दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोरोना को लेकर इमरान सरकार को फटकार, ब्रिटेन ने नस्लवाद के खिलाफ शांतिपूर्ण संघर्ष का आग्रह किया

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने संघीय सरकार को स्वास्थ्य आपातकाल को गंभीरता से लेने और एक समान राष्ट्रीय कानून को लाने की याद दिलाई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नस्लवाद और भेदभाव को हराने के लिए देशवासियों से 'शांतिपूर्ण और कानूनी तरीके से काम करने का' आग्रह किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गाबार्ड बोलीं- श्रीकृष्ण की शिक्षाएं जीवन का आधार

अमेरिकी कांग्रेस की पहली हिंदू सांसद तुलसी गाबार्ड ने श्रीमदभागवत गीता की शिक्षाओं से युवाओं को प्रेरणा लेने की अपील की है। उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण की प्रेरक शिक्षाओं को जीवन का सार और आधार बताया है। उन्होंने कहा है कि श्रीमदभागवत गीता में बताए गए भक्ति और कर्म योग के अभ्यास से पता चलता है कि हमारे जीवन का उद्देश्य क्या है? हिंदू स्टूडेंट्स काउंसिल की ओर से आयोजित दुनिया के कई विश्वविद्यालयों के हिंदू छात्रों के साथ एक वर्चुअल कांफ्रेंस के दौरान तुलसी गाबार्ड ने ये बातें कहीं।

अमेरिका, कनाडा के कैंपस में हिंदू युवा छात्रों के बीच काम करने के लिए 1990 में गठित हिंदू स्टूडेंट्स काउंसिल के इतिहास में पहली बार आयोजित इस कार्यक्रम में तुलसी गाबार्ड ने भारतीय संस्कृति में नमस्ते की परंपरा की सराहना की। उन्होंने कहा कि नमस्ते हमें एक दूसरे से जोड़ता है।

ब्रिटेन ने नस्लवाद के खिलाफ शांतिपूर्ण संघर्ष का आग्रह किया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नस्लवाद और भेदभाव को हराने के लिए देशवासियों से 'शांतिपूर्ण और कानूनी तरीके से काम करने का' आग्रह किया है। मंगलवार को यह जानकारी दी गई। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के एकमात्र अश्वेत राष्ट्रीय साप्ताहिक समाचार पत्र द वॉइस के लिए एक लेख में जॉनसन ने लिखा कि सरकार 25 मई को अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद लोगों के गुस्से और अन्याय को नकारने की भावना को नजरअंदाज नहीं कर सकती। निहत्थे अफ्रीकी-अमेरिकी फ्लॉयड की अमेरिका में पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि फ्लॉयड की मृत्यु ने गुस्से और अन्याय को नकारने की भावना को जगाया , एक ऐसी भावना जिसका सामना अश्वेत, अल्पसंख्यक जातीय समूहों के लोग शिक्षा में, रोजगार में, आपराधिक कानून के आवेदन में भेदभाव के रूप में करते हैं।

श्रीलंका ने 1 अगस्त से पर्यटन शुरू करने की योजना का किया खुलासा

एशिया के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक श्रीलंका ने एक अगस्त से अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को सीमित तौर पर फिर से शुरू करने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। गौरतलब है कि कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान देश की सीमाओं को पूरी तरह से सील कर दिया गया था। एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका में कोविड-19 के 1857 मामले दर्ज किए गए, जबकि सोमवार तक इससे होने वाली मौतों की संख्या 11 रही। संक्रमित लोगों में अधिकांश नेवी के कर्मचारी व विदेश से लौटे लोग शामिल रहे।

हाल के समय में देश में कोरोना के नए मामलों और मौतों में कमी आई है। इसके मद्देनजर प्रतिबंधों में ढील देना आवश्यक है। ऐसे में पर्यटन को फिर से शुरू करना सरकार के लिए एक शीर्ष एजेंडा है।

पीआईए के दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे को हटाने का काम बहाल

एक सप्ताह तक पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे को साफ करने का काम निलंबित रहने के बाद विमान के इंजन और लैंडिंग गियर को बरामद करने के लिए इसे फिर से शुरू कर दिया गया है। विमान 22 मई को कराची के एक रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। कराची के जिन्ना गार्डन, मॉडल कॉलोनी में विमान गिर गया था। विमान में सवार 97 लोग मारे गए थे और दो घायल हो गए थे। हादसे के 10 दिन बाद बुरी तरह से घायल एक 12 वर्षीय लड़की ने दम तोड़ दिया। कई घर और वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए थे।

सरकार कोरोना वायरस को गंभीरता से ले : पाक सुप्रीम कोर्ट

कम से कम दो न्यायाधीशों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के साथ पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने संघीय सरकार को स्वास्थ्य आपातकाल को गंभीरता से लेने और एक समान राष्ट्रीय कानून को लाने की याद दिलाई है। प्रधान न्यायाधीश गुलजार अहमद की ओर से सोमवार को एक आदेश में कहा गया, "यह तब और महत्वपूर्ण हो जाता है, जब महामारी से निपटने के लिए पारित कार्यकारी आदेश पारित को रौंद दिया गया हो और लोगों के मौलिक अधिकारों पर असर पड़ता हो ।"

डॉन न्यूज के मुताबिक, शीर्ष अदालत की पीठ की अगुवाई करते हुए प्रधान न्यायाधीश ने कहा, "हम भी इस कोर्ट में असहज महसूस कर रहे हैं क्योंकि दो न्यायाधीश जांच में कोरोना पॉजिटिव निकले हैं।" पीठ ने कोरोनावायरस रोकने को लेकर नोटिस पर खुद से संज्ञान लिया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next