क्रिकेट

India vs Australia Nagpur Test : पहले दिन भारत का पलड़ा रहा भारी, जडेजा और कप्तान रोहित के आगे पस्त हुए कंगारू

ऑस्ट्रेलिया को 177 रनों पर ढेर करने के बाद भारतीय टीम ने 24 ओवर में एक विकेट खोकर 77 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा (56) और आर अश्विन (0) नाबाद लौटे।

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का पहला टेस्ट नागपुर में खेला जा रहा है। विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में गुरुवार को पहले टेस्ट का पहला दिन भारत के लिए शानदार रहा। ऑस्ट्रेलिया को 177 रनों पर ढेर करने के बाद भारतीय टीम ने 24 ओवर में एक विकेट खोकर 77 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा (56) और आर अश्विन (0) नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से टॉड मर्फी ने एक विकेट लिया। तीसरे सत्र में भारत के सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को संभलकर खेला और खराब गेंदों को बाउंड्री का रास्ता दिखाया। इस पिच पर जहां एक ओर भारतीय गेंदबाज असरदार दिख रहे थे। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज विकेट लेने के लिए संघर्ष करते नजर आए।

Published: undefined

इस बीच, शानदार बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित ने चौके-छक्के लगाना जारी रखा और 66 रनों में अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन दिन के बचे कुछ ओवरों से पहले टॉड मर्फी ने राहुल (20) को अपना पहला टेस्ट शिकार बनाया। जिससे भारत को 76 रन पर पहला झटका लगा। इसके बाद, दिन का खेल खत्म होने तक रोहित 56 और नाइट वाचमैन आर अश्विन (0) क्रीज पर मौजूद रहे।

Published: undefined

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम को भारत ने शुरूआती झटके दिए, क्योंकि सिराज ने उस्तान ख्याजा (1) और शमी ने डेविड वॉर्नर (1) को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद, मार्नस लाबुशेन और स्टीवन स्मिथ ने 202 गेंदों में 82 रन ही साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति पर ले जाने की कोशिश की।

Published: undefined

लेकिन 36वें ओवर में जडेजा ने (लाबुशेन 49, मैट रेनशॉ 0) लगातार दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बैक फुट पर ढकेल दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 84 रनों पर ही चार विकेट खो दिए। जैसे तैसे स्मिथ ने टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। लेकिन जडेजा ने उन्हे भी 37 रनों पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद, अश्विन ने अपनी शैली का उपयोग करते हुए कैरी को 36 रनों पर बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को 162 रनों पर छठा झटका दिया।

Published: undefined

लगातार विकेट गिरने के कारण ऑस्ट्रेलिया पारी को संभलने में नाकाम रहा, क्योंकि हैंड्सकॉम्ब (31), पैट कमिंस (6), टार्ड मर्फी (0) और स्कॉट बोलैंड (1) भी बिना कमाल दिखाए चलते बने, जिससे ऑस्ट्रेलिया 63.5 ओवर में 177 रनों पर सिमट गया। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा (5/47) और आर अश्विन (3/42) के अलावा मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी ने एक-एक विकेट लिया।

इस प्रकार भारत ने 24 ओवर में एक विकेट खोकर 77 रन बनाए। भारतीय टीम कंगारूओं से अभी भी 100 रन पीछे है। दूसरे दिन भारत के कप्तान रोहित शर्मा की लंबी पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया पर भारी बढ़त बनाने की कोशिश रहेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined