क्रिकेट

खेल: BCCI ने बढ़ाया द्रव‍िड़ और सपोर्ट स्टाफ का कॉन्ट्रैक्ट और पाकिस्तान को भी मिला नया कोच

बीसीसीआई ने घोषणा की है कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और सीनियर भारतीय पुरुष टीम के सहयोगी स्टाफ का अनुबंध बढ़ा दिया गया है और वर्ल्ड कप 2023 के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम बदलाव के दौर से गुजर रही थी। वहीं अब टीम को एक और नया कोच मिला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बीसीसीआई ने बढ़ाया द्रव‍िड़ और सपोर्ट स्टाफ का कॉन्ट्रैक्ट

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घोषणा की है कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और सीनियर भारतीय पुरुष टीम के सहयोगी स्टाफ का अनुबंध बढ़ा दिया गया है। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के बाद राहुल द्रव‍िड़ का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया था।हालांकि, अब बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ के साथ लंबी चर्चा के बाद उनके कान्ट्रैक्ट का व‍िस्तार किया है। द्रविड़ ने 2021 में टी20 विश्व कप के बाद दो साल के कार्यकाल के लिए रवि शास्त्री की जगह ली थी। उनके साथ विक्रम राठौड़ (2019 एकदिवसीय विश्व कप के बाद बल्लेबाजी कोच), पारस म्हाम्ब्रे (गेंदबाजी कोच), और टी दिलीप (क्षेत्ररक्षण कोच) सहित सहायक स्टाफ के कार्यकाल का भी विस्तार किया गया है। अपने दो साल के सफल कार्यकाल के बाद द्रविड़ ने कहा, "टीम इंडिया के साथ बिताए दो साल शानदार रहे। एक समूह के रूप में हमने कई उतार-चढ़ाव देखे। हम सबने एक दूसरे का साथ दिया। ड्रेसिंग रूम में हमने जो संस्कृति स्थापित की है उस पर मुझे वास्तव में गर्व है।"

बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा, " राहुल द्रविड़ की दूरदर्शिता और दृढ़ प्रयास टीम इंडिया की सफलता में महत्वपूर्ण स्तंभ रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में, राहुल द्रव‍िड़ न केवल चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए बल्कि उनमें आगे बढ़ने के लिए भी उनकी सराहना की जाती है। मुझे खुशी है कि उन्होंने हेड कोच बने रहने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है।'' अनुबंधों के विस्तार के साथ, द्रविड़ और उनके दूसरे कार्यकाल में सहयोगी स्टाफ का पहला काम दक्षिण अफ्रीका का सभी प्रारूपों का दौरा होगा, जिसमें 10 दिसंबर से 7 जनवरी तक दो टेस्ट के साथ-साथ तीन टी20 और एकदिवसीय मैच शामिल होंगे। टीम जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी20 मैच खेलने के लिए भारत वापस आएगी। इसके बाद वेस्टइंडीज और यूएसए में 2024 पुरुष टी20 विश्व कप के लिए फिर से संगठित होने से पहले मार्च तक इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच खेलेगी।

Published: undefined

पाकिस्तान को मिला नया कोच, इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर को मिली खास जिम्मेदारी

भारत के बाद पाकिस्तान की टीम को भी नया कोच मिल गया। हालांकि, यह ऐलान था टीम के बैटिंग कोच को लेकर। इंग्लैंड के एक पूर्व ऑलराउंडर को पाकिस्तानी टीम में यह खास जिम्मेदारी मिली है। इससे पहले पाकिस्तान की टीम में काफी फेरबदल हुए थे और टीम को दो नए कप्तान भी मिले थे। इतना ही नहीं इंजमाम उल हक के इस्तीफे के बाद वाहब रियाज को चीफ सेलेक्टर बनाया गया था। आपको बता दें कि इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एडम होलिओक को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच बनाया गया है। एडम ने इंग्लैंड के लिए 1996 में वनडे और 1997 में टेस्ट डेब्यू किया था। इंग्लिश टीम के लिए इस खिलाड़ी ने 4 टेस्ट और 35 वनडे इंटरनेशनल खेले। उनके नाम वनडे में 606 रन और 32 विकेट दर्ज हैं। फर्स्ट क्लास और लिस्ट ए में होलिओक का रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने क्रमश: 9376 और 5984 रन बनाए हैं। वहीं उन्होंने फर्स्ट क्लास में 120 और लिस्ट ए में 352 विकेट लिए थे।

Published: undefined

राष्ट्रीय मुक्केबाजी के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे शिव और अमित

शिलांग में 7वीं एलीट पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के चौथे दिन छह बार के एशियाई चैंपियनशिप पदक विजेता शिव थापा (63.5 किग्रा) और 2019 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल (51 किग्रा) ने जीत हासिल करके और क्वार्टर फाइनल में आगे बढ़कर अपना प्रभावशाली फॉर्म बरकरार रखा। असम के रहने वाले शिव थापा ने कर्नाटक के संतोष एचके पर 5-0 की जीत हासिल करते हुए अपने कौशल का प्रदर्शन किया। पिछले संस्करण के स्वर्ण पदक विजेता का अब क्वार्टर फाइनल में दिल्ली के शशांक प्रधान से मुकाबला होगा। एसएससीबी का प्रतिनिधित्व करते हुए अमित पंघाल ने राउंड 16 में पंजाब के जयशंदीप सिंह का सामना किया। जयशंदीप की कड़ी लड़ाई के प्रयासों के बावजूद अमित ने 4-1 से जीत दर्ज की। क्वार्टर फाइनल में अब अमित का मुकाबला जम्मू-कश्मीर के मोहम्मद आरिफ से होगा। इस बीच 2021 एशियाई चैंपियन संजीत का मुकाबला चंडीगढ़ के सावन गिल से हुआ। संजीत का कौशल सेट और शक्तिशाली पंच पूरे प्रदर्शन पर थे और उन्होंने मैच पर अपना दबदबा बनाते हुए 5-0 के स्कोर के साथ शानदार जीत हासिल की। एसएससीबी का प्रतिनिधित्व कर रहे संजीत का क्वार्टर फाइनल में आरएसपीबी के नमन तंवर से मुकाबला होगा। एक अन्य मुकाबले में हिमाचल प्रदेश के आशीष कुमार और चंडीगढ़ के नीतीश कुमार आमने-सामने थे। तेज और आक्रामक मुक्केबाजी का प्रदर्शन करते हुए आशीष ने बिना समय बर्बाद किए अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पहले दौर में नॉकआउट जीत हासिल की। टोक्यो ओलंपियन अब क्वार्टर फाइनल में एसएससीबी के लक्ष्य से भिड़ने के लिए तैयार हैं। चैंपियनशिप में 13 भार वर्गों में कुल 350 से अधिक मुक्केबाज भाग ले रहे हैं।

Published: undefined

गनेमत और अनंतजीत ने पहली बार राष्ट्रीय खिताब जीता

भारत की स्कीट निशानेबाज गनेमत सेखों और अनंतजीत सिंह नरुका ने बुधवार को यहां कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में पहला व्यक्तिगत सीनियर राष्ट्रीय खिताब जीतकर अपनी उपलब्धि में एक और नगीना जोड़ लिया। शॉटगन स्पर्धाओं के लिए 66वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता (एनएससीसी) में प्रतिस्पर्धा करते हुए, पंजाब की गनेमत और राजस्थान के अनंतजीत ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीतने के लिए विपरीत राह अपनाई। गनेमत ने क्वालीफिकेशन में 116 से नीचे का स्कोर बनाया और 60-शॉट फाइनल जीतने के लिए 56 लक्ष्यों को हासिल करने से पहले, चार अंतिम क्वालीफाइंग स्थानों के लिए पांच-तरफा शूट-ऑफ से गुजरना पड़ा। क्वालीफायर लीडर ज़हरा दीसावाला 55 हिट के साथ दूसरे स्थान पर रहीं जबकि संजना सूद 44 हिट के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

पुरुषों की स्कीट में अनंतजीत ने एक अलग स्तर पर शॉट लगाया और जीत हासिल करने के लिए एक स्तंभ दर्ज किया। उन्होंने क्वालीफायर में 125 में से 123 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। मैदान में उनका अगला सर्वश्रेष्ठ स्कोर 121 था। छह खिलाड़ियों के फाइनल में, उन्होंने 60 में से 58 निशाने लगाए और रजत जीतने वाले मुनेक बटुला को 55 के स्कोर से काफी पीछे छोड़ दिया। भवतेग गिल ने कांस्य पदक जीता। पहले 50 लक्ष्यों में से 45 पर निशाना साधा। इस साल की शुरुआत में, गनेमत ने आईएसएसएफ विश्व कप में एक स्वर्ण और रजत सहित दो पदक जीते, जबकि अनंतजीत ने हांगझोउ में पुरुषों की स्कीट में एशियाई खेलों में रजत पदक जीता।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined