उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय